Header Ads

CM RISE Digital Teachers Training शिक्षक प्रशिक्षण "शिक्षक की भूमिका" - DIKSHA App के माध्यम से कोर्स में भाग लेने की जानकारी.

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण शिक्षक की भूमिका
बैच प्रारम्भ होने की तिथि 18 मई 2020
शिक्षक की भूमिका | CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण, मध्य प्रदेश

CM RISE Digital Shikshak Prashikshan
मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा Lock Down अवधि में शिक्षण की गुणवत्ता में सुधार के लिए DIKSHA मोबाइल एप्प के माध्यम से CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण की शुरुआत की गई है. प्रशिक्षण में सभी शिक्षकों को भाग लेना है, शिक्षक अपने एंड्राइड मोबाइल पर DIKSHA मोबाइल एप्प डाउनलोड कर उसमें Login With State System से लॉग इन कर कोर्स में शामिल हो सकते हैं, यदि आपने अभी तक DIKSHA एप्प में लॉग इन नहीं किया है तो आप यहाँ क्लिक करके दीक्षा मोबाइल एप्प डाउनलोड करने तथा लॉग इन सम्बन्धी जानकारी व प्रक्रिया जान सकते हैं।

DIKSHA एप के माध्यम से CM RISE Digital Teacher Training के अंतर्गत School Education Department MP द्वारा प्रदेश के शिक्षकों के लिए अभी तक दो प्रशिक्षण ऑनलाइन किए गए हैं –
प्राप्त जानकारी के अनुसार शिक्षकों को ये प्रशिक्षण 25 मई 2020 तक पूर्ण करना है.



DIKSHA App - CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण के अंतर्गत प्रशिक्षण के अंतर्गत परिचय कोर्स संपन्न हो चूका है, अब आगे का प्रशिक्षण DIKSHA मोबाइल एप्प पर उपलब्ध होना शुरू हो रहा है. प्रशिक्षण की इसी श्रंखला में दिनांक 18 मई 2020 से “शिक्षक की भूमिका” CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण, मध्य प्रदेश प्रशिक्षण उपलब्ध होगा. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं. इस प्रशिक्षण की यह विशेषता है कि शिक्षक अपनी सुविधा अनुसार समय पर इसमें हिस्सा ले सकते हैं। यदि आपको CM RISE शिक्षक प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने में परेशानी आ रही है तो यहाँ क्लिक कर जानकारी देखिए.
“शिक्षक की भूमिका” CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण, मध्य प्रदेश
यह प्रशिक्षण कक्षा 1 से 12 के शिक्षकों के लिए तैयार किया गया है. इस प्रशिक्षण का उद्देश्य शिक्षकों को अपनी कक्षाओं और शालाओं में आने वाली चुनौतियों का सकारात्मक तरीके से सामना करने के लिए तैयार करना है. राज्य शिक्षा केन्द्र, स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश तैयार यह कोर्स शिक्षकों को प्रोत्साहित कर उत्साह और प्रेरणा प्रदान कर शिक्षण में आने वाली चुनौतियों के समाधान में सहायक होगा.



CM RISE शिक्षक की भूमिका कोर्स की विषयवस्तु 
“शिक्षक की भूमिका” CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण, मध्य प्रदेश जो की 18 मई 2020 से प्रारंभ हो रहा है, इस कोर्स के अंतर्गत तीन भाग हैं –
भाग 1 - प्री-वर्क
भाग 2 - कोर्स सत्र
भाग 3 - पोस्ट वर्क
https://septadeep.blogspot.com/2020/05/cm-rise-digital-teachers-training.html

प्रथम भाग –भाग 1 प्री-वर्क के अंतर्गत तीन पार्ट है – 1. शिक्षक | परिचय, 2. शिक्षक | उड़ान और 3. शिक्षक | प्रश्नोत्तरी.
द्वितीय भाग – कोर्स सत्र में  के अंतर्गत 1. शिक्षक|चुनौतियाँ, 2. शिक्षक | दिवास्वप्न पॉडकास्ट और 3. शिक्षक | प्रश्नोत्तरी ये तीन भाग होंगे.
तृतीय भाग - “शिक्षक की भूमिका” CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण के तीसरे भाग में 1. शिक्षा | राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2. शिक्षक । राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 का अंश तथा 3. शिक्षक | स्रोत सम्मिलित है.
CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण link आगे नीचे दी गई है।


“शिक्षक की भूमिका” CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण में भाग लेना व कोर्स पर जाने की लिंक की जानकारी

दिनांक 18 मई 2020 से प्रारंभ होने वाले इस कोर्स में सभी शिक्षकों को शामिल होना है, पूर्व प्रशिक्षण परिचय कोर्स के समान ही यह कोर्स भी DIKSHA मोबाइल एप्प के माध्यम से पूर्ण करना है. इस कोर्स में भाग लेने के लिए शिक्षक DIKSHA एप्प में Login With State System के माध्यम से लॉग इन कर प्रशिक्षण आप्शन के अंतर्गत कोर्स तक पहुँच सकेंगे. राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा इसकी लिंक शिक्षकों को उपलब्ध कराइ गई है, जिस पर क्लिक कर उसे DIKSHA एप्प के माध्यम से open कर भी प्रशिक्षण तक पहुंचा जा सकता है. MP Education Gyan Deep द्वारा आपकी सुविधा के लिए “शिक्षक की भूमिका” CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स की लिंक आगे दी जा रही है, लिंक पर क्लिक करने पर जो आप्शन आए उसमें DIKSHA एप्प को चुनिए.

यदि आपने CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण का प्रथम कोर्स नहीं किया है तो नीचे दी लिंक से कोर्स तक पहुंच सकते हैं -
(अब लॉगिन हो रहा है)

आशा है septadeep.blogspot.com की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी, यदि आपको जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया यहाँ क्लिक करके इस जानकारी को whatsapp पर अपने मित्रों को share जरुर कीजिए. MP Education Gyan Deep पर विजिट करने के लिए थैंक्स.
Septa Deep 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.