Header Ads

CM RISE Digital Teacher Training, मध्य प्रदेश Course 11 : बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 1 - कोर्स की सामान्य जानकारी एवं कोर्स लिंक

बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 1 CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण, मध्य प्रदेश

CM RISE Digital Teacher Training, मध्य प्रदेश Course 11 : बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 1

Course modules कोर्स से परिचय – कोर्स के इस भाग में उद्देश्य (Learning outcomes) और सन्दर्भ दिया गया है कि किस तरह परिस्थितियां बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है. और शिक्षक किस प्रकार बच्चों के मानसिक बदलावों को पहचान कर बच्चों को चिंता, भय और असमंजस की स्थिति से उबारने के लिए सहयोग दे सकते हैं यह कोर्स 29/08/2020 से प्रारंभ होगा.  कोर्स की सामान्य जानकारी व लिंक share की जा रही है, आशा है मरी यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी. 

बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य भाग 1 |
कोर्स भाग 1 - प्रशिक्षण प्री वर्क - बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण – कोर्स के इस भाग में  बच्चों के मानसिक स्वस्थ्य के बारे में एक प्रश्नोत्तरी दी गई है.

कोर्स भाग 2 - विषय सम्बंधित प्रशिक्षण सामग्री
बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य – परिचय - परिचय इस भाग में मनोचिकित्सक डॉ. हीरल कोटडिया द्वारा मानसिक स्वास्थ्य क्या है, किशोरावस्था और बाल्यावस्था में मानसिक स्वास्थ्य का महत्व, इस उम्र में आने वाले बदलाव मानसिक बदलावों से सभी शिक्षक कैसे सजग रहे? मानसिक स्वास्थ्य और मानसिक बीमारी में क्या अंतर है  जैसे बिन्दुओं पर चर्चा की है.

कोर्स भाग 3 - प्रशिक्षण पोस्ट वर्क
बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 1 | पोस्ट वर्क - इस भाग में अपनी समझ को परखिये के रूप में एक प्रश्नोत्तरी दी गई है.

बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य भाग 1 - कोर्स की लिंक 
ये जानकारियां भी देखिए -


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.