Header Ads

Admission in ITI – आईटीआई प्रवेश 2024 ITI में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की जानकारी यहाँ देखिये

Admission in ITI – आईटीआई प्रवेश 2024 ITI में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की जानकारी यहाँ देखिये 

Admission in ITI – आईटीआई प्रवेश ITI में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की जानकारी यहाँ देखिये

10वी उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए ITI में एडमिशन प्रारंभ, ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 20 जून 2024 

ITI में एडमिशन के लिए आवेदन

शासकीय अथवा प्राइवेट आईटीआई में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी द्वारा पोर्टल पर ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन आवश्यक होगा। बिना रजिस्ट्रेशन के शासकीय अथवा प्राइवेट आईटीआई में प्रवेश नहीं होगा। सत्र अगस्त 2024 में अन्य राज्यों के आवेदकों के लिये भी प्रवेश की व्यवस्था निर्धारित की गई है, इसीलिए मध्यप्रदेश के मूल निवासी के साथ-साथ अन्य राज्य के अभ्यर्थी भी रजिस्ट्रेशन के पात्र होंगे।

ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

आईटीआई में प्रवेश के इच्छुक सभी पात्र उम्मीदवारों को निर्धारित समयावधि में ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। रजिस्ट्रेशन करवाने वाले उम्मीदवारों को ही सीट आवंटन प्रक्रिया में सम्मिलित किया जायेगा। रजिस्ट्रेशन करवाने की जिम्मेदारी अभ्यर्थी की होगी।

आईटीआई प्रवेश 2024 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 

अभ्यर्थी पंजीयन हेतु अपने स्वयं के अथवा अन्य किसी इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं अथवा किसी भी ऑनलाईन सहायता केन्द्रों पर जाकर पोर्टल से पंजीयन की कार्यवाही कर सकते हैं।

ईमेल आईडी एवं मोबाईल नम्बर जरुरी 

पंजीयन के लिये ईमेल आईडी एवं मोबाईल नम्बर पूर्व से निर्धारित करें। इस ईमेल आईडी एवं मोबाईल नंबर पर चयन प्रक्रिया एवं चयन होने उपरांत संपूर्ण प्रशिक्षण अवधि तथा परीक्षा परिणाम से संबंधित जानकारियों प्रदान करने के लिये उपयोग किया जायेगा। अतः अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि काउंसलिंग से पूर्व ईमेल आईडी एवं मोबाईल नंबर निर्धारित करें। काउंसलिंग पंजीयन, सत्यापन, प्राथमिकता चयन एवं संस्था में रिपोर्टिंग इत्यादि संबंधी आवश्यक निर्देश उक्त ईमेल आईडी एवं मोबाईल नंबर पर ही भेजे जाएंगे।

रजिस्ट्रेशन तथा त्रुटि सुधार की सुविधा

रजिस्ट्रेशन तथा त्रुटि सुधार एवं इच्छित संस्थाओं में व्यवसायों की प्राथमिकता के क्रम का विकल्प (च्वाईस फिलिंग) तथा च्वाईस फिलिंग में त्रुटि सुधार के लिए पोर्टल पर व्यवस्था निर्धारित की गई है। इस सत्र में 100 विकल्पों को देने की सुविधा दी जा रही है। आवेदकों को समझाईश दी जाती है कि वे अधिक से अधिक व्यवसायों/संस्थाओं के विकल्प भरें ताकि श्रेणी विशेष के आवेदकों की उपलब्धता न होने पर सीटों को अन्य श्रेणी में परिवर्तित करने की स्थिति में प्रवेश की संभावनायें बनी रहें।

