Header Ads

"Joyful Learning" Program in Schools. : सीखने को आनन्ददायी बनाने के लिए मध्यप्रदेश की शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में होंगे विशेष आयोजन.

"Joyful Learning" Program in Schools. : सीखने को आनन्ददायी बनाने के लिए मध्यप्रदेश की शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में होंगे विशेष आयोजन.

प्रदेश में  शैक्षणिक सत्र 2018-19 की शुरुआत 2 अप्रैल 2018 से हो रही है, इस वर्ष सत्रारम्भ में राज्य शिक्षा केन्द्र मध्यप्रदेश द्वारा सीखने को आनन्ददायी बनाने के लिए विशेष आयोजन के सम्बंध में दिनांक 15/03/2018 को निर्देश जारी किए गए। Joyful Learning परिपत्र क्रमांक 1 के अनुसार नए सत्र की शुरुआत में प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में सीखने के वातावरण को आनन्ददायी बनाने के लिए जॉयफूल लर्निंग से सत्र का प्रारम्भ किया जाएगा।



बच्चों को दी जाएगी Joyful Learning किट.
गतिविधि सम्पन्न करने हेतु प्रत्येक बच्चे को जॉयफूल लर्निंग किट प्रदान की जाएगी, इस किट में एक स्केच पेन, खाली पेपर शीट, रंगीन पेपर व गोंद आदि सामग्री रहेगी। 

जॉयफूल लर्निंग के अंतर्गत हिन्दी एवं गणित विषयान्तर्गत साप्ताहिक गतिविधियां संचालित की जाएगी।

जॉयफूल लर्निंग के बारे में शिक्षकों के उन्मुखीकरण के  लिए दिनांक 26/03/2018 को मध्यप्रदेश दूरदर्शन पर राज्य स्तर से विशेष कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा, जिसके अंतर्गत शिक्षकों को "जॉयफूल लर्निंग" की प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी।

दूरदर्शन पर विशेष प्रसारण
Joyful Learning Programके अंतर्गत दिनांक 26 मार्च 2018 को शिक्षकों के लिए कार्यक्रम का सीधा प्रसारण मध्यप्रदेश दूरदर्शन केंद्र पर प्रातः 11:30 से 12:00 बजे तक  किया जाएगा।  साथ ही इसी कार्यक्रम का पुनः प्रसारण दिनांक 27 मार्च 2018 को सायं 6:00 से 6:30 बजे तक किया जाएगा।
इन कार्यक्रमों में दूरदर्शन केंद्र के फोन 0755-266 0049 और 1800 233 0040 (टोल फ्री) एवं आकाशवाणी के फोन नंबर 0755 2660902 / 2660903 पर प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

सत्र प्रारम्भ होने से पूर्व जॉयफूल लर्निंग कार्यक्रम के व्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश दिए गए हैं जिससे सत्रारम्भ में होने वाले आयोजन में शतप्रतिशत विद्यार्थी उपस्थित हो।

जॉयफूल लर्निंग के अंतर्गत गतिविधियां

  • 2 अप्रैल 2018 को प्रत्येक विद्यालय में शाला प्रबन्धन समिति की बैठक और मातृ सम्मेलन का आयोजन।
  • 2 अप्रैल  को शाला में विशेष बालसभा का आयोजन होगा। इस विशेष बालसभा में पलकों, शाला प्रबन्धन समिति के सदस्यों, वरिष्ठ ग्रमीणजनों द्वारा अपने अनुभव, गाँव का गौरव, लोकगीत, स्थानीय खेल एवं नाटक आदि रोचक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाने के निर्देश ।
  • जॉयफूल लर्निंग के सम्बंध में 2 अप्रैल 2018 को रेडियो पर विशेष कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा।


आनन्ददायी अधिगम के अंतर्गत प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर पर भाषाई और गणित आधारित प्रमुख गतिविधियां इस प्रकार है -

प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर पर 30-30 भाषाई खेल गतिविधियां (अधिगम गतिविधियां) है। इसके अंतर्गत पुस्तकालय विधा में - 5 गतिविधि, चित्र गतिविधि - 6, चर्चा - 1, सृजनात्मक - 4, पहेली - 4, कविता - 6 और कहानी - 4 गतिविधि शामिल है। इसीप्रकार गणित के अंतर्गत भी प्रत्येक स्तर पर 30 गतिविधियां है, जिनमें संख्या पहचानना, जोड़ना, घटाना, गुणा करना, भाग देना, ज्यामिति और पैटर्न आधारित गतिविधियां शामिल है।

जॉयफूल लर्निंग के अंतर्गत प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में आनन्ददायी अधिगम गतिविधियां, उनके लिए आवश्यक सामग्री तथा Joyful Learning के सम्बंध में जारी निर्देश देखने/डाउनलोड करने के लिए नीचे दी लिंक पर क्लिक कीजिए -

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.