Header Ads

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण Certificate का ऑनलाइन Verification कैसे करें?


CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण Certificate को डिजिटली Verify कैसे करें?
DIKSHA App - शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु राज्य शिक्षा केन्द्र MP Education Department द्वारा DIKSHA एप के माध्यम ऑनलाइन प्रशिक्षण की शुरुआत हो चुकी है. सफलता पूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण करने पर शिक्षक को Digital Certificate जारी होता है. हम आपको यहाँ यह भी बता दें कि अभी केवल CM RISE Digital शिक्षकप्रशिक्षण (परिचय) के ही सर्टिफिकेट जारी हो रहे हैं, शिक्षक की भूमिका' CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण के प्रमाण पत्र अभी जारी नहीं हुए हैं.



Certificate Verification
CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण के अंतर्गत जारी सर्टिफिकेट ऑनलाइन वेरीफाई किया जा सकता है,  कुछ शिक्षकों द्वारा सर्टिफिकेट Verification की जानकारी मिलने पर अनेक शिक्षकों ने सर्टिफिकेट के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया की जानकारी चाही गई है. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं. सभी की सामान्य जानकारी के लिए Certificate Verification की प्रक्रिया share की जा रही है.
Certificate Verification कब आवश्यक है ?
ऑनलाइन वेरिफिकेशन से किसी भी प्रमाण पत्र की वैध्यता प्रमाणित की जा सकती है. ऑनलाइन जारी होने वाले प्रमाण पत्रों पर एक QR Code अंकित होता है, जिसकी सहायता से प्रमाण पत्र का वेरिफिकेशन किया जा सकता है.



Certificate का Online Verification कैसे करें?
कोई भी डिजिटल प्रमाण पत्र जिस पर Digital QR Code अंकित है, उसे QR Code Scanner की सहायता से स्कैन करना होता है. QR Code स्कैन करने पर उसमें डिजिटल रूप से अंकित जानकारी तथा सम्बन्धित वेबसाइट की लिंक सामने आ जाती है, जिसके माध्यम से यह प्रमाणित होता है कि प्रमाण पत्र ओरिजनल है, कूट रचित नहीं हैआगे जो चित्रों के साथ जानकारी दी जा रही है उसके लिए आपको दो मोबाइल की आवश्यकता होगी, स्क्रीन शॉट को अन्य मोबाइल में भेजकर दीक्षा एप से स्कैन कर पाएंगे, किन्तु कुछ मोबाइल में डिफाल्ट एप के रूप में QR Code Scanner एप होता है और एप में कैमरे से स्कैन के साथ मोबाइल गैलरी से इमेज को लेकर स्कैन का आप्शन होता है. यदि आपके मोबाइल में भी ऐसा QR Code Scanner उपलब्ध है तो आप स्कैन करने के लिए उसका उपयोग कर एक ही मोबाइल से वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण Certificate को डिजिटली Verify कैसे करें?
शिक्षक को इस प्रमाण पत्र को आसानी से डिजिटली Verify कर सकते हैं, यदि आप प्रमाण पत्र को Verify करना कहते हैं तो प्रमाण पत्र का वह भाग जिस पर QR Code अंकित है ज़ूम कर स्क्रीन शॉट लेना है. इस स्क्रीन शॉट को DIKSHA एप में होम पेज पर मध्य में स्थित QR Code स्कैनर से स्कैन कीजिए.
DIKSHA app में QR Code Scanner  
https://septadeep.blogspot.com/2020/05/cm-rise-digital-cirtificate-verification.html
सर्टिफिकेट में दिए QR Code स्कैन करने पर नीचे दिए चित्र अनुसार पेज open होगा.
https://septadeep.blogspot.com/2020/05/cm-rise-digital-cirtificate-verification.html
यहाँ बने बॉक्स में आपको सर्टिफिकेट पर अंकित QR Code के नीचे दिया 6 अंकों का कोड लिखकर Verify पर क्लिक करना है.

Verify पर क्लिक करने पर नीचे दिए चित्र अनुसार प्रमाणीकरण प्रदर्शित होगा.


https://septadeep.blogspot.com/2020/05/cm-rise-digital-cirtificate-verification.html

इस प्रकार Certificate Verification हो जाएगा.


CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण के अंतर्गत अभी तक दो प्रशिक्षण ऑनलाइन आ चुके हैं, यदि आप इन प्रशिक्षण की पूरी जानकारी चाहते हैं तो यहाँ CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण पर क्लिक कीजिए.

आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी, यदि जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया इसे whatsapp / facebook के माध्यम से अपने मित्रों को share जरुर कीजिए.



कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.