Header Ads

Competition for Students, Parents & Teachers - राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा प्रदेश के विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं शिक्षकों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा.

Competition for Students, Parents & Teachers

Competition for Students, Parents and Teachers - राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा प्रदेश के विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं शिक्षकों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा.

राज्य शिक्षा केन्द्र, भोपाल द्वारा जारी आदेश क्रमांक राशि के / मीडिया / ला.डा. प्रति / 2020 / 2047 भोपाल, दिनांक -15/05/2020 अनुसार विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं शिक्षकों के लिए लॉक-डाउन अवधि में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है, अलग-अलग सप्ताह में अलग-अलग वर्गों के लिए आयोजित हिने वाली इन प्रतियोगिताओं की शुरुआत 17 मई, 2020 से होकर आयोजन 20 जून 2020 को संपन्न होगा. पांच सप्ताह चलने वाले इस आयोजन में प्रतिसप्ताह अलग-अलग विषय (Theme) पर आधारित होगी.



प्रतियोगिता में प्राप्त प्रविष्टियों में से सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को राज्य स्तर से प्रकाशित होने वाले संकलन में सम्मिलित किया जाएगा। प्रतियोगिताओं के समूहवार शीर्षक एवं विवरण निम्नानुसार है -

Competition for Students
प्रथम सप्ताह -17 मई से 23 मई
पात्र वर्ग- प्रथम समूह कक्षा 6-8.
द्वितीय समूह कक्षा 9-12
चिन्हित विषय - लॉकडाउन डायरी


विद्यार्थियों के लिये आयोजित यह प्रतियोगिता उपरोक्त अनुसार दो समूहों में आयोजित की जाना प्रस्तावित है। इसमें भाग लेने वाले विद्यार्थी से यह अपेक्षा होगी कि प्रथम समूह के विद्यार्थी 100-150 शब्द एवं द्वितीय समूह के विद्यार्थी 200-250 शब्दों में लॉकडाउन अवधि में उनके अनुभवों को सुलेख के रूप में लिखकर प्रेषित करना है।
द्वितीय सप्ताह - 24 मई से 30 मई
पात्र वर्ग- विद्यार्थी के परिवार के बुजुर्ग सदस्य जैसे दादा जी-दादी जी, नाना जी-नानी जी, ताऊ जी-ताई जी हेतु आदि
चिन्हित विषय- पीढ़ियों का ज्ञान (धरोहर)



प्रतियोगिता के लिए इस चिन्हित विषय हेतु भाग लेने वाले विद्यार्थी के घर के वरिष्ठ सदस्य से यह अपेक्षा होगी कि वे 1 से 2 पेज में अपने जीवन के ऐसे अनुभव लिख भेजे जिसमें कभी वर्तमान कोरोना संकट जैसे अन्य राष्ट्रीय/वैश्विक संकट का सामना करना पड़ा हो, तो उस समय सामाज ने उसका कैसे सामना किया या वर्तमान लॉकडाउन में उन्होंने कैसे अपने घर/परिवार के विद्यार्थी बच्चों को अनुभवों की सीख प्रदान की या उन्हें शैक्षिक प्रोत्साहन प्रदान किया।

Competition for Parents
तृतीय सप्ताह- 31 मई से 6 जून
पात्र वर्ग - विद्यार्थियों के माता / पिता / पालक / अभिभावक
चिन्हित विषय - परवरिश (विद्यार्थी को पालकों का सहयोग)


विद्यार्थियों के माता/पिता/पालक/अभिभावकों के लिये आयोजित इस भावनात्मक आयोजन से शैक्षिक जागरूकता में पालकों की सहभागिता निहित होगी। सहभागिता करने वाले पालकों से यह अपेक्षा होगी कि वे 1 से 2 पेज में यह लिख प्रेषित करें कि वर्तमान कोरोना संकट के लॉकडाउन के समय में कैसे उन्होंने अपने बच्चे को शैक्षिक और रचनात्मक गतिविधियों से जोड़ने में सहयोग किया।



