Header Ads

Class 9th to 12th Marks Entry on Vimarsh Portal : विमर्श पोर्टल पर कक्षा 9 वी से 12 वी के अंकों की इंट्री कैसे करें? पूरी जानकारी यहाँ देखिये

Class 9th to  12th Marks Entry on Vimarsh Portal

Vimarsh Portal पर Class 9th to 12th Marks Entry के सम्बन्ध में लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश द्वारा आदेश क्रमांक/अकादमिक (SAC)/105/2022-23/206 भोपाल दिनांक- 25/01/2023 द्वारा निर्देश जारी किये गए.

लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश के निर्देश अनुसार शिक्षा सत्र की विभिन्न परीक्षाओं में विद्यार्थियों के विषयवार परीक्षा परिणाम के विश्लेषण के उद्देश्य से विमर्श पोर्टल पर रिजल्ट मॉड्यूल का निर्माण किया गया है। इस मॉड्यूल पर विद्यालयों के समस्त विद्यार्थियों के अर्द्धवार्षिक परीक्षा के समस्त विषयों के प्राप्तांक की प्रविष्टि की जाना है। 

MP Education Gyan Deep की इस पोस्ट में Vimarsh Portal पर Class 9thसे 12th की Marks Entry की प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही है, आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी.

Vimarsh Portal पर Class 9th to 12th Marks Entry कैसे करें?

Vimarsh Portal पर Class 9thसे 12th की Marks Entry के लिए जो प्रक्रिया पूर्ण करना है, उसके अंतर्गत दो भाग हैं. School Login द्वारा की जाने वाली प्रक्रिया और Teachers Login द्वारा की जाने वाली प्रक्रिया.

1. School Login द्वारा की जाने वाली प्रक्रिया 

Vimarsh Portal पर Class 9thसे 12th की Marks Entry के लिए सर्वप्रथम School Login द्वारा Assign Section और Student Teacher Mapping की कार्यवाही करना होगी.

Step 1Vimarsh Portal MP पर School DISE Code और Password से लॉग इन करना है.

Step 2 - चित्र में दर्शाए अनुसार Students Management ! आप्शन पर क्लिक करना है, स्कूल के नाम के साथ School Dashboard ओपन होगा. यदि आप यह प्रक्रिया मोबाइल के माध्यम से कर रहे हैं तो स्कूल के नाम के पास प्रदर्शित तीन लाइन पर क्लिक करके School Dashboard ओपन होगा.

Class 9th to  12th Marks Entry on Vimarsh Portal : विमर्श पोर्टल पर कक्षा 9 वी से 12 वी के अंकों की इंट्री कैसे करें? पूरी जानकारी यहाँ देखिये

Step 3
– Dashboard के अंतर्गत आपको तीन आप्शन STUDENT ADMIN, Student Master और Reports दिखाई देंगे, इनमें से Student Master पर क्लिक करने पर दो आप्शन Assign Section और Student Teacher Mapping दिखाई देंगे. 

Class 9th to  12th Marks Entry on Vimarsh Portal : विमर्श पोर्टल पर कक्षा 9 वी से 12 वी के अंकों की इंट्री कैसे करें? पूरी जानकारी यहाँ देखिये

Step 4 - Assign Section के माध्यम से आपको कक्षा 9 वी से 12 वी Students को सेक्शन वार मेप करना है. निर्देश के अनुसार एक ही सेक्शन होने पर A सेक्शन देना है. सभी कक्षाओं के लिए Students मैप करना है.

Step 5 - अब Student Teacher Mapping आप्शन के माध्यम से सेक्शन वार कक्षा शिक्षक Assign करना है, इसके लिए आपको Session, Teacher, Class  और Section Select कर कक्षा शिक्षक Assign करना है.

विशेष – कुछ शालाओं द्वारा बताया गया कि शिक्षक Assign करते समय SELECT TEACHER आप्शन पर किसी भी शिक्षक की जानकारी प्रदर्शित नहीं हो है, यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इसके लिए आप विमर्श पोर्टल पर लॉग इन कर MP – RMSA PRINCIPAL PANEL के अंतर्गत अकादमिक मीनू के अंतर्गत शिक्षक (Teacher) आप्शन के माध्यम से शाला में पदस्थ सभी शिक्षकों की Edit और Update करे. (ऐसा करने पर शिक्षक के सामने Verified प्रदर्शित हो जाएगा), शिक्षक जानकारी Verified होने के बाद शिक्षक Assign करते समय शिक्षकों की सूची प्रदर्शित होने लगेगी.

2. Teachers Login द्वारा की जाने वाली प्रक्रिया

Vimarsh Portal पर Class 9thसे 12th की Marks Entry के लिए Vimarsh Portal पर एक अलग माड्यूल बनाया गया है, जिस पर शिक्षक अपनी यूनिक आई डी और पासवर्ड से लॉग इन करना है. Vimarsh Portal पर शिक्षक लॉग इन के लिए लिंक आगे दी जा रही है.

Class 9th to  12th Marks Entry on Vimarsh Portal : विमर्श पोर्टल पर कक्षा 9 वी से 12 वी के अंकों की इंट्री कैसे करें? पूरी जानकारी यहाँ देखिये

प्रथम बार लॉग इन के लिए पासवर्ड के रूप में abc@abc प्रयोग करें, लॉग इन के बाद आपको नया पासवर्ड भी बनाना है और सफलता पूर्वक पासवर्ड रिसेट के बाद शिक्षक को पुनः लॉग इन करना है. 

Class 9th to  12th Marks Entry on Vimarsh Portal : विमर्श पोर्टल पर कक्षा 9 वी से 12 वी के अंकों की इंट्री कैसे करें? पूरी जानकारी यहाँ देखिये

शिक्षक लॉग इन के बाद Dashboard, Master, Student Marks और Reports (मोबाइल पर ओपन करने पर तटिन लाइन पर क्लिक करने पर) यहाँ Student Marks पर क्लिक करने पर Feed Marks का आप्शन शो होगा, जिस पर क्लिक कर Session, Class, Section, Type of Exam, Subject आदि चयन कर Find पर क्लिक करने पर आपके सामने विद्यार्थियों की सूची और अंक भरने के लिए बॉक्स शो होंगे, जिनके अंक फीड कर आप अंक सेव कर सकेंगे. 

Vimarsh Portal पर Class 9thसे 12th की Marks Entry के लिए Teachers Login के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep

आपने Gyan Deep पर विजिट कियाथैंक्स। आपको यदि ज्ञान दीप की जानकारियां उपयोगी लगे तो कृपया शेयर अवश्य कीजिए।

Telegram पर MP Education Gyan Deep की अपडेट पाने के लिए ज्ञानदीप टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Gyan Deep Info : स्कूल शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग , सामान्य प्रशासन विभाग, राज्य शिक्षा केन्द्र, लोक शिक्षण संचालनालय, MPBSE, MPPEB आदि द्वारा जारी महत्वपूर्ण आदेश की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep की अपडेट Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक  कर WhatsApp Group Join कीजिए. 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.