Header Ads

PS & MS Adhyapak Online Transfer : अध्यापक संवर्ग ऑनलाइन संविलियन, अपने आवेदन की स्थिति (Verification Status) जानिए साथ ही ऑनलाइन आवेदन की प्रिंट आउट लेने की जानकारी।

Online Transfer Application Status
PS & MS Adhyapak Online Transfer : अध्यापक संवर्ग ऑनलाइन संविलियन, अपने आवेदन की स्थिति (Verification Status) जानिए।

Primary एवं Middle School में कार्यरत अध्यापक संवर्ग के  लिए ऑनलाइन संविलियन हेतु आवेदन की प्रक्रिया वर्तमान में प्रचलित है, ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि दिनांक 18/12/2017 (शाम 5 बजे तक) निर्धारित की गई है. शुरुआत में पोर्टल पर तकनिकी समस्या होने से आवेदन में परेशानी आ रही थी, अब आवेदन सबमिट हो रहे हैं. ऑनलाइन संविलियन हेतु आवेदक द्वारा विकल्प के रूप में अधिकतम 20 शालाओ. को चुना जा सकता है. यदि आपने ऑनलाइन संविलियन (Transfer) हेतु आवेदन कर दिया है और अपने आवेदन की स्थिति के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो MP Education Gyan Deep की यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है. 


आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी. आपसे आग्रह है कि यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया इसे facebook, whatsapp आदि के माध्यम से Share अवश्य कीजिए, जिससे अधिक लोगों तक यह जानकारी पहुँच सके. आज की इस पोस्ट में Gyan Deep द्वारा आपके आवेदन की स्थिति के बारे में Education Portal पर उपलब्ध  निम्न जानकारी दी जा रही है – 

1. जिलेवार अध्यापक संवर्ग द्वारा ऑनलाइन आवेदनों की संख्या एवं उनका स्टेट्स

2. Verification Status:  जिलेवार आवेदनों की सूची एवं स्टेटस  देखना, आवेदन स्वीकृत हुआ या अस्वीकृत।

3. स्थानीय निकाय अनुसार ऑनलाइन संविलियन आवेदनों की संख्या एवं विकल्प की जानकारी.

4. PS एवं MS म्यूच्यूअल ट्रांसफर आवेदनों की सूची।

5. Mutual Transfer Application Verification Status (म्यूच्यूअल ट्रांसफर आवेदन सत्यापन (वेरिफिकेशन) की स्थिति

6. आपने जिस स्कूल में ट्रांसफर के लिए आवेदन किया है (विकल्प चुना है) वहाँ आवेदनों की स्थिति. ये जरूर जानकारी देखिए।
आप उपरोक्त जानकारियाँ देखकर अपने ऑनलाइन आवेदन का Verification Status देख सकते हैं।
*Online Aawedan का Print out लेना।
उपरोक्त डिटेल के पूर्व हम आपको Online Transfer Application का प्रिंटआउट लेने की जानकारी दे रहें है, क्योंकि कई अध्यापकों ने प्रिंट आउट नहीं लिया या प्रिंट आउट खो गया है उन्हें ऑनलाइन आवेदन की प्रिंट लेने में समस्या आ रही है। हम यहाँ संविलियन आवेदन तथा म्यूच्यूअल आवेदन दोनों के प्रिंट प्राप्त करने की लिंक दे रहे हैं। (यहाँ हम डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं, Print लेने के लिए आपको अपनी Unique ID और Password से Education Portal पर login करना होगा)

◆ऑनलाइन संविलियन आवेदन का Print out लेने के लिए "यहाँ Click" कीजिए।

◆ Mutual Transfer Application का Print out लेने के लिए "यहाँ Click" कीजिए।

आप यह जानकारी अंत तक पढिए जिससे आपको अपने आवेदन की स्थिति की सही जानकारी हो सके.


1. District-wise Summary of Applications for PS & MS Adhyapak Cader
(जिलेवार अध्यापक संवर्ग PS & MS के आवेदनों की संख्या)

यहाँ आपको जिलेवार संविलियन हेतु आवेदनों की संख्या, कुल स्वीकृत आवेदन (Total Approved Applications For Samvilian), कुल अस्वीकृत आवेदन (Total Rejected Applications For Samvilian), म्यूच्यूअल ट्रांसफर हेतु कुल आवेदन (Total Applications For Mutual Transfers), म्यूच्यूअल ट्रांसफर हेतु स्वीकृत आवेदनों की कुल संख्या (Total Approved Applications For Mutual) तथा कुल अस्वीकृत म्यूच्यूअल ट्रान्सफर आवेदनों की संख्या (Total Rejected Applications For Mutual). 