Competition for Students
चतुर्थ सप्ताह-7 जून से 13 जून
पात्र वर्ग- विद्यार्थी
चिन्हित विषय - नया हुनर मैंने सीखा (विद्यार्थियों द्वारा लॉकडाउन के समय में सीखी गई कोई रचनात्मक या पारंपरिक गतिविधि यथा काई नया खेल
, चित्रकला, लेखन, अभिनय, नृत्य, लोककला, गायन, यादन, पाककला, गृहपयोगी कार्य, तकनीकी कौशल आदि)
सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए आयोजित नवसृजन की इस गतिविधि को विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास की दृष्टि से आयोजित किया जा रहा है। इस गतिविधि में सहभागिता करने के लिये, विद्यार्थी अपनी रुचि अनुसार विद्या को, अपने आस-पास या परिवार में उपलब्ध संसाधनों/अवसरों से सीखने के लिये प्रेरित होंगे। इसमें भाग लेने वाले विद्यार्थी से यह अपेक्षा होगी कि, वे अपने द्वारा सीखी गई विद्या के बारे में एक पैराग्राफ लिखकर, उस कार्य में स्वयं की संलग्नता का एक फोटो भी, प्रेषित करें।

Competition for Teachers
पंचम सप्ताह, 14 जून से 20 जून
पात्र वर्ग- शासकीय शाला में पदस्थ शिक्षकों हेतु
चिन्हित विषय - शैक्षिक नवाचार (शिक्षकों द्वारा लॉकडाउन के समय अपनायी गयीं नवाचारी शैक्षिक गतिविधियां/स्वयं की क्षमता संवर्धन हेतु संपादित कार्य अथवा अन्य कोई प्रेरक कार्य)
शैक्षिक सत्र के समापन और नवीन सत्र के प्रारंभ होते समय में अचानक आयी अप्रत्याशित घड़ी में, कैसे शिक्षकों ने राष्ट्र निर्माता की भूमिका निभाई ? कैसे अपने शिक्षक दायित्व का निर्वाह किया ? कैसे इस समय का सदुपयोग स्वयं की व्यवसायिक दक्षता के संवर्धन के लिये किया और कैसे अन्य कोई प्रेरक कार्य किये ? सहभागिता के इच्छुक शिक्षकों से यह अपेक्षा होगी कि, लॉकडाउन के समय अपनायी गयीं नवाचारी शैक्षिक गतिविधियां/ स्वयं की क्षमता संवर्धन हेतु संपादित कार्य अथवा अन्य कोई प्रेरक कार्य जिसे उनके द्वारा किया गया हो, उसके संदर्भ अधिकतम ए-4 आकार के दो टंकित पृष्ट अथवा हस्तलिखित हाई पृष्ठ में, उस कार्य अनुभव को समाहित कर प्रेषित करें।


प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु प्रविष्टि दिए गए whatsapp नम्बर पर भेजना है जिसका विवरण इस प्रकार है -
Whatsapp पर प्रविष्टि भेजने की प्रक्रिया - प्रविष्टि अपने एक फोटो और व्यक्तिगत विवरण यथा नाम, पदनाम, पदस्थ संस्था/स्कूल, Whatsapp मोबाइल नंबर एवं पते के साथ Whatsapp नंबर 9968556947 पर, संबंधित प्रतियोगिता की अंतिम तिथि तक प्रेषित कर सकेंगे।
राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा सभी शिक्षकों एवं संबंधितों से अपेक्षा की गई है कि इसे अधिक से अधिक प्रसारित करें। Lock Down अवधि में आयोजित होने वाली इन प्रतियोगिताओं की जानकारी को share अवश्य कीजिए, जिससे अधिक से अधिक विद्यार्थी, अभिभावक व शिक्षक इनमें भाग ले सके, इस जानकारी को whatsapp पर share करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए. MP Education Gyan Deep पर विजिट करने के लिए थैंक्स.


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.