Header Ads

CM RISE Digital शिक्षक Training Course 13 : बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण भाग 3 – क्रोध प्रबंधन, सफलता-असफलता, स्वयं की पहचान कोर्स का परिचय एवं कोर्स लिंक


CM RISE Digital TeachersTraining Course 13 : बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण भाग 3 – क्रोध प्रबंधन, सफलता-असफलता, स्वयं की पहचान  

Teacher Education Program  

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण के अंतर्गत बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण का तीसरा कोर्स दिनांक 07 सितम्बर से प्रारंभ हो रहा है, कोर्स की सामान्य जानकारी तथा कोर्स लिंक के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए.

बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 3 | कोर्स परिचय - कोर्स के बारे में – बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 3 कोर्स में बताया गया है कि दुनिया को समझने के लिए हम विचार, विश्वास, भावनाओं और अपेक्षाओं को माध्यम बनाते हैं और इन सभी बैटन से हमारा जिन्दगी जीने का तरीका भी प्रभावित होता है. क्रोध को सामान्यतः बुरा ही माना जाता है, इस कोर्स में क्रोध के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई है.

CM RISE कोर्स उद्देश्य (Learning outcomes )
इस कोर्स का उद्देश्य है शिक्षक किस प्रकार बच्चों को कैसे गुस्से का प्रबन्धन सिखाएं, कोर्स में गुस्सा प्रबंधन की तकनीकों पर चर्चा की गई है. असफलता की स्थिति में किस तरह प्रेरित करे.
भाग 1 - प्रशिक्षण प्री वर्क - बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 3 | प्री वर्क - बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 3 कोर्स के प्री वर्क के अंतर्गत एक प्रश्नोत्तरी दी गई है, जिसमें बच्चे दुसरे के व्यवहार को देखकर नहीं सीखते, उन्हें बार-बार निर्देश देकर सिखाया जा सकता है, व्यक्ति की सोच व भावनाएं उसके नियंत्रण चक्र में आती है, चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना अत्यंत आवश्यक है, गुस्से वाली स्थिति में स्थिति से हट जाने से गुस्से की तीव्रता कम हो जाती है, गुस्सा एक भावना है जिस पर नियंत्रण करना अति आवश्यक है, यदि शिक्षक बार-बार यह नहीं कहेंगे कि “ज्यादा मेहनत करो नहीं तो फेल हो जाओगे” तब भी बच्चे अपने पूरी मेहनत करेंगे, सफलता व असफलता से ही व्यक्तित्व का मूल्याङ्कन होता है, मजे लेने की चाह भी जोखिमपूर्ण व्यवहार का एक कारण हो सकता है, जोखिम पूर्ण व्यवहार का व्यक्तितत्व पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, जोखिम पूर्ण व्यवहार करने वाले बच्चों को दण्ड देने पर ही इससे निकला जा सकता है, बुरे मैनर्स का मतलब बैड बॉय या बैड गर्ल होता है जैसे प्रश्न दिए गए हैं.
2 - विषय सम्बंधित प्रशिक्षण सामग्री – कोर्स के भाग 2 में विषय सम्बन्धित विषय सामग्री के अंतर्गत 3 वीडियो है -
1. बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 3 | क्रोध प्रबंधनपहला वीडियो क्रोध प्रबन्धन से सम्बन्धित है, इसमें डॉ. श्रेया पाहवा, मनोवैज्ञानिक (Pyschotherapist) द्वारा क्रोध आने के कारण तथा उपायों के साथ क्रोध प्रबन्धन की  मनोवैज्ञानिक तकनीक पर चर्चा की गई है.

2. बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 3 | सफलता-असफलता - पुनर्वास मनोवैज्ञानिक माया बोहरा द्वारा सफलता-असफलता की स्थिति पर सफलता का कोई पैमाना नहीं होता है. असफलता मिलने पर पूरा व्यक्तित्व नहीं खराब हो जाता है, सफलता कौशल की कमी की वजह से मिलती है, जिसे सुधार जा सकता है, असफलता मिलने से बच्चों का आत्मविश्वास घट जाता है और उसकी इच्छा, रूचि सब खत्म होने लगती है. कभी भी बच्चों पर सफल होने का दबाव न बनाएं आदि बिन्दुओं के माध्यम से विश्लेषण प्रस्तुत किया है.

3. बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 3 | स्वयं की पहचानइस वीडियो में श्रीमती पूनम विशाल पटेल (Dietician) ने डॉ. हीरल कोटडिया (मनोचिकित्सक) से चर्चा के माध्यम से किशोरावस्था में जोखिम पूर्ण व्यवहार के अंतर्गत अति जोखिम पूर्ण व्यवहार क्या होते हैं?, किशोरावस्था में जोखिम पूर्ण व्यवहार की सम्भावना ज्यादा क्यों होती है? जैसे प्रश्नों के साथ जोखिम पूर्ण व्यवहार के लक्षणों व्यवहार में बदलाव, पढाई के परिणाम में गिरावट, घर से और स्कूल से अनुपस्थिति तथा झूठ बोलना, चोरी करना आदि का विश्लेषण किया. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं.  साथ ही ऐसी परिस्थिति में हम क्या करें के अंतर्गत अगर लक्षण दिखाई दे तब – बच्चे के पक्ष को समझने की कोशिश करें, बच्चों से ही विकल्प जानने की कोशिश करें, कहानी के द्वारा परिस्थिति को समझाने की कोशिश करे, बच्चों में जीवन कौशल का विकास करने की कोशिश करें, उग्र न होकर मना करना सिखाएं जैसे उपाय बताए गए हैं.

भाग 3 - प्रशिक्षण पोस्ट वर्क - बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 3 | पोस्ट वर्क पुनः एक प्रश्नोत्तरी दी गई है.

कोर्स लिंक - (यह कोर्स 07 सितम्बर से प्रारंभ होगा, कोर