2. जिलेवार आवेदनों की सूची एवं जानिए अपने आवेदन का Verification Status.


यहाँ आपको जिले में कार्यरत  अध्यापक संवर्ग द्वारा  ऑनलाइन संविलियन हेतु आवेदनों की सूची मिलेगी तथा आवेदन के स्टेट्स की जानकारी भी प्राप्त होगी। इस link से आप जिले के अंतर्गत कार्यरत अध्यापक संवर्ग द्वारा ऑनलाइन  संविलियन / म्यूच्यूअल ट्रांसफर हेतु प्रस्तुत आवेदनों की सूची के साथ यह भी जान सकेंगे कि आवेदन Approved (स्वीकृत) हुआ है अथवा Reject (अस्वीकृत)




3. PS MS List of Application's For Samvilian : View Applicants, Applications and Status.
स्थानीय निकाय अनुसार ऑनलाइन संविलियन आवेदनों की संख्या एवं विकल्प.


इसके अंतर्गत आपको जिला और विकासखण्ड चुनना होगा, दिया कैप्त्चा कोड दर्ज कर List Of Application’s पर क्लिक करना होगा. यहाँ आपको विकासखण्ड के अंतर्गत कार्यरत किन अध्यापकों ने ऑनलाइन संविलियन हेतु आवेदन किया है, उनकी List मिलेगी. सूची में आवेदक की सामान्य जानकारी के साथ ही आवेदक द्वारा संविलियन हेतु चुने गए विकल्पों की संख्या (No, Of Choices) तथा आवेदक द्वारा चुने गए ऐसे स्कूलों की संख्या जहाँ सीधी भर्ती हेतु पद नहीं है (No. Of Choices In Schools Where There Are No Posts For Direct Recruitment) की जानकारी भी प्रदर्शित होगी.  




4. List of Mutual Transfer Application. (प्राथमिक एवं माध्यमिक अध्यापक संवर्ग म्यूच्यूअल ट्रांसफर)

यहां आप जिला व विकासखण्ड चुनकर म्यूच्यूअल ट्रांसफर हेतु ऑनलाइन आवेदनों की सूची देख सकते हैं।



5. म्यूच्यूअल ट्रांसफर आवेदनों के वेरिफिकेशन की स्थिति (Verification Status of Mutual Transfer Application) - म्यूच्यूअल ट्रांसफर आवेदन के वेरिफिकेशन की स्थिति (स्वीकृत/अस्वीकृत) जानने के लिए नीचे दी लिंक पर क्लिक कीजिए :

>>Mutual Transfer Application के वेरिफिकेशन की स्थिति जानने के लिए "यहाँ क्लिक" कीजिए।

6. जिन शालाओं को आपने ऑनलाइन संविलियन हेतु विकल्प के रूप में चुना है, उन शालाओं के लिए अलग-अलग श्रेणी वार आवेदनों की संख्या.


यह जानकारी आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके माध्यम से आपको यह जानकारी मिलेगी कि जिस शाला को आपने संविलियन विकल्प के रूप में चुना है, वहाँ आवेदनों की क्या स्थिति है.  इस जानकारी में सम्बंधित शाला की  जानकारी (जिला, विकासखण्ड, Dise कोड, स्कूल का नाम आदि) के साथ – साथ आवेदक का Choice No., सम्बंधित शाला को और कितने आवेदकों ने संविलियन हेतु विकल्प के रूप में चुना है, (सम्बंधित शाला में ट्रांसफर हेतु आवेदको की संख्या), पुरुष आवेदकों की संख्या, महिला आवेदकों की संख्या, निःशक्त जन (PWD - Person With Disability) आवेदकों की संख्या, गंभीर बीमारी से सम्बंधित आवेदकों की संख्या तथा ऐसे आवेदकों की संख्या जिनके पति या पत्नी शासकीय सेवा में है. इस जानकारी के आधार पर आप अपने आवेदन की स्थिति को जान सकते हैं. जानकारी देखने के लिए आपको (आवेदक को) अपना यूनिक आई डी दर्ज करना होगा.  


ये भी देखिए -






MP Education Gyan Deep पर विजिट करने के लिए थैंक्स, यदि जानकारी उपयोगी लगे तो प्लीज इसे Whatsapp, facebook, tweeter  आदि के माध्यम से Share कीजिए।


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.