Header Ads

How to Apply for Scholarship on MPTAAS Portal : प्रोफाइल पंजीयन के बाद MPTAAS पोर्टल पर छात्रवृत्ति हेतु आवेदन कैसे करें?

How to Apply for Scholarship on MPTAAS Portal 

MPTAAS पोर्टल पर स्कालरशिप हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे दर्ज करें?

प्री – मेट्रिक (9th & 10th)पोस्ट – मेट्रिक (11th &12th) 

विद्यार्थी सर्वप्रथम मौजुदा ट्राइबल वेबसाइट MPTAAS Portal पर अपने यूजर आईडी पासवर्ड (जो कि आपको प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन किये जाने पर प्राप्त हुआ है) का उपयोग करके लॉग इन करे |

यदि हितग्राही का प्रोफाइल पंजीकरण नहीं हुआ है तो सर्वप्रथम अपना प्रोफाइल पंजीकरण करे तत्पश्चात Scholarship हेतु Apply कर सकेंगे. MPTAAS Portal पर स्कॉलरशिप हेतु हितग्राही का प्रोफाइल पंजीकरण की पूरी जानकारी आप यहाँ क्लिक कर देख सकते हैं.

MPTAAS Portal पर छावृत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

MPTAAS Portal पर यूजर आई डी और पासवर्ड (हितग्राही प्रोफाइल पंजीयन के समय प्राप्त यूजर आई डी एवं पासवर्ड) से Login करें.

MPTAAS Portal पर Login के बाद Student DashBoard के अंतर्गत (यदि मोबाइल पर ओपन कर रहें हैं तो साइड मीनू बार से आप्शन दिखाई देंगे) Apply Class 9, 10, 11, 12 मेनू का चयन करें.

How to Apply for Scholarship on MPTAAS Portal

आपके सामने जो आप्शन आयेंगे उनमें से यदि आप पहली बार स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर रहे हैं तो “Application Apply” मेनू का चयन करें, और यदि आप स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर चुके है और जमा किये  हुए आवेदन की स्थिति जानना चाहते है तो “Application Status” ‘मेनू का चयन करें. 

“Application Apply” मेनू के चयन पर शैक्षणिक जानकारी प्रविष्ट  करने हेतु फॉर्म ओपन होगा, यहाँ पर छात्र अपना Class का चयन करे और ” GO FOR APPLY ” पर क्लिक करें | 

How to Apply for Scholarship on MPTAAS Portal

आपके सामने नया पेज ओपन होगा, जहाँ आपको निम्नलिखित जानकारी प्रविष्ट करना है –

1. विद्यालय  का राज्य

2. विद्यालय का जिला

3. विद्यालय का नाम

4. विद्यालय में प्रवेश  की तिथि

5. एडमिशन  आईडी (समग्र आई डी ही छात्र का ऐडमिशन नंबर है)

और ”Get Admission Detail ” बटन पर क्लिक  करें | 

आपके द्वारा “Get Admission Detail” बटन पर क्लिक करने के बाद यदि आपके द्वारा दर्ज़ एडमिशन आईडी का मिलान दर्ज़ किये गए संस्थान के साथ होता है तो आपके एडमिशन  रिकॉर्ड  में दर्ज़ संक्षिप्त जानकारी दर्शाई  जाती है, यह जानकारी आप MP Education Gyan Deep पर देख रहे हैं.अब आप अपनी दर्शाई  की गई  जानकारी को जाचे यदि दर्शाई गई जानकारी सही है तो आय प्रमाण पत्र अपलोड  करें और “Save & Next” बटन पर क्लिक  कर आगे जाये. 

How to Apply for Scholarship on MPTAAS Portal

आपके द्वारा “Get Admission Detail” बटन पर क्लिक  करने के बाद  यदि आपके द्वारा दर्ज़  एडमिशन आईडी का मिलान दर्ज़ किये गए  संस्थान के साथ  नहीं होता है तो आपको "your admission record does not exist, please recheck your admission no. or contact helpdesk " सन्देश प्राप्त होगा.

अतः आप अपनी अद्यतन की गई  जानकारी को जाँचे और “change admission ID/Number” बटन पर क्लिक  कर सही एडमिशन  आईडी प्रविष्ट करे और पुनः “Get Admission Detail” बटन पर क्लिक करें. 

