Header Ads

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण का Certificate कैसे Download करें?

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण का Certificate कैसे Download करें?

शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश द्वारा प्रदेश के शिक्षकों के लिए DIKSHA एप के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की है. इस प्रशिक्षण को CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण नाम दिया गया है. MP Education Department द्वारा विकसित यह प्रशिक्षण कार्क्रम सभी शिक्षकों के लिए बहुत उपयोगी है और विभाग द्वारा जारी निर्देश अनुसार कक्षा 1 से 12 तक के सभी शिक्षकों को इस प्रशिक्षण में सहभागिता करना है.



MP Education Gyan Deep द्वारा CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण के विषय में कुछ जानकारियां share की गई है, हमें प्रसन्नता है कि इन जानकारियों को आपके द्वारा बहुत पसंद किया गया. हमें विश्वास है कि ये जानकारियां आपके लिए उपयोगी सिद्ध हुई होगी.

अभी तक स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के लिए प्रथम व द्वितीय के साथ ही तीसरे प्रशिक्षण के सर्टिफिकेट भी आना शुरू हो गए हैं  –


उपरोक्त प्रशिक्षण सभी शिक्षकों को 8 जून 2020 तक पूर्ण करने को कहा गया है, अधिकांश शिक्षकों द्वारा ये ऑनलाइन प्रशिक्षण पूर्ण भी कर लिए गए होंगे.



Certificate (प्रशिक्षण प्रमाण पत्र) Download करना
प्रशिक्षण प्रशिक्षण पूर्ण करने के कुछ समय बाद शिक्षक के प्रोफाइल पेज पर पर पूर्ण कर लेने सम्बन्धी सूचना प्रदर्शित होने लगती है और कुछ समय पश्चात् शिक्षक के पंजीकृत मोबाइल पर SMS प्राप्त होता है जिसमें प्रशिक्षण की पूर्णता तथा प्रशिक्षण सर्टिफिकेट डाउनलोड करने सम्बन्धी सूचना होती है.

इस सूचना के बाद प्रोफाइल पेज को रिफ्रेश करने (मोबाइल स्क्रीन को नीचे की ओर खींचने पर पेज रिफ्रेश होगा)  पर Certificate Download का आप्शन शो होने लगता है, जिस पर क्लिक करने पर Certificate Download हो जाता है. बिना SMS आए भी सर्टिफिकेट डाउनलोड आप्शन आने की भी जानकारी मिली है.

DIKSHA एप को Update कीजिए - सर्वप्रथम आप Google Play Store पर जाकर दीक्षा एप को अपडेट कीजिए, Diksha App के New वर्जन में प्रोफाइल पेज पर रिफ्रेश का आप्शन दिया गया है. हम यहाँ आपको यह बता दें कि अब प्रथम प्रशिक्षण व द्वितीय प्रशिक्षण ‘शिक्षक की भूमिका’ के साथ ही तीसरे प्रशिक्षण चिंतन - शिक्षण का आधार के सर्टिफिकेट भी जारी होना प्रारंभ हो गए हैं, शीघ्र आप सभी के प्रमाण पत्र शीघ्र अपलोड होने की सम्भावना है.
CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण सर्टिफिकेट डाउनलोड करना - आपके मोबाइल पर SMS / ईमेल आने के बाद दीक्षा एप में प्रोफाइल पेज पर प्रदर्शित पूर्ण किए गे प्रशिक्षण के सामने डाउनलोड का आप्शन शो होगा, आप जब इस आयकन पर क्लिक करेंगे तो आपका CM RISE Training Certificate Download हो जाएगा. बिना नोटिफिकेशन के डाउनलोड होना शुरू हो जाता है, डाउनलोड पर क्लिक के बाद आप सर्टिफिकेट देखने के लिए  अपने मोबाइल में Download Folder Check कीजिए.

शिक्षक प्रशिक्षण Certificate Download करने में कठिनाई – कई शिक्षकों द्वारा जानकारी दी गई कि उनके प्रोफाइल पर डाउनलोड आप्शन नहीं आ रहा या डाउनलोड पर क्लिक करने पर सर्टिफिकेट डाउनलोड नही हो रहा, इसके लिए आप दुसरे तरीके से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.



कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.