Header Ads

Fit India Fitness Protocols - फिजिकल फिटनेस के लिए फिटनेस प्रोटोकॉल के सम्बन्ध में जानकारी एवं Link


Fit India Fitness Protocols - फिजिकल फिटनेस के लिए फिटनेस प्रोटोकॉल के सम्बन्ध में जानकारी एवं लिंक 

राज्य शिक्षा केन्द्र (RSK), भोपाल  द्वारा जारी आदेश क्रमांक / रा.शि.के. / पा.पु. / 2020 / 1552 भोपाल दिनांक 19/10/2020 के अनुसार Fitness Protocols में डाउनलोड करने और इन प्रोटोकाल्स को विद्यालयीन शिक्षा में लागु करने के सम्बन्ध में निर्देश जारी किए गए हैं.

भारत शासन के पत्र अनुसार आयु अनुसार कक्षा 1 से 3 (5 से 8 वर्ष आयु वर्ग)  व कक्षा 4 से 12 (9 से 18 वर्ष आयु वर्ग) के बच्चों की खेलो इंडिया बेटरी टेस्ट से सम्बन्धित दी गई गतिविधियों के दिशा निर्देश जो कि शाला के व्यायाम शिक्षक, शिक्षक तथा पालक के लिए सुझावात्मक गतिविधियाँ होगी. MP Edcucation Gyan Deep द्वारा आज आपकी सुविधा के लिए फिटनेस प्रोटोकॉल (Fitness Protocols) के सम्बन्ध में सामान्य जानकारी तथा Fitness Protocols डाउनलोड करने की लिंक की जानकारी दी जा रही है, आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी.

Fitness Protocols क्या है?

फिटनेस के प्रति जागरूकता के साथ उपयुक्त व्यायाम और योगासन को जीवन शैली बनाने हेतु प्रेरित करने के लिए दिनांक 24 सितम्बर 2020 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा GOALS शीर्षक से सक्रिय जीवन शैली के लिए लक्ष्य (Goals for Active Lifestyle) आयु आधारित फिटनेस प्रोटोकॉल (Fitness Protocols) लाँच किए हैं. ये फिटनेस प्रोटोकाल्स 'फिट इंडिया मूवमेंट' अंतर्गत लाँच किए गए हैं. इनका उद्देश्य हैं लोगों को सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने हेतु प्रेरित करना है. ये हर आयु वर्ग के लिए तैयार किए गए हैं और सभी के लिए बहुत उपयोगी है. 

Fit India Fitness Protocols के तहत आयु अनुसार 3 समूह में Fitness Protocols लाँच किए गए हैं –

1. आयु वर्ग 5 से 18 वर्ष के लोगों के लिए फिटनेस प्रोटोकॉल 

2. आयु वर्ग 18 से 65 वर्ष के लोगों के लिए फिटनेस प्रोटोकॉल

3. आयु वर्ग 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए फिटनेस प्रोटोकॉल 

Fit India Fitness Protocols Link - आयु अनुसार तीन भागों में वर्गीकृत ये फिटनेस प्रोटोकॉल हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उप्लंध कराए गए हैं, आप इन प्रोटोकाल्स को pdf के रूप में नीचे दी लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं –

5 से 18 वर्ष के लोगों के लिए Fitness Protocols डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

18 से 65 वर्ष के लोगों के लिए Fitness Protocols डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

65 वर्ष से अधिक्क आयु के लोगों के लिए Fitness Protocols डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

ये जानकारियां भी देखिए -

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.