“Save & Next” बटन पर क्लिक  करने के बाद एक पॉपअप डिस्प्ले होगा जिसमे आपको “क्या आप दर्ज़  की गई जानकारी के साथ सेव करना चाहते हे ? (सेव करने से पूर्व कृपया जानकारी जांचे )“ मैसेज दिया जायेगा. यह जानकारी आप MP Education Gyan Deep पर देख रहे हैं.  यदि आप दर्ज़ की गई और  दर्शाई  गई जानकारी  के साथ आगे  बढ़ना चाहते है तो “हाँ“ बटन पर क्लिक  करें अन्यथा “नहीं“ बटन पर क्लिक कर पिछले पेज की जानकारी को अपडेट करें और आगे जाए  |

How to Apply for Scholarship on MPTAAS Portal

“हाँ“ बटन पर क्लिक   करने के बाद आपको आपके एडमिशन  संबंधित समस्त जानकारी स्वतः ही दर्शाई जाएगी, साथ ही  आपको सत्यापन केअधीन जाने वाली अनुमानित राशि (वार्षिक शुल्क + अनुरक्षण भत्ता) भी सिस्टम के अनुसार प्राप्त होगी ।

अब आप दर्शाई गई समस्त जानकारी को जाचें और यदि दर्शाई गई जानकारी आपके अनुसार सही है तो नीचे दी गई  सभी घोषणाओं को पढ़ कर अपनी सहमति प्रदान करें और “Submit” बटन पर क्लिक  करें, अन्यथा  “Cancel“ बटन पर क्लिक कर पुनः प्रयास करें |

How to Apply for Scholarship on MPTAAS Portal

“Submit” बटन पर क्लिक करने के बाद , जानकारी सफलतापूर्ण जमा होने के पहले  आपको आवेदन  की पुष्टि करने के लिए सन्देश  दिखाया जाता है “किया आप स्कॉलरशिप के लिए आवेदन  करना चाहते हैं? " यदि आप दर्ज़  की गई  और दर्शाई गई जानकारी के साथ सबमिट  करना चाहते है तो “Yes”  बटन पर क्लिक करें |

“Yes” बटन पर क्लिक करने के बाद एक पॉपअप डिस्प्ले होगा जिसमे आपको “आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट किया गया । आपका आवेदन क्रमाक A19F******* हैं ,कृपया भवष्यि में आवेदन की स्थिति जानने हेतु नोट कर ले ।?" मैसेज दिया जाएगा| यह जानकारी आप MP Education Gyan Deep पर देख रहे हैं.साथ ही आपको मैसेज दिया जाएगा  "किया  आप पीएमएस में अन्य लाभ (छात्रावास भत्ता/विकलांगता भत्ता) हेतु पात्र हैं? यदि आप अन्य लाभ  के लिए पात्र है तो “हाँ मैं पात्र हूँ“ बटन पर क्लिक  करें अन्यथा “एग्जिट“ बटन पर क्लिक  करें |

“एग्जिट” बटन पर क्लिक करने के बाद आपको एप्लीकेशन स्टेटस पेज डिस्प्ले होगा और एक लिस्ट प्रदर्शित होगी जिसमें आपके आवेदन की स्थिति दिखाई जाएगी| यह जानकारी आप MP Education Gyan Deep पर देख रहे हैं.

How to Apply for Scholarship on MPTAAS Portal

यहाँ आप एप्लीकेशन नंबर लिंक पर क्लिक कर जमा की गई एप्लीकेशन को देख सकते है और Action कॉलम मे दी गई “Print Application” लिंक पर क्लिक  कर अपनी एप्लीकेशन को प्रिंट भी कर सकते है ।

आपने Gyan Deep पर विजिट कियाथैंक्स। आपको यदि ज्ञान दीप की जानकारियां उपयोगी लगे तो कृपया शेयर अवश्य कीजिए।

यदि ऊपर दी लिंक से ज्वाइन न हो तो कृपया यहाँ क्लिक कर Gyan Deep Info Whatsapp Group Jion कीजिए.

ये भी देखिये -

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.