Header Ads

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण Learning Outcomes कोर्स श्रंखला –Course 1 सीखने के प्रतिफल (परिणाम) पर समझ कोर्स की सामान्य जानकारी एवं कोर्स की लिंक

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण Learning Outcomes कोर्स श्रंखला –Course 1 

सीखने के प्रतिफल (परिणाम) पर समझ कोर्स की सामान्य जानकारी एवं कोर्स की लिंक

सीखने के प्रतिफल (परिणाम) पर समझ - (कक्षा 1- 8) CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण, मध्य प्रदेश

CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षणमध्य प्रदेश के अंतर्गत नई कोर्स श्रंखला प्रारंभ हो रही है. 

कोर्स श्रंखला में निम्नलिखित कोर्स सम्मिलित है 

Learning Outcomesअपने Students के लिए बेहतर शिक्षण योजना बनाने के लिए शिक्षकों में Learning Outcomes की समझ एक महत्वपूर्ण कौशल है. शिक्षण योजना बेहतर होने पर शिक्षक Students की अकादमिक प्रगति और उपलब्धि सुनिश्चित कर सकते हैं। सीखने के प्रतिफल (परिणाम) पर समझ कोर्स का उद्देश्य शिक्षकों में Learning Outcomes की गहरी समझ विकसित करना है। यह कोर्स कुछ कक्षा के उदाहरणों और NCERT द्वारा निर्मित लर्निंग आउटकम्स दस्तावेज़ के माध्यम से  शिक्षकों को Learning Outcomes की गहरी समझ बनाने में मदद करेगा। इस कोर्स में तीन भाग है.

Teacher Education Program MP - सीखने के प्रतिफल (परिणाम) पर समझ - (कक्षा 1- 8) CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण, मध्य प्रदेश

Course modules कोर्स से परिचय
सीखने के प्रतिफल | परिचय - कोर्स के पहले भाग में सीखने के प्रतिफल की समझ और संसाधन कोर्स श्रंखला से परिचय कराया गया है. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं. 

भाग 1 - प्री वर्क
1.1 सीखने के प्रतिफल | प्री वर्क प्री वर्क के अंतर्गत एक इंटरेक्टिव विडियो के माध्यम से सीखने के प्रतिफल का अर्थ बताते हुए, यह कैसे जाने कि किसी एक कक्षा के किसी एक विषय में विद्यार्थियों कब क्या सिखाना जरुरी है?, पाठ्यपुस्तकों और अन्य संसाधनों का प्रभावी रूप से कैसे उपयोग किया जा सकता है? तथा पाठयोजनाएँ कैसी होनी  चाहिए? जैसे प्रश्नों के सम्बन्ध में कोर्स श्रंखला के चारों कोर्स का सामान्य परिचय कराया गया है.

1.2 सीखने के प्रतिफल | प्री-वर्क प्रश्नोत्तरीकोर्स के इस भाग में एक प्रश्नोत्तरी दी गई है.

भाग 2 - कोर्स सत्र - सीखने के प्रतिफल (परिणाम) पर समझ कोर्स के दुसरे भाग में दो विडियो तथा दो स्लाइड और एक केस स्टडी दी गई है. दुसरे भाग में लर्निंग आउटकम्स की अपनी समझ को आकलन और NCERT लर्निंग आउटकम्स दस्तावेज़ द्वारा और सुदृढ़ करने सम्बन्धी जानकारी दी गई है.
2.1 सीखने के प्रतिफल | कोर्स सत्र 1
2.2 सीखने के प्रतिफल | स्लाइड 1
2.3 सीखने के प्रतिफल | कोर्स सत्र 2
2.4 सीखने के प्रतिफल |स्लाइड 2
2.5 सीखने के प्रतिफल | केस स्टडी

भाग 3 - पोस्ट वर्क कोर्स के भाग 3 में एक NCERT विडियो, पोस्ट-वर्क प्रश्नोत्तरी,NCERT दस्तावेज तथा एक स्लाइड दी गई है. 

सीखने के प्रतिफल NCERT दस्तावेज
यह दस्तावेज "प्रारंभिक स्तर पर सीखने के प्रतिफल" राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा तैयार किया गया है।  "प्रारंभिक स्तर पर सीखने के प्रतिफल" दस्तावेज में कक्षा 1 से 8 तक के सभी विषय हिन्दी, अंग्रेजी, उर्दू, गणित, पर्यावरण अध्ययन, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान को सम्मिलित किया गया है। दस्तावेज में कक्षा 1 से 8 के प्रत्येक विषय के लिए सीखने सिखाने की प्रस्तावित प्रक्रियाएं और सीखने के प्रतिफल (Learning Outcomes) निर्धारित किए गए हैं। इस दस्तावेज का अध्ययन सभी शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण है।  

तीसरे भाग में एक केस स्टडी द्वारा लर्निंग आउटकम्स का कक्षा में प्रयोग देखेंगे और अंततः इस कोर्स की अपनी समझ को परखने हेतु एक प्रश्नोत्तरी भरेंगे. 
3.1 सीखने के प्रतिफल | NCERT वीडियो
3.2 सीखने के प्रतिफल | पोस्ट-वर्क प्रश्नोत्तरी
3.3 सीखने के प्रतिफल | NCERT दस्तावेज़
3.4 सीखने के प्रतिफल | स्लाइड 3

CM RISE NEW Course Link - सीखने के प्रतिफल (परिणाम) पर समझ कोर्स की लिंक नीचे दी जा रही है, कोर्स बैच प्रारंभ होने पर आप लिंक से कोर्स में शामिल हो सकेंगे. कोर्स 8 सितम्बर से ऑनलाइन होना था. लिंक ओपन करने पर आने वाले ऑप्शन्स में से DIKSHA एप को चुनिए.

सीखने के प्रतिफल(परिणाम) पर समझ - (कक्षा 1- 8) CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण, मध्य प्रदेश कोर्स पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

यदि  आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया इसे अपने मित्रों को share जरुर कीजिए. इस जानकारी को whatsapp पर share करने के लिए नीचे दिए whatsapp बटन पर क्लिक कीजिए 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.