Header Ads

M-Shiksha Mitra App पर शिक्षा सेतु (Shiksha Setu Feedback Form) फॉर्म कैसे भरें?

विशेष आग्रह - अभी हम तकनिकी समस्या के कारण Gyan Deep की जानकारियां facebook पर share नहीं कर पा रहे हैं, आप हमसे whatsapp (9755801181) जुड़ सकते हैं या आप Telegram पर ज्ञानदीप के ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं टेलीग्राम  ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ MP Education Gyan Deep पर click कीजिए.
M-Shiksha Mitra App पर शिक्षा सेतु (Shiksha Setu Feedback Form) फॉर्म कैसे भरें?
Shiksha Setu Feedback Form
DigiLEP और अन्य माध्यमों से संचालित शैक्षणिक गतिविधियों की रिपोर्टिंग के लिए Department of School Education MP और राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा NIC द्वारा विकसित M-ShikshaMitra App में ‘शिक्षा सेतु’ आप्शन उपलब्ध कराया गया है. शिक्षक हमारा घर हमारा विद्यालय, DigiLEP आदि की रिपोर्टिंग कर सकते हैं व अपना फीडबैक दे सकते हैं. हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम कक्षा 1 से 8 के लिए दिनांक 06 जुलाई से तथा कक्षा 9 से 12 के लिए दिनांक 16 जुलाई 2020 से प्रारंभ होने जा रहा है.


M-Shiksha Mitra एप्प में उपलब्ध आप्शन ‘शिक्षा सेतु’ के माध्यम से DigiLEP Bhagidari form प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी सभी शालाओं के शिक्षकों को फीडबैक दर्ज करना है.

NEW Update के बाद एकीकृत शालाओं के लिए समस्या - M Shiksha Mitra का अपडेट वर्जन 12.8 डाउनलोड करने के बाद एक परिसर एक शाला के अंतर्गत एकीकृत शालाओं के शिक्षक (ms एवं ps शालाओं के शिक्षक) अपना फीडबैक दर्ज नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि एप में उनको HS / HSS शिक्षक माना जा रहा है जबकि M Shiksha Mitra  से फीडबैक केवल MS/PS टीचर्स को ही दर्ज करने का विकल्प आ रहा है. इस समस्या का समाधान राज्य स्तर से nic द्वारा किया जाएगा. इससे पूर्व के वर्जन से फीडबैक दर्ज हो रहा था अतः यदि आप M Shiksha Mitra का पूर्व वर्जन डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसकी लिंक नीचे दी जा रही है. इसे इंस्टाल करने के लिए मोबाइल में अननोन सोर्स से इंस्टाल के लिए सेटिंग में आप्शन चेंज करना पड सकता है. (Link ओपन करने पर आने वाले पेज में ऊपर बने तीर के निशान पर क्लिक करने पर एप डाउनलोड होगा)
आइये जाने कि M-Shiksha Mitra में उपलब्ध आप्शन शिक्षा सेतु का उपयोग कर फीडबैक कैसे दर्ज करें?
M-Shiksha Mitra में लॉग इन करना - M-Shiksha Mitra में लॉग इन करने पर Home पेज पर नीचे दिए चित्र अनुसार आपको ‘DigiLEP शिक्षा सेतु’ आप्शन दिखाई देगा.

शिक्षा सेतु पर क्लिक करने पर आपके सामने कार्यवाहक पद बताएं के अंतर्गत तीन विकल्प आयेंगे –
  • हेड मास्टर
  • टीचर और
  • सी ए सी

आपको अपने दायित्व अनुसार पद चयन करना है, आगे बढ़ने पर आपको निम्न प्रकार की जानकारी की जानकारी दर्ज करना है –
व्यक्तिगत जानकारी आप किस ग्रेड में पढ़ाते हैं? – यहं आपको Elementary (ग्रेड 1 से 8) तथा Secondary (ग्रेड 9 से 12) में से अध्यापन का कक्षा चयन करना है.



DIGILEP और छात्र कनेक्ट  - आगे आपको DIGILEP और छात्र कनेक्ट के अंतर्गत DIGILEP से सम्बन्धित 4 प्रश्नों के उत्तर देना है.
  • क्या आप अपने कक्षा के छात्रों के लिए प्रतिदिन साझा की जाने वाली DigiLEP सामग्री देख रहे हैं? (अपना उत्तर दिए  गए विकल्पों में से select करना है)
  • आज आपने अपनी कक्षा के कितने छात्रों को DigiLEP सामग्री के अनुसरण के लिए फोन किया? (आपसे प्रतिदिन 5 छात्रों को फ़ोन करने की अपेक्षा की है) – कितने छात्रों को कॉल किया उनकी संख्या दर्ज करना है.
  • आज आपके द्वारा बुलाए गए 5 पालकों / छात्रों के नाम और मोबाइल नंबर साझा करें (यहाँ आपको संपर्क किए गए अभिभावकों / विद्यार्थियों के नाम एवं मोबाइल नम्बर दर्ज करना है)
  • क्या आपने आज DigiLEP सामग्री से संबंधित छात्रों को फोन या व्हाट्सएप के माध्यम होमवर्क दिया और उनके पहले किए गए होमवर्क पर टिप्पणी की? (हाँ / नहीं में उत्तर देना है)

DIGILEP और CM RISE (DIKSHA)  - DIGILEP और CM RISE (DIKSHA) से सम्बन्धित जानकारी  के अंतर्गत आपको निम्न दो प्रश्नों के उत्तर देना है -
  • क्या आपने Diksha ऐप डाउनलोड किया है? (विकल्प का चयन कर उत्तर देना है)
  • आपके द्वारा CM Rise अंतर्गत कितने कोर्स पूर्ण कर लिये है ? (किए गए कोर्स की संख्या दर्ज करना है)

अंत में आपको Submit Answers पर क्लिक कर अपना फीडबैक सबमिट करना है.

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.