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MS Teachers & HS Teachers Bharti : माध्यमिक शिक्षक तथा उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के सम्बन्ध में निर्देश जारी, Guest Teachers अनुभव प्रमाण पत्र सत्यापन / डाउनलोड करने की जानकारी।

MS Teachers & HS  Teachers Bharti 

माध्यमिक शिक्षक तथा उच्च माध्यमिक शिक्षक  नियोजन के सम्बन्ध में निर्देश जारी

स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश शासन द्वारा माध्यमिक शिक्षक तथा उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजंके सम्बन्ध में निर्देश जारी किए गए. मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश क्रमांक / 407 /F 01-119 / 2018/20-1 भोपाल दिनांक 08/03/2019 द्वारा मध्यप्रदेश राज्य स्कूल शिक्षा (शैक्षणिक संवर्ग) सेवा शर्तेंभर्ती नियम 2018 के तहत MS Teachers तथा HS Teachers के नियोजन की प्रक्रिया प्रारम्भ होने से पूर्व शालाओं में रिक्त पदों की जानकारी को अपडेट करने तथा अतिथि शिक्षकों के अनुभव प्रमाण पत्र के सम्बन्ध में निर्देश जारी किए गए.



सीधी भर्ती हेतु रिक्तियां अपडेट करना
रिक्त पदों का आंकलन एवं अपडेशन जिला स्तर से किया जाएगा, इसकेलिए तैयार किए गए सॉफ्टवेयर में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जानकारी अपडेट की जाएगी. यह जानकारी माध्यमिक शालाओं के प्रधान पाठक, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक तथा संकुल प्राचार्य के माध्यम से प्राप्त कर सीधी भर्ती हेतु रिक्तियां अपडेट की जाएगी.

अतिथि शिक्षकों के अनुभव प्रमाण पत्र के सम्बन्ध में प्रक्रिया एवं निर्देश
अतिथि शिक्षक अनुभव प्रमाण पत्र – ऐसे अतिथि शिक्षक जिनके द्वारा न्यूनतम 3 शैक्षणिक सत्रों में न्यूनतम 200 दिवस शासकीय विद्यालयों में अतिथि शिक्षक के रूप में अध्यापन कीया गया है, उन्हें भर्ती नियम 2018 के नियम 11(7) (ख) (चार) के तहत शैक्षणिक संवर्ग अंतर्गत सीधी भर्ती के शिक्षकों के पदों के लिए उपलब्ध रिक्तियों का 25 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा.आरक्षण के लिए अतिथि शिक्षकों को अनुभव प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी.



अनुभव प्रमाण पत्र मानदेय देयकों के आधार पर – अनुभव प्रमाण पत्र Education Portal से सम्बंधित अतिथि शिक्षक की शाला में उपस्थिति एवं मानदेय भुगतान देयकों के आधार पर जनरेट किया जाएगा. वर्ष 2009 से पूर्व कार्यरत अतिथि शिक्षक जिन्हें चेक के माध्यम से भुगतान किया गया है, के अनुभव की प्रविष्टि संकुल प्राचार्य द्वारा पोर्टल पर की जाएगी.

अतिथि शिक्षक अनुभव प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया – शिक्षक नियोजन के सम्बन्ध में जारी निर्देशों में अतिथि शिक्षकों के अनुभव प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया दी गई है. अतिथि शिक्षक अनुभव प्रमाण पत्र जारी करने के सम्बन्ध में निम्न प्रक्रिया निर्धारित की गई है –
  • अतिथि शिक्षक अनुभव प्रमाण पत्र प्राप्त करने के इच्छुक आवेदकों को स्वयं को बायोमेट्रिक / ओटीपी प्रक्रिया द्वारा आधार नम्बर सत्यापित करते हुए आधार नंबर लिंक कराना होगा.
  • विभिन्न वर्षों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों की सूची Public Domain पर प्रदर्शित होगी. सूची में जिला, विकासखंड, डाइस कोड, स्कूल का नाम, Guest ID, अतिथि शिक्षक का नाम, जेंडर, जन्मतिथि, अतिथि वर्ग (1/2/3) इत्यादि जानकारी प्रदर्शित होगी.
  • उपस्थिति सत्यापन पत्रक अतिथि शिक्षक सत्रवार एवं विद्यालय वार ‘उपस्थिति सत्यापन पत्रक’ Education Portal से Download करेंगे. यदि किसी अतिथि शिक्षक ने 6 सत्रों में कार्य किया है तो उसके 6 ‘उपस्थिति सत्यापन पत्रक’ डाउनलोड होंगे.

  • ‘उपस्थिति सत्यापन पत्रक’ का Verification - ‘उपस्थिति सत्यापन पत्रक’ को सम्बंधित संस्था प्रमुख द्वारा उपस्थिति पंजी एवं संकुल प्राचार्य मानदेय भुगतान देयक से मिलन कर सत्यापित करेंगे, सत्यापन पत्रक में किए गए संशोधन को संकुल प्राचार्य द्वारा अपडेट करने के बाद लॉक किया जाएगा.
  • संकुल प्राचार्य द्वारा लॉक किए गए प्रकरण को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा रिकॉर्ड से चेक कर लॉक किया जाएगा.

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा लॉक किए जाने के बाद पोर्टल जनरेटेड बार-कोडेड ‘अनुभव प्रमाण पत्र जनरेट होगा, जिस पर संस्था प्रमुख तथा संकुल प्राचार्य द्वारा हस्ताक्षर किए जायेंगे तथा जिला शिक्षा अधिकारी के प्रतिहस्ताक्षर के पश्चात् उक्त ‘अनुभव प्रमाण पत्र’ मान्य होगा.

आधार eKYC, उपस्थिति सत्यापन पत्रक, अनुभव प्रमाण पत्र आदि के लिए ऑनलाइन प्रोसेस 


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