Header Ads

CM RISE Digital शिक्षक Prashikshan Course – 8 मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण भाग -1 (CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण, मध्य प्रदेश)

 CM RISE Prashikshan Septadeep.blogspot.com
CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स – 8
मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण भाग -1 (CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण, मध्य प्रदेश)
CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण के अंतर्गत 'मानसिक स्वास्थ्य कोर्स' श्रंखला प्रारंभ की जा रही है, इस श्रंखला में 7 कोर्स होंगे. पहला कोर्स 'मानसिक स्वास्थ्य परिचय एवं भावनाओं का प्रबन्धन' 17 अगस्त 2020 से ऑनलाइन किया जाएगा. MP Education Gyan Deep द्वारा पहले कोर्स की संक्षिप्त जानकारी दी जा रही है. आने वाले कोर्सेस की जानकारी समय-समय पर दी जाएगी.

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण के अंतर्गत 8 वा कोर्स मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण भाग -1 मानसिक स्वास्थ्य के बारे में है, इस कोर्स में वर्तमान समय में कोविड-19 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों में मानसिक स्वास्थ्य को कैसे दुरस्त रखा जाए इसके उपायों पर कोर्स में चर्चा की गई है. साथ ही कोर्स के माध्यम से भावनाओं को कैसे प्रबंधित करें यह बताया गया है.
यह कोर्स कक्षा 1 से 12 वी तक के सभी शिक्षकों के लिए है. कोर्स से परिचय के अलावा इस इस कोर्स के तीन भाग है, जिनका संक्षेप विवरण इस प्रकार है -

कोर्स से परिचय
मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण परिचय -  कोर्स के इस भाग में मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण कोर्स के परिचय के साथ कोर्स का उद्देश्य (Learning outcomes) बताया गया है। मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण कोर्स का उद्देश्य है आपको यह जानकारी देना है कि मानसिक स्वास्थ्य क्या होता है, मानसिक स्वास्थ्य के तत्व क्या हैं, मानसिक दृष्टि से स्वस्थ व्यक्ति के क्या लक्षण होते हैं? इस कोर्स में वर्तमान परिस्थितियों में  मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने तथा सोच में परिवर्तन  के उपाय के साथ यह भी बताया गया है कि  भावनाओं का प्रबंधन किस तरह करें।

भाग 1 - कोर्स सत्र 1

मानसिक योग्यता के लिए प्री-वर्क - मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण कोर्स के इस भाग में मानसिक स्वास्थ्य से सम्बन्धित एक प्रश्नोत्तरी दी गई है, जिसके माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य को जांचा जा सकता है.


मानसिक स्वास्थ्य – कोर्स के इस भाग में मानसिक सवास्थ्य पर ‘एक पहल मानसिक स्वास्थ्य की ओर’ के रूप में पुनर्वास मनोवैज्ञानिक माया बोहरा द्वारा मानसिक स्वास्थ्य के बारे में निम्न बिन्दुओं पर चर्चा की गई है –
1. मानसिक स्वास्थ्य क्या होता है?
2. मानसिक स्वास्थ्य के तत्व
3. मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति के लक्षण
4. वर्तमान स्थिति में मानसिक स्वास्थ्य को दुरस्त रखने के उपाय
5. सोच में परिवर्तन
6. भावनाओं का प्रबंधन और
7. मन की व्यायामशाला

भाग 2 - कोर्स सत्र 2
भावनाओं का प्रबंधन का प्री-वर्क – इस भाग में एक प्रश्नोत्तरी दी गई है जिसके द्वरा आपके भावनाओं के प्रबन्धन का परीक्षण होगा.

भावनाओं का प्रबंधन - मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण कोर्स के इस भाग में भावनाओं एवं उनके प्रबन्धन के बारे में पुनर्वास मनोवैज्ञानिक माया बोहरा द्वारा चर्चा की गई है. भावनाएँ पुरे विश्व में सामान रूप से व्यक्त की जाती हैं। हम सभी हर रोज, हर पल अलग-अलग भावनाओं को महसूस करते हैं। भावनाएँ रोज़मर्रा के अनुभवों में आनंद जोड़ती हैं। भावनाएँ हमारे सामाजिक संबंधों को प्रभावित करती हैं। भावनाएँ संचार के रूप में काम करती हैं। भावनाएँ शरीर को क्रिया के लिए तैयार करती हैं। कोई भी भावना स्थायी नहीं होती. अगर भावनाएँ न हों तो मनुष्य मनुष्य नहीं रोबोट जैसा होगा.


भाग 3 - पोस्ट वर्क
मानसिक योग्यता प्रशिक्षण - पोस्ट वर्क – इस भाग में एक प्रश्नोत्तरी दी गई है.

CM RISE कोर्स लिंक - आप आगे नीचे दी जा रही लिंक से CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स - 8 (मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण भाग -1) में भाग ले सकते हैं, लिंक पर क्लिक करने पर open करने हेतु आने वाले आप्शन में से DIKSHA एप का चयन कीजिए. 
आप इस जानकारी को whatsapp ग्रुप में अपने मित्रों को जरुर share कीजिए, whatsapp पर share करने के लिए नीचे दिए whatsapp बटन पर क्लिक कीजिए.
 CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स – 8 septadeep.blogspot.com

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण (Teachers Training) के विषय में विविध जानकारियों –
पूर्व जारी सभी कोर्स की जानकारी
CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण का Certificate कैसे Download करें?
CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण Certificate का ऑनलाइन Verification कैसे करें?
CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण में आने वाली समस्या का समाधान.
CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण DIKSHA एप Account Merge कैसे करें?
आदि के लिए नीचे दी लिंक कर क्लिक कीजिए –
CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण (Teachers Training) सम्पूर्ण जानकारी

विशेष आग्रह - अभी हम तकनिकी समस्या के कारण Gyan Deep की जानकारियां facebook पर share नहीं कर पा रहे हैं, आप हमसे Telegram पर जुड़ सकते हैं या आप पर ज्ञानदीप के ग्रुप / चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं टेलीग्राम  ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ MP Education Gyan Deep पर click  कीजिए.

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.