Header Ads

mpbse website पर Students Enrollment की जानकारी

MP Board Namankan
mpbse.nic.in website पर Students Enrollment की जानकारी
माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्यप्रदेश द्वारा इस वर्ष अपनी वेबसाइट mpbse.nic.in के माध्यम से ही Students Enrollment की प्रक्रिया पूर्ण की जाने के निर्देश दिए है.  mpbse वेबसाइट के माध्यम से बोर्ड से सम्बन्धित समस्त कार्य जैसे प्रवेश, नामांकन, परीक्षा आदि सम्पन्न किये जायेंगे.

Digital India के तहत NIC द्वारा तैयार वेबसाइट के माध्यम से विद्यार्थी स्वयं अपने मोबाइल से अपना नामांकन आवेदन, परीक्षा आवेदन आदि ऑनलाइन दर्ज कर सकेंगे.


mpbse वेबसाइट को विशेष रूप से अपडेट किया गया है, इसके माध्यम से ऑनलाइन आवेदन के साथ साथ Students को अन्य कई प्रकार की शैक्षणिक मदद भी प्राप्त होगी. इसके लिए Student Zone भी क्रिएट किया गया है.

Mashim एप Students के लिए निम्न सुविधाएँ उपलब्ध कराई गई है –
1. नामांकन हेतु ऑनलाइन आवेदन करना.
2. विषय / पाठ्यक्रम की जानकारी.
3. अध्ययन सामग्री एवं मार्गदर्शन (पाठ्यपुस्तकें पीडीएफ में)
4. पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र / मॉडल प्रश्न पत्र
5. परीक्षा सम्बन्धी जानकारी (Exam Time Table, Result etc)
6. उत्कृष्ट विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएँ  
7. शैक्षणिक वीडियो आदि


Student Zone – mpbse पर Student Zone में Students को Syllabus, Old Question Papers, Blue Print of Question Papers तथा Study Material आदि के माध्यम से उपयोगी शैक्षणिक सामग्री प्राप्त हो सकेगी.

Students Registration on mpbse - नामांकन हेतु ऑनलाइन आवेदन दर्ज करना (Online Application for Enrollment)
Online Enrollment हेतु आवश्यक Documents – यदि विद्यार्थी ने अर्हकारी परीक्षा मध्यप्रदेश से उत्तीर्ण की है तो केवल आवेदक का फोटो अपलोड करना होगा.
जबकि यदि विद्यार्थी ने अर्हकारी परीक्षा अन्य बोर्ड / राज्य से उत्तीर्ण की है तो MP Board में Enrollment हेतु निम्न दस्तावेज अपलोड करने होंगे –
  • स्थानांतरण प्रमाण पत्र (TC) प्रतिहस्ताक्षरित
  • अर्हकारी परीक्षा की Marksheet
  • Migration सर्टिफिकेट और
  • Student की फोटो

नामांकन हेतु ऑनलाइन आवेदन करना – mpbse.nic.in वेबसाइट के माध्यम से नामांकन हेतु ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है, आवेदन में 4 पार्ट में जानकारी देना है. भाग 1 में Profile के अंतर्गत विद्यार्थी का सामान्य विवरण (Basic Details), भाग 2 में शैक्षणिक विवरण, भाग 3 में Documents / Photo Upload करना और भाग 4 में आवेदन का Review कर आवेदन लॉक करके संस्था (स्कूल) हेतु अग्रेषित करना.


ये जानकारियां भी देखिए -

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.