Header Ads

CM RISE Digital Teachers Training Course 16 - पाठ्यपुस्तकें: शिक्षकों की मित्र - CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण, मध्य प्रदेश

CM RISE Digital Teachers Training Course 16 - पाठ्यपुस्तकें: शिक्षकों की मित्र - (कक्षा 1- 8) CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण, मध्य प्रदेश
CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण के अंतर्गत “सीखने के प्रतिफल की समझ और संसाधन” श्रंखला का दूसरा कोर्स “पाठ्यपुस्तकें: शिक्षकों की मित्र - (कक्षा 1- 8) CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण, मध्य प्रदेश” ऑनलाइन हो गया है. यदि आपने श्रंखला का प्रथम कोर्स सीखने के प्रतिफल पूर्ण नहीं किया है तो यहाँ क्लिक कर कोर्स की जानकारी व लिंक प्राप्त कर सकते हैं.
कोर्स की मुख्य बातें - पाठ्यपुस्तकें: शिक्षकों की मित्र कोर्स में बताया गया है की पाठ्यपुस्तकें हमारी सहयोगी होती है, पाठ्यपुस्तकें बहुमूल्य संसाधन है जो विभिन्न तत्वों से बनी होती है. शिक्षक पाठ्यपुस्तकों के विशाल संग्रह, उनमें उपलब्ध तत्वों का प्रयोग कर बच्चों को सीखा – समझा सकते हैं. पाठ्यपुस्तकों में निहित तत्वों को समझने से शिक्षक को किसी पाठ के लर्निंग आउटकम्स (सीखने के प्रतिफल) को प्राप्त करने में मदद मिलती है.
पाठ्यपुस्तकों का महत्व - पाठ्यपुस्तकें बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों के लिए एक विशाल संग्रह की तरह हैं। पाठ्यपुस्तकें बहुमूल्य संसाधन है, ये विभिन्न तत्वों (एलिमेंट) से बनी होती हैं, जो शिक्षण पद्धतियों में शिक्षकों की सहायता करती हैं। यदि शिक्षक ध्यान से पाठ्यपुस्तकों के सभी तत्वों को देखें और उनके उपयोग को समझे तो वे प्रभावी ढेंग से बच्चों को सिखा सकते हैं। इससे उन्हें किसी पाठ के अपेक्षित सीखने के प्रतिफल (लर्निंग आउटकम्स) को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
कोर्स का उद्देश्य – इस कोर्स के माध्यम से यह बताया गया है कि शिक्षक अपने पाठ के लर्निंग आउटकम्स की पहचान कैसे करें? पाठ्यपुस्तकों में अनेकों तत्व अर्थात एलिमेंट दिए होते हैं जैसे कहानी, कविता, तालिका, सोच विचार के डब्बे, आपने क्या सीखा, विस्तारित अधिगम- परियोजना एवं क्रियाकलाप, भ्रमण अध्ययन, गतिविधियों के सुझाव, शिक्षक के लिए सन्देश, आमुख आदि। शिक्षक इस कोर्स के माध्यम से पाठ्यपुस्तकों के विभिन्न एलिमेंट्स को समझेंगे. साथ ही शिक्षक लर्निंग आउटकम्स को प्राप्त करने के अन्य शिक्षण संसाधनों का महत्व भी जानेंगे. 
इस कोर्स के भी पूर्व कोर्स के समान तीन भाग हैं –
भाग 1 - प्री वर्क – कोर्स के पहले भाग में शैक्षिक संवाद दस्तावेज, प्रश्नोत्तरी और वीडियो दिया गया है.
भाग 2 - कोर्स सत्र – कोर्स के इस भाग में 4 वीडियो दिए गए हैं.
भाग 3 - पोस्ट वर्क – पोस्ट वर्क के अंतर्गत पाठ्यपुस्तकें | पोस्ट वर्क हैंड-आउट (पीडीएफ दस्तावेज), पोस्टवर्क कार्य और प्रश्नोत्तरी दी गई है.

cm rise course 16 कोर्स लिंक - पाठ्यपुस्तकें: शिक्षकों की मित्र - (कक्षा 1- 8) CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स की लिंक नीचे दी जा रही है, लिंक ओपन करने पर आने वाले आप्शन में से DIKSHA एप का चयन कीजिए.

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.