Header Ads

अतिशेष के सम्बंध में Education Portal MP पर ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करने के बारे में जानकारी।( Atishesh Shikshak Online Apatti kaise darj kraye. )


अतिशेष के सम्बंध में Education Portal MP पर ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करने के बारे में जानकारी।

 Online Apatti kaise darj kraye ?

Education Portal MP पर प्राथमिक शालाओं में युक्तियुक्तकरण के लिए अतिशेष शिक्षकों की जानकारी ऑनलाइन प्रदर्शित की गई है. इस सूची में जिन अध्यापकों / शिक्षकों के नाम अतिशेष  (Surplus) में आए हैं उन्हें आपत्ति दर्ज करने का अवसर दिया गया है. 



इस सम्बन्ध में आपकी सहायता के लिए हम आज की पोस्ट में MP Education Gyan Deep के लिए श्री  वीरेंद्र सिंह तोमर पूर्व BRCC पोरसा  द्वारा  युक्ति युक्तिकरण के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण तथा उपयोगी जानकारी दी जा रही है  तो कृपया इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें. यदि आप कोई और जानकारी चाहते हैं तो श्री तोमर जी से संपर्क कर सकते है. इस सहयोग के लिए Gyan Deep श्री तोमर जी का आभारी है.


जानकारी उन्ही के शब्दों में –

कई शिक्षक एवं अध्यापक साथी  अतिशेष होने पर फोन लगाकर मार्गदर्शन चाह रहे हैं  तो मैं एक सामान्य मार्गदर्शन  इस समूह में डाल रहा हूं यदि आप अतिशेष में आने से परेशान हैं तो आपके लिए यह जानकारी अत्यंत महत्वपूर्ण होगी।

आपत्ति दर्ज करने के पूर्व ध्यान देने योग्य बातें -

1. सबसे पहले आप भोपाल से प्रकाशित पोर्टल जनरेटेड सूची के उस पेज का प्रिंट आउट निकलवाइये जिस पर आपके विद्यालय के समस्त शिक्षक शिक्षिकाओं एवं प्रधान अध्यापक की जानकारी अंकित है.

2. अब आप इस प्रिंट आउट में विद्यालय के समस्त शिक्षक शिक्षिकाओं की जानकारी को पढ़ें जैसे पदनाम, संस्था में आने का दिनांक, लिंग, महिला या पुरुष, अध्यापन विषय आदि.

3. तो आप पाएंगे आपके कई साथी जिनका वर्तमान पदनाम संविदा शिक्षक से सहायक अध्यापक अथवा सहायक शिक्षक से उच्च श्रेणी शिक्षक  हो गया है उनका नाम सूची में पूर्व का ही प्रदर्शित हो रहा है जिसके कारण उन्हें संविदा अथवा सहायक शिक्षक मानकर अतिशेष से छोड़ दिया गया है.

4. कुछ महिलाएं हैं जिनका जेंडर सर्विस बुक में पुरुष अंकित है वह पुरुष मानकर अतिशेष में आ गई हैं और उनके विद्यालय के पुरुष अतिशेष से बच गए हैं क्योंकि वह उन महिलाओं से जूनियर है.






5. युक्तिकरण में सीनियर एवं जूनियर से तात्पर्य विद्यालय में पदस्थापना से है ना कि प्रथम नियुक्ति दिनांक से अतः प्रिंटआउट में देखें की आपके विद्यालय में आने का दिनांक सही अंकित है अथवा नहीं.

6. साथ ही यह देखें कि आपके विद्यालय में कितने शिक्षक पदस्थ दिखाई दे रहे हैं ऐसा तो नहीं है जो शिक्षक रिटायर हो गए है अथवा जिनकी मृत्यु हो गई है अथवा अन्य स्थानांतरण हो गया है या पदोन्नति हो गई है फिर भी  उनका नाम  आपके विद्यालय में दिख रहा है तो हो सकता है इसके कारण ही आप अतिशेष हुए हैं.


7. ऐसे प्राथमिक (150 से कम दर्ज संख्या वाले)एवं माध्यमिक विद्यालय( 100 से कम दर संख्या वाले) विद्यालय जिनके प्रधान अध्यापक अतिशेष से छूट गए हैं तथा कोई शिक्षक अतिशेष में आ गया है तो निश्चित मानिए इसके दो कारण होंगे एक तो कि उस प्रधान अध्यापक का मूल पद सर्विस बुक में शिक्षक अथवा सहायक शिक्षक अंकित हैं दूसरा कि उस प्रधान अध्यापक के रिटायरमेंट में 1 वर्ष से भी कम का समय बचा है.

8. कुछ विद्यालयों में कुछ सहायक अध्यापकों एवं अध्यापकों के नाम के सम्मुख पदनाम संविदा शिक्षक वर्ग 3 एवं वर्ग दो अंकित होने के कारण वे अतिशेष से बच गए हैं.

9. अतिशेष के नियमानुसार सर्वप्रथम दर्ज मानसे अध्यापक संवर्ग को अतिशेष किया जाएगा उसमें भी सबसे पहले पुरुष और उसके पश्चात महिला को अतिशेष किया जाएगा और यदि इसके पश्चात भी अतिशेष शिक्षक विद्यमान है तो शिक्षक संवर्ग से शिक्षकों को अतिशेष किया जाएगा.

