Header Ads

DIKSHA App - दीक्षा एप्प के माध्यम से CM RISE Digital Prashikshan डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण की जानकारी.

CM RISE Digital Shikshak Prashikshan 

CM RISE Digital Shikshak Prashikshan DIKSHA App

DIKSHA App - दीक्षा एप्प के माध्यम से CM RISE Digital Prashikshan डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण की जानकारी.

CM RISE Digital Training
e-Training for Teachers
Digital Learning 
Teachers Learning apps.
स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण काल की वर्तमान परिस्थितियों में शिक्षकों के प्रशिक्षण का आयोजन संभव नहीं होने से डिजिटल प्रशिक्षण की योजना बने गई है. समग्र शिक्षा अंतर्गत शिक्षकों के सतत कौशल विकास के लिए CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की गई है.


 CM RISE शिक्षक  प्रशिक्षण अगला कोर्स "शिक्षक की भूमिका" 18 मई 2020 से  

(शिक्षक की भूमिका कोर्स की जानकारी के लिए नीचे  शो होने वाले चित्र पर क्लिक कीजिए)


CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत DIKSHA मोबाइल एप्प के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, यदि आप भी शिक्षक हैं और DIKSHA एप्प से प्रशिक्षण के बारे में जानना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है, प्रशिक्षण तथा DIKSHA एप्प में लॉग इन की पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं.



DIKSHA App - CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के रूप में शिक्षकों को स्मार्ट फोन के माध्यम से डिजिटल लर्निंग की शुरुआत  मई 2020 से की गई है. जिला स्तरीय अधिकारीयों के लिए 5 मई को पहला प्रशिकष्ण कोर्स ‘प्रशिक्षण से परिचय’ शुरू हो चूका है. CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के लगभग 2 लाख 70 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

अल्पविराम (Alpviraam) - कोर्स प्रारम्भ करने से पूर्व विभाग द्वारा शिक्षक की धारणाओं को समझने के लिए 'अल्पविराम' के रूप में एक फॉर्म में कुछ जानकारियां और प्रश्नों के उत्तर देना होगा.

राज्य के विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया यह प्रशिक्षण कार्यक्रम विषयवार प्रमुख अवधारणाओं पर आधारित रहेगा, इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को शिक्षकों और प्रदेश की वास्तविक आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से शिक्षक रोचक और आनंदमय तरीके अपनी सीखने की गति अनुसार शिक्षण कौशल से अवगत हो सकेंगे.



प्रशिक्षण DIKSHA एप्प के माध्यम से
CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए शिक्षकों को अपने एंड्राइड मोबाइल फोन में DIKSHA एप्प डाउनलोड करना होगा. DIKSHA एप्प आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं या पोस्ट में आगे दी जा रही लिंक से भी एप्प डाउनलोड का सकते हैं.

DIKSHA एप्प में लॉग इन करना
DIKSHA एप्प को डाउनलोड करने के बाद open करने पर सर्वप्रथम भाषा का चयन कर ‘जारी रखें’ पर क्लिक करने पर तीन विकल्प शिक्षक, विद्यार्थी और अन्य में से शिक्षक का चयन करने पर बोर्ड चुनने का आप्शन आएगा. बोर्ड में आपको State (Madhya Pradesh) का चयन कर ‘दाखिल करें’ पर क्लिक करने पर ‘माध्यम’ और कक्षा चयन कर दाखिल करना होगा.
जारी रखें पर क्लिक करने पर जिले के चयन कर सबमिट करने पर आप एप्प के होम पेज पर पहुँच जायेंगे, यहाँ आपको नीचे प्रदर्शित आप्शन में से प्रोफाइल पर क्लिक (टेप) करना है.


DIKSHA में असीमित पहुँच प्राप्त करें, सुविधाओं तक पहुँचने के लिए लॉग इन करें मैसेज के साथ प्रदर्शित लॉग इन करें बटन पर क्लिक करना है. आप Log in to DIKSHA पेज पर पहुँच जायेंगे. यहाँ आपको Login बटन के नीचे शो होने वाले बटन ‘Login With State System’ पर क्लिक करना है. अब आपको पुनः Select your State के माध्यम से अपना राज्य (State Madhya Pradesh) Select करना है.



DIKSHA एप्प में लॉग इन हेतु User Name  और Password कौन सा प्रयोग करना है?
आप Log on To DIKSHA From Madhya Pradesh School Education Portal पेज पर पहुँच जायेंगे, यहाँ User Name के रूप में अपनी यूनिक आई डी तथा Password (Education Portal / M-Shikshamitra वाला) दर्ज कर Log in करना है. लॉग इन के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर तथा ईमेल आई डी दर्ज कर OTP के माध्यम से वेरीफाई करना होगा.
मोबाइल वेरिफिकेशन के बाद आप प्रशिक्षण आप्शन पर क्लिक कर उपलब्ध प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे.

CM RISE शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में कैसे भाग लें?

प्रशिक्षण ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको अलग-अलग प्रशिक्षण कार्यक्रम दिखाई देंगे। CM RISE शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आप ऊपर दिए सर्च बॉक्स में CM RISE लिखकर सर्च कीजिये। आपके सामने CM RISE शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदर्शित होगा, उस पर क्लिक कर आप प्रशिक्षण में शामिल हो सकेंगे। यदि आपनेे DIKSHA मोबाइल एप्प में Login with State System के माध्यम से सफलता पूर्वक  लॉगिन कर लिया है तो यहाँ क्लिक कर CM RISE शिक्षक प्रशिक्षण 1 में भाग ले सकते हैं.

CM RISE शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्ण करने पर सर्टिफिकेट कैसे मिलेगा?
जब आप CM RISE शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में दिए वीडियो / टास्क पूरा कर लेंगे, उसके कुछ समय पश्चात आपके प्रोफाइल वाले पेज पर प्रशिक्षण पूर्ण करने संबंधी सूचना शो होने लगेगी। यदि जानकारी प्रदर्शित न हो तो प्रोफाइल पेज को नीचे की ओर खींच कर पेज को रिफ्रेश कीजिए। अभी आपको प्रमाण पत्र डाउनलोड का विकल्प दिखाई नहीं देगा। प्रशिक्षण पूर्ण करने के कुछ घण्टे बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर प्रशिक्षण पूर्ण करने और सर्टिफिकेट जारी होने सम्बन्धी मेसेज (SMS) आएगा। इसके बाद आप पुनः प्रोफाइल पेज को रिफ्रेश कीजिए, तब सर्टिफिकेट डाउनलोड का ऑप्शन शो होने लगेगा। फिर भी हो सकता है डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक न हो रहा हो तो चिन्ता न कीजिये।  डाउनलोड पर क्लिक करने के बाद अपने मोबाइल के डाउनलोड फोल्डर में चेक कीजिये, वहाँ डाउनलोड हुआ सर्टिफिकेट मिल जाएगा।
(अब लॉगिन हो रहा है)

यदि यह जानकारी आपको उपयोगी लगे तो इसे अपने मित्रों को share जरुर कीजिए, इस जानकारी को whatsapp पर share करनेके लिए यहाँ क्लिक कीजिये. MP Education Gyan Deep पर विजिट करने के लिए Thanks.


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.