Header Ads

Primary Teachers School Choice Filling - प्राथमिक शिक्षक भर्ती : जिलेवार / शालावार रिक्त पदों की जानकारी एवं विकल्प चयन हेतु अभ्यर्थियों की जानकारी यहाँ देखिये

Primary Teachers School Choice Filling 

Primary Teachers School Choice Filling

प्राथमिक शिक्षक भर्ती : जिलेवार / शालावार रिक्त पदों की जानकारी एवं विकल्प चयन हेतु अभ्यर्थियों की जानकारी यहाँ देखिये 

प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया अंतर्गत अभ्यर्थियों हेतु शाला विकल्प चयन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है, लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश द्वारा प्राथमिक शिक्षक भर्ती हेतु जिलेवार रिक्त पदों की सूची भी trc mponline पोर्टल पर अपलोड की जा चुकी है. अभ्यर्थी https://trc.mponline.gov.in/ के माध्यम से School Choice Filling कर सकते हैं.

प्राथमिक शिक्षक शाला विकल्प चयन (Primary Teachers School Choice Filling) के सम्बन्ध में DPI द्वारा जारी निर्देश लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश क्रमांक/UCR/C/157/374 भोपाल दिनांक 28-2-2023 इस प्रकार है – 

प्राथमिक शिक्षक के अभ्यर्थियों हेतु शाला विकल्प चयन संबंधी सूचना

शाला विकल्प चयन की अंतिम तिथि 06 मार्च 2023 

प्राथमिक शिक्षक पद हेतु जारी विज्ञापन दिनांक 12.10.2002 के अनुक्रम में शाला विकल्प चयन हेतु अभ्यर्थियों की सूची जारी की जा रही है. चयनित अभ्यर्थी दिनांक 01-03-2023 से दिनांक 06-03-2023 तक शाला विकल्प का चयन कर सकते हैं।

न्यूनतम 50 विकल्प चयन अनिवार्य 

अभ्यर्थी को न्यूनतम 50 विकल्प का चयन करना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक से अधिक शालाओं का चयन करें। समयावधि में शाला का विकल्प चयन न करने पर अथवा संबंधित को चयनित शालाएं आवंटित न हो पाने की स्थिति में विभाग की प्राथमिकता के आधार पर आवश्यकता अनुरूप उपलब्ध रिक्तियों में से शाला का आवंटन किया जाएगा। यह आवंटन विभागवार नियोक्तावार, प्रवर्गवार रोस्टर के आधार पर होगा। यहाँ यह भी स्पष्ट किया जाता है कि इसके आधार पर पदस्थापना अभ्यर्थी का अधिकार नहीं है. अभ्यर्थी यह दावा नहीं कर सकेगा कि उसे विकल्प अनुसार ही पदस्थापना दी जाए। विभागीय प्राथमिकता के आधार पर पदस्थापना की जा सकेगी।

प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया : महत्वपूर्ण लिंक 

👉विकल्प चयन हेतु अभ्यर्थियों की सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

👉जिलेवार / शालावार रिक्त पदों की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

👉शाला विकल्प चयन हेतु trc mponline पोर्टल पर लॉग इन के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

फोन / SMS आदि के सम्बन्ध में 

अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे अधिकारियों को फोन का एसएमएस इत्यादि न करें। ऐसा करना चयन प्रकिया को अनुचित तरीके से प्रभावित करने की श्रेणी में माना जाएगा तथा इस आधार पर उनकी अभ्यर्थिता निरस्त भी की जा सकेगी। प्रक्रिया के संबंध में शिकायत / कठिनाई हो तो वे सम्बन्धित संभागीय संयुक्त संचालक को अपना अभ्यावेदन प्रस्तुत करें। संयुक्त संचालक द्वारा प्राप्त आवेदनों का नियमानुसार निराकरण किया जाएगा।

trc.online.gov.in Call Centre

यदि किसी अर्थी को चयन प्रक्रिया के संबंध में कोई जानकारी चाहिए तो वे trc.online.gov.in  पर दी गई जानकारी का अध्ययन करे। अभ्यर्थी ऑनलाइन प्रक्रिया के संबंध में जिज्ञासा/समस्या के लिये MPOnline के Call Centre 0766-5720200 पर समय प्रातः 8:30 बजे से रात्रि 8.30 बजे तक सम्पर्क कर सकते है। अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि ये एम.पी. ऑनलाईन का पोर्टल.mponline.gov.in को नियमित रूप से देखते रहें।

आपने Gyan Deep पर विजिट कियाथैंक्स। आपको यदि ज्ञान दीप की जानकारियां उपयोगी लगे तो कृपया शेयर अवश्य कीजिए।

यदि ऊपर दी लिंक से ज्वाइन न हो तो कृपया यहाँ क्लिक कर Gyan Deep Info Whatsapp Group Jion कीजिए.

ये भी देखिये -

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.