Header Ads

Fee Concession for EWS Students in Competitive Examinations - प्रतियोगी परीक्षाओं में ईडब्ल्यूएस छात्रों के लिए शुल्क में छूट, GAD MP Order यहाँ देखिये

Benefits of Half-Fee Concession for EWS Students in Competitive Examinations

प्रतियोगी परीक्षाओं में ईडब्ल्यूएस छात्रों के लिए शुल्क में छूट, GAD MP Order 

Fee Concession for EWS Students in Competitive Examinations - प्रतियोगी परीक्षाओं में ईडब्ल्यूएस छात्रों के लिए शुल्क में छूट,

आपको यह जानकर खुशी होगी कि ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के छात्रों के लिए राज्य में आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में अब से आधी परीक्षा फीस लगेगी। 

यह योजना मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) और मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड (ESB MP) द्वारा आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए लागू होगी। इस फैसले के द्वारा ईडब्ल्यूएस वर्ग के छात्रों को महत्वपूर्ण छूट मिलेगी। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया है। इस आदेश के प्रमाण में, राज्य में सरकारी नौकरियों में 10% की आरक्षण भी ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए मौजूद है।

सामान्य प्रशासन विभाग, मध्यप्रदेश शासन ने 17 मई 2023 को इस सम्बन्ध में आदेश क्रमांक 420/1251192/2023/GAD/RC जारी किया. 

इस आदेश के अनुसार, अब से ईडब्ल्यूएस छात्रों को राज्य में आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की आधी फीस देनी होगी। यह उन छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। अब उन्हें परीक्षा में भाग लेने के लिए सिर्फ आधी फीस देनी होगी। यह आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को सरकारी परीक्षाओं में भाग लेने का एक अच्छा मौका प्रदान करेगी।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10% आरक्षण पूर्व से ही 

इसके अलावा, ईडब्ल्यूएस वर्ग के छात्रों के लिए राज्य सरकार ने सरकारी नौकरियों में 10% की आरक्षण भी प्रदान की है। इससे ईडब्ल्यूएस छात्रों को सरकारी सेक्टर में रोजगार के अवसर मिलते हैं और उनकी सामाजिक आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। यह आरक्षण प्रक्रिया सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा प्रबंधित की जाती है और इसका उपयोग विभिन्न सरकारी नौकरियों की भर्ती में किया जाता है।

Benefits of Half-Fee Concession for EWS Students in Competitive Examinations

Promoting Access and Equity: Half-Fee Concession for Economically Weaker Section (EWS) Students in Competitive Examinations.

इस पहल के माध्यम से, राज्य सरकार ने ईडब्ल्यूएस वर्ग के छात्रों को उनकी शिक्षा और करियर को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यह सुनिश्चित करेगा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र भी समान अवसर प्राप्त करें और अपनी क्षमता का पूरा उपयोग करें।

इससे उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने के लिए आर्थिक बोझ से राहत मिलेगी। अब वे सरकारी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए उत्साहित होंगे, क्योंकि उन्हें सिर्फ आधी फीस देनी होगी।

GAD MP Order : आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में छुट सम्बन्धी आदेश (PDF) में यहाँ देखिये.

ईडब्ल्यूएस, प्रतियोगी परीक्षा, छात्र, आधी फीस, आर्थिक रूप से कमजोर, आरक्षण, सरकारी नौकरी, विभिन्न, आदेश, छूट, मध्य प्रदेश, लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन मंडल, प्रशासन विभाग, शिक्षा, करियर, समान अवसर, उत्साह, आर्थिक बोझ, तैयारी, उच्च नौकरी पद, सामाजिक आर्थिक स्थिति, सौगात, प्रतिस्पर्धा, उन्नति, संवेदनशीलता, सामाजिक न्याय।

आपने Gyan Deep पर विजिट कियाथैंक्स। आपको यदि ज्ञान दीप की जानकारियां उपयोगी लगे तो कृपया शेयर अवश्य कीजिए।

यदि ऊपर दी लिंक से ज्वाइन न हो तो कृपया यहाँ क्लिक कर Gyan Deep Info Whatsapp Group Jion कीजिए.

MP Education Gyan Deep पर ये भी देखिये -

Reservation for Economically Weaker Sections : आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मिलेगा अब 10 प्रतिशत आरक्षण – सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश.

Shikshak Bharti Niyam 2018 : शिक्षक भर्ती नियम में संशोधन - शिक्षक भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को मिलेगा आरक्षण

New Model Roster MP : मध्य प्रदेश सीधी भर्ती के पदों के लिए नया मॉडल रोस्टर -आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10% आरक्षण

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.