ऑनलाईन काउंसलिंग हेतु पोर्टल शुल्क

अभ्यर्थी को ऑनलाईन काउंसलिंग हेतु पोर्टल शुल्क रूपये 65/- देना होगा, जिसमें से रूपये 15/-पंजीयन के समय तथा रूपये 50/- च्वाईस (विकल्प) लॉक (LOCK) करते समय देने होंगे। अभ्यर्थी यदि पंजीयन त्रुटि सुधार करना चाहता है, तो पोर्टल शुल्क राशि रु. 08.50/- देना होगा। इसी प्रकार यदि आवेदक नवीन च्वाईस फिलिंग करना चाहेंगे, तो उन्हें च्वाईस के विकल्प देने के लिए पुनः राशि रू. 50/- देना होंगे।

पोर्टल शुल्क भुगतान का तरीका 

पोर्टल शुल्क ऑनलाईन सहायता केन्द्रों में नगद भुगतान से किया जा सकता है अथवा ऑनलाइन पेमेन्ट द्वारा पोर्टल शुल्क का भुगतान किया जा सकता है। ऑनलाईन भुगतान हेतु निम्न सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं:-

1. इंटरनेट बैंकिंग
2. ए.टी.एम. सह डेबिटकार्ड
3. क्रेडिट कार्ड
4. UPI

ITI प्रवेश हेतु ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस 

म.प्र. के मूल निवासी अभ्यर्थियों से अपेक्षा की जाती है कि प्रवेश पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन से पूर्व समग्र आईडी एवं आधार कार्ड पर नाम/पिता का नाम / माता का नाम / जन्मतिथि की जानकारी 10वीं की अंकसूची अनुसार अद्यतन करवा लें। अधिक जानकारी के लिए www.dsd.mp.gov.in पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध है।

Step 1 उम्मीदवार को सर्वप्रथम प्रवेश पोर्टल (www.dsd.mp.gov.in) को खोलना होगा। इस वेबसाईट पर प्रवेश मेन्यू में "प्रवेश रजिस्ट्रेशन 2024" ऑप्शन प्रदर्शित किया गया है।

Step 2 आई.टी.आई काउंसलिंग का होम पेज खुलेगा। इस होम पेज पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन हेतु मोबाईल नं. एवं ईमेल पर OTP द्वारा कन्फर्मेशन पश्चात उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन नं. एवं पासवर्ड प्रदान किया जायेगा, जो कि कम्प्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जायेगा तथा ईमेल पर भी भेजा जायेगा।

Step 3 तत्पश्चात रजिस्ट्रेशन हेतु पेज पर दर्शाई गई अन्य समस्त आवश्यक जानकारियों भरना होगी।

Step 4 आवेदक को अपनी फोटो, हस्ताक्षर अपलोड करना होगा।

Step 5 "Save/Submit" option पर क्लिक करें।

Step 6 "Payment for registration" पर क्लिक करें। इसके उपरांत निर्धारित शुल्क का भुगतान करें।

Step 7 पंजीयन शुल्क भुगतान कर रसीद Print कर सकते हैं। पंजीयन पूर्ण होने की सूचना कम्प्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित की जायेगी तथा ईमेल पर भी भेजी जायेगी।

अभ्यर्थी द्वारा पंजीयन की कार्यवाही कर ली गई है, इसकी जानकारी अभ्यर्थी को उनके द्वारा दिये गये मोबाईल नम्बर एवं ईमेल पर एसएमएस के माध्यम से भी उपलब्ध कराई जायेगी।

अभ्यर्थी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, च्वाईस फिलिंग, आदि प्रक्रिया हेतु Tutorial भी देख सकते है।

ITI में अनेक ट्रेड संचालित है, जैसे BASIC COSMETOLOGY / HAIR & SKIN CARE, COMPUTER OPERATOR AND, PROGRAMMING ASSISTANT, DESKTOP PUBLISHING OPERATOR, DRESS MAKING, FASHION DESIGN TECHNOLOGY, FIRE TECHNOLOGY AND INDUSTRIAL SAFETY MANAGEMENT, HEALTH SAFETY AND ENVIRONMENT, HEALTH SANITARY INSPECTOR, HOSPITAL HOUSE KEEPING, LITHO OFFSET MACHINE MINDER, PLATE MAKER-CUM-IMPOSITOR, PRE / PREPARATORY SCHOOL MANAGEMENT (ASSISTANT), SECRETARIAL PRACTICE (ENGLISH), SEWING TECHNOLOGY, SPA THERAPY, STENOGRAPHER AND SECRETARIAL ASSISTANT (ENGLISH), STENOGRAPHER AND SECRETARIAL ASSISTANT (HINDI), CARPENTER, COMPUTER HARDWARE AND NETWORK MAINTENANCE, FOUNDARYMAN, MASON (BUILDING CONSTRUCTOR), MECHANIC DIESEL, MECHANIC TRACTOR, PLASTIC PROCESSING OPERATOR, PLUMBER, SHEET METAL WORKER, SURVEYOR, WELDER, WELDER (FABRICATION & FITTING), INTERIOR DESIGN & DECORATION और भी ट्रेड हैं, जिन्हें आप वेबसाइट https://dsd.mp.gov.in/ पर देख सकते हैं.

इच्छित संस्थाओं तथा व्यवसायों की प्राथमिकता क्रम का चयन करना

अभ्यर्थी व्यवसायों एवं शासकीय आईटीआई का प्राथमिकता क्रम से चयन कर सकेंगें।

अभ्यार्थी को आईटीआई तथा ट्रेड में प्रवेश के लिए 100 विकल्पों को पोर्टल पर अंकित करने की सुविधा उपलब्ध होगी। 

विकल्पों को भरने के लिए शासकीय आईटीआई का नाम तथा ट्रेड का नाम पॉप-अप मैन्यु से उपलब्ध होगा। अतएव शासकीय आईटीआई एवं व्यवसाय की च्वाईस भरते समय अभ्यर्थी यह सावधानी रखें की वह प्राथमिकता के आधार पर उन्हीं व्यवसायों का चयन करें, जिन व्यवसायों में आवेदक शासकीय आईटीआई में प्रवेश लेने के इच्छुक हों तथा संबंधित व्यवसाय के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता रखते हों।

इच्छित संस्थाओं में प्राथमिकता के क्रम में त्रुटि सुधार-

यदि इच्छित संस्थाओं तथा व्यवसायों के प्राथमिकता क्रम के चयन में अंकित की गई जानकारी में कोई त्रुटि हो गई हो. तो इस जानकारी में सुधार च्वाईस लॉक करने के पूर्व तक किया जा सकता है।

चयन सूची डिस्प्ले करना (पोर्टल द्वारा एसएमएस से आवेदकों को सूचित करना) -

प्रथम चयन सूची 

प्रथम चयन सूची को पोर्टल (www.dsd.mp.gov.in) पर प्रदर्शित किया जायेगा। समस्त आवेदक निर्धारित समयचक्र के अनुसार पोर्टल को अवश्य देखें, ताकि उन्हें चयन सूची की जानकारी समय पर प्राप्त हो सके। समस्त आवेदकों को यह सलाह दी जाती है कि वे उनके द्वारा दिये गये मोबाईल नंबर एवं ईमेल पर मैसेज को अवश्य देखें।

प्रवेश मेरिट अनुसार

प्रवेश की कार्यवाही मेरिट अनुसार निर्धारित है। अतएव अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थी द्वारा जो प्राथमिकता के विकल्प दिये हैं यदि उनमें से अभ्यर्थी को प्रथम प्राथमिकता मेरिट के आधार पर प्राप्त होती है तो उसे प्रथम विकल्प आवंटित होगा। यदि प्रथम प्राथमिकता का विकल्प प्राप्त नहीं होता है तो प्राथमिकता के क्रम में जो भी विकल्प मेरिट के अनुसार निर्धारित होगा, आवंटित किया जायेगा। इस प्रकार अभ्यार्थी द्वारा दिये गये विकल्पों में से जो व्यवसाय व शासकीय आईटीआई में उसके अनारक्षित मेरिट के आधार पर निर्धारित होगा, वह उच्चतर विकल्प उसकी मेरिट के आधार पर उपलब्ध होने पर आवंटित होगा।

आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सीट आवंटन

अनुसूचित जाति, जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी को उच्चतर विकल्प निम्नानुसार आवंटन किया जायेगा-

(क) अनारक्षित मेरिट के आधार पर आवंटित होने वाले विकल्प तथा

(ख) उसके आरक्षित प्रवर्ग की मेरिट के आधार पर आवंटित होने वाले विकल्प में से यदि

(क) व (ख) समान हो तो (क) अनुसार सीट आवंटित की जायेगी।

अभ्यर्थियों द्वारा भरी गई प्राथमिकता क्रम के आधार पर अनारक्षित मेरिट के अनुसार निर्धारित समय-सारणी के अनुसार सीटों का आवंटन किया जायेगा। आवंटित व्यवसाय/संस्था/पाठ्यक्रम का उल्लेख आवंटन पत्र में रहेगा।

ITI प्रवेश सीट आवंटन लेटर 

सीट आवंटन की जानकारी अभ्यर्थी को उनके द्वारा दिये गये मोबाईल नम्बर पर एसएमएस के माध्यम से भी उपलब्ध कराई जायेगी।

ITI प्रवेश हेतु आवश्यक दस्तावेज

अभ्यर्थी को शासकीय आईटीआई में प्रवेश लेने हेतु अपने समस्त मूल प्रमाण पत्र, आवश्यक प्रशिक्षण शुल्क तथा वेबसाईट से प्राप्त आवंटन पत्र का प्रिन्ट आउट संपूर्ण मूल दस्तावेज की छायाप्रति के दो सेट एवं दो फोटोग्राफ लेकर संबंधित आईटीआई में स्वयं उपस्थित होना पड़ेगा -

  • कक्षा 8वीं/ 10वीं की अंकसूची/प्रमाण पत्र जिन व्यवसायों में 8वीं/ 10वीं अर्हकारी है।
  • म.प्र. का मूल निवासी/स्थानीय/वास्तविक निवासी प्रमाण-पत्र।
  • स्थाई जाति प्रमाण-पत्र सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी (आरक्षित प्रवर्ग के अभ्यर्थी के लिये)
  • अन्य पिछड़ा वर्ग के सभी अभ्यर्थियों को वैध आय प्रमाण-पत्र।
  • विकलांग अभ्यर्थियों के लिए अधिकृत प्राधिकारी द्वारा जारी जिला चिकित्सा मंडल द्वारा विकलांगता प्रमाण-पत्र एवं अन्य सम्बन्धित प्रमाण पत्र 

(आवेदक द्वारा दर्शाये गये ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए शारीरिक दक्षता का परीक्षण संस्था स्तर पर निर्धारित समिति द्वारा किया जाएगा तथा तदानुसार ही प्रवेश की पात्रता हेतु सत्यापन किया जाएगा)

ITI प्रवेश 2024 संस्थावार ट्रेडों और सीटों की जानकारी यहाँ देखिये.

ITI Registration Link : ITI प्रवेश हेतु ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन यहाँ से कीजिए.

MP Education Gyan Deep पर ये भी देखिए

आपने Gyan Deep पर विजिट कियाथैंक्स। आपको यदि ज्ञान दीप की जानकारियां उपयोगी लगे तो कृपया शेयर अवश्य कीजिए। 

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए   

Telegram पर MP Education Gyan Deep की अपडेट पाने के लिए ज्ञानदीप टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Gyan Deep Info : स्कूल शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग , सामान्य प्रशासन विभाग, राज्य शिक्षा केन्द्र, लोक शिक्षण संचालनालय, MPBSE, MPPEB आदि द्वारा जारी महत्वपूर्ण आदेश की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep की अपडेट Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक  कर WhatsApp Group Join कीजिए. 

Follow the MP Education Gyan Deep Channel on WhatsApp:

👉शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही उपयोगी जानकारियों की अपडेट अपने Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए  MP Education Gyan Deep का Whatsapp Channel यहाँ क्लिक कर Follow कीजिए 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.