10. पोर्टल पर आपके विद्यालय में दर्ज संख्या कितनी दिखाई दे रही है देखें.

11. माध्यमिक विद्यालय हेतु अध्यापन विषय अवश्य चेक करें अध्यापन विषय से तात्पर्य है कि आप की नियुक्ति माध्यमिक विद्यालय में किस विषय को पढ़ाने के लिए हुई है यदि उस समय आपके आदेश में अध्यापन का विषय अंकित नहीं है तो आपके स्नातक स्तर पर जो विषय रहे होंगे उसके आधार पर आपकी इ सर्विस बुक में जो विषय अंकित किया जाएगा वही आपका अध्यापन विषय माना जाएगा इसका मतलब कतई यह नहीं है कि आपका स्नातक स्तर पर लिटरेचर अंग्रेजी नहीं रहा और स्नातकोत्तर स्तर पर लिटरेचर अंग्रेजी रहा है तो आपको अंग्रेजी का नहीं माना जाएगा बल्कि आपकी अन्य विषय इतिहास राजनीति होने पर आपका विषय है सामाजिक विज्ञान माना जाएगा.





आपने उपरोक्त बिंदुओं के आधार पर परीक्षण कर लिया है और आप अतिशेष में त्रुटिवश आ गए हैं तो  आप निम्नानुसार आपत्ति लें।

आपत्ति कैसे दर्ज कराएं - 

अपने व्यक्तिगत इ सर्विस बुक पासवर्ड से लॉगिन करें इ सर्विस बुक अपडेशन में जाएं वहां पर युक्ति युक्तिकरण दावे आपत्ति का ऑप्शन खुलेगा उस पर अपना दावे आपत्ति दर्ज कराएं जिसमें आपको  अपने विवरण के साथ साथ अपने उस साथी का नाम और विवरण खोलना होगा जिसको आप के स्थान पर Surplus Teachers होना चाहिए.

अब आपत्ति को Lock कर रिक्वेस्ट संकुल प्राचार्य को भेजें प्रिंट आउट निकाल कर प्रिंट आउट पर हस्ताक्षर करें  दिनांक एवं स्थान डालें आवश्यकता दस्तावेज लगा कर संकुल प्राचार्य पर जमा कराएं हो सके तो एक प्रति विकास खंड शिक्षा अधिकारी को भी दे आपत्ति 27 अप्रैल तक दर्ज कराई जा सकती हैं.

List of Surplus Teachers in Middle School.


मैंने अपने अध्यापक एवं शिक्षक साथियों की समस्याओं को ध्यान में रखकर उक्त जानकारी दी है यदि और कोई समस्या हो तो अपने संकुल प्राचार्य एवं विकास खंड शिक्षा अधिकारी से संपर्क कर सकते हैंl आपत्तियों के निराकरण हेतु विकासखंड स्तर पर एक समिति का गठन किया जाएगा जिसमें विकास खंड शिक्षा अधिकारी एम आई एस कोऑर्डिनेटर आदि सदस्य होंगे।




तकनीकी समस्या होने पर अपने जिले के जिला प्रोग्रामर अथवा जनपद शिक्षा केंद्र बीआरसी ऑफिस में कार्यरत एमआईएस कोऑर्डिनेटर से संपर्क करेंl यदि आपको अपना इ सर्विस बुक पासवर्ड नहीं पता है तो आप संकुल प्राचार्य से संपर्क करें संकुल प्राचार्य अपने डीडीओ पासवर्ड से आपका पासवर्ड बना कर दे देंगे।

आपका साथी
वीरेंद्र सिंह तोमर 
मो. नं. - 9827833105
पूर्व बीआरसीसी पोरसा 
जिला मुरैना मध्य प्रदेश

उम्मीद है यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी धन्यवाद.

ये भी जानिए : -

●●MP Education Portal पर प्राथमिक शालाओं एवं माध्यमिक शालाओं की अतिशेष शिक्षकों (Surplus Teachers List)की सूची

●●जानिए किसका नाम है अतिशेष में - प्राथमिक शालाओं में अतिशेष शिक्षकों की सूची (List of Surplus Teachers in Primary Schools)

●●MP Education : Yuktiyuktkaran Process For Adhyapak Samvarg and Teachers. शिक्षकों का होगा युक्तियुक्तकरण , जानिए युक्तियुक्तकरण प्रक्रिया।

●●MP Education : शिक्षकों को मिलेंगे sd card खरीदने हेतु Rs. 500


 यदि आपको Gyan Deep की जानकारियां उपयोगी लगे तो facebook, whatsapp आदि के माध्यम से अपने मित्रों को share अवश्य कीजिए। 
Gyan Deep का एक facebook Page भी बनाया गया है, जिसे like कर आप Gyan Deep से facebook पर जुड़ सकते हैं। हमारे facebook Page पर जाने के लिए नीचे दी  गई link पर क्लिक कीजिए-


MP Education Gyan Deep facebook Page


Gyan Deep पर विजिट करने के लिए Thanks, आपको Gyan Deep की जानकारियां उपयोगी लगे तो share जरूर कीजिए।

Septa Deep


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.