Header Ads

How To Check NPS Account Balance / Details Online : अकाउंट की डिटेल एवं बेलेंस कैसे चेक करें ? (NPS account ki detail Online kaise check kare ?)

How to Check NPS Account Balance?
How To Know NPS Account Balance / Details?
nps अकाउंट की डिटेल एवं बेलेंस कैसे चेक करें ?
MP EDUCATION GYAN DEEP में आपका पुनः स्वागत है । नई पेंशन प्रणाली के बारे में आपके मन में कई जिज्ञासाएँ होगी -
How to check nps account balance online ?
How to know nps account balance ?
How to check my nps account balance online ?
How to check nps account online ?
How to check nps account status ?

Gyan Deep की शुरुआत NPS से सम्बंधित जानकारी से की थी। Gyan Deep की पहली Post में आपको nsdl-cra वेबसाइट पर National Pension System के अंतर्गत NPS Account में login कैसे करें तथा अपने PRAN Account की details कैसे check करें , इस सम्बन्ध में जानकारी आपको दी गई थी। हमे यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि इस पोस्ट को हजारों लोगों ने पढ़ा और अपने nps account detail देखी। कई लोगों ने मेसेज कर बताया कि यह जानकारी उनके लिए बहुत उपयोगी रही।
लेकिन कुछ साथी जानकारी को समझ नहीं पाए, इसलिए nps account में login सम्बन्धी जानकारी को एक बार पुनः सरल तरीके से प्रस्तुत किया जा रहा है। आप से आग्रह है कि जानकारी को अंत तक पढ़िए. आशा है यह जानकारी आप सभी के लिए उपयोगी सिद्ध होगी। सबसे पहले NPS के बारे में कुछ सामान्य जानकारी
NPS क्या है ?
NPS -National Pension System एक अंशदायी पेंशन प्रणाली है । इसके अंतर्गत प्रत्येक Subscriber को एक Parmanent Retirement Account Number (PRAN) प्रान नम्बर आवंटित किया जाता है । PRAN Number आवंटन हेतु from CSRF 1 द्वारा registration किया जाता है. NPS account में कर्मचारी के वेतन का 10% अंशदान के रूप में तथा इतनी ही राशि नियोक्ता द्वारा जमा की जाती है। इस सब के बारे में बाद में चर्चा की जाएगी, आज का हमारा मुख्य विषय Pran Account का statment कैसे देखें  है।


NPS account में login कैसे करें ?

NPS Account में login करने के लिए हमें User ID तथा Password की आवश्यकता होती है। आप यह जानकारी GyanDeep (septadeep.blogspot.com) पर देख रहे हैं ।  आपके Pran Account के लिए User ID तो आपका PRAN NUMBER है तथा Password के रूप में प्रथम बार login के लिए nsdl द्वारा प्रदत्त I PIN का उपयोग करना होता है । I PIN आपको nsdl द्वारा Pran Kit के साथ दिया जाता है । इस I PIN का प्रयोग केवल प्रथम बार login के लिए ही किया जा सकता है । प्रथम बार login के बाद हमें new password बनाना होता है । अतः यह ध्यान रखें कि प्रथम बार login करते ही आपको password change करना होगाइसलिए नया पासवर्ड पहले ही तैयार रखिए मतलब पहले ही सोच-विचार कर नया Password तय कर लीजिए।

यदि आपको PRAN किट / आई पिन नहीं प्राप्त हुआ अथवा आप पासवर्ड भूल गए हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. यदि आपका मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड है तो आप आसानी से अपना NPS Password Reset कर सकते हैं. NPS Password Reset करने की जानकारी के लिए आप हमारी ये पोस्ट देखिए –
nsdl पर लॉग इन करना - आप nsdl-cra की वेबसाइट पर जायेंगे तो दो login विंडो दिखाई देगी, उनमे से आपको Subscriber's Login वाली विंडो का प्रयोग करना है.

यहाँ आपको User ID के रूप में PRAN NUMBER तथा Password के रूप में I PIN (प्रथम बार के लिए) दर्ज कर Submit पर click करना है । बिना I PIN के आप login नहीं कर सकेंगे । आप यह जानकारी GyanDeep (septadeep.blogspot.com) पर देख रहे हैं । यहाँ यह उल्लेखनीय है कि प्रथम बार लॉगिन करते ही nsdl द्वारा आपको Password Change करने के लिए कहा जाएगा । और  Password change के बाद new password से login करके ही आप account detail देख पाएंगे ।


लॉग इन के बाद डेशबोर्ड के मेनू बार में Transact Online, Investment Summary, Demographic Changes, Grievance, Views, Exit from NPS और Password Management आप्शन दिखाई देंगे.
इन आप्शन का प्रयोग कर आप अपने NPS एकाउंट से सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारियां देख सकते हैं.

हम यहाँ आपको प्रमुख आप्शन की जानकारी दे रहें है –
NPS एकाउंट में जमा राशि का विवरण तथा वित्तीय वर्ष अनुसार जमा का Statement देखना
यदि आप वित्तीय वर्ष अनुसार Transaction Statement तथा कुल जमा राशि Holding Statement देखना / Download करना चाहते हैं तो आपको Investment Summary पर क्लिक करना होगा. यहाँ आपको 3 आप्शन मिलेंगे –
1. Transaction Statementइसके माध्यम से आप वर्षवार जमा राशि का विवरण देख सकते हैं / Transaction Statement Download कर सकते हैं. इसके लिए आपको Financial Year, Quarter (All चुनिए) और Tier Type   (Tier-1 चयन करे)  तथा Generate Statement पर क्लिक कर सम्बन्धित Financial Year में हुए Transaction का Statement देख / Download कर सकते हैं. एक-एक करके सभी वर्षों का स्टेटमेंट डाउनलोड कर यह जान सकते हैं कि कहीं किसी वर्ष / माह में कोई राशि मिसिंग तो नहीं है.

2. Holding Statementइसके माध्यम से आप वर्तमान में अआपके एकाउंट का बैलेंस देख सकते हैं साथ ही विभिन्न Invetsment Scheme जैसे LIC PENSION FUND SCHEME,UTI RETIREMENT SOLUTIONS PENSION FUND SCHEME, SBI PENSION FUND SCHEME आदि में यूनिट्स की संख्या, उनकी NAV आदि भी शो होगी.

3. Voluntary Contribution Statement – यदि आपने अलग से Contribution किया है तो इस आप्शन से उसका डिटेल देख सकते हैं.

Demographic Changes 
मेनूबार में दूसरा महत्वपूर्ण आप्शन Demographic Changes है, इसके माध्यम से आप Register/Update Email ID/Mobile, Request for PRAN Card, FATCASelf-Certification, View Maintenance Request Status, View IPIN/TPIN/Reprint PRAN Request Status, Update Personal Details आदि कार्य कर सकते हैं.

Personal/Account Details देखना तथा e-PRAN Download करना 
इसके लिए आपको मेनू बार में स्थित Views आप्शन पर क्लिक करना होगा, इसमें 6 सब आप्शन है इनमें से पहले आप्शन Personal/Account Details को ओपन कर आप  Personal DetailsNomination DetailsBank DetailsScheme Preference DetailsEmployment Details  और KYC Details देख सकते हैं. 
इसी मेनू के 5 वे आप्शन Download e-PRAN से आप प्रान कार्ड पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते हैं. 


कुछ उपयोगी जानकारियां ~~~

VAS Deactivate कैसे करें जानने के लिए नीचे दी लिंक पर क्लिक कीजिए~~~
आपके पास इस तरह की कोई उपयोगी जानकारी हो और आप उसे शेयर करना चाहते हैं तो कृपया Gyan Deep की ईमेल ID septadeep@gmail.com पर मेल कीजिए.
आप हमसे whatsapp नम्बर 9755801181 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं ।
यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे Like एवं Share भी कीजिए । यदि आप चाहते हैं कि Gyan Deep की जानकारियाँ अपने मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए  Please Gyan Deep के Telegram ग्रुप / चैनल  को ज्वाइन कीजिए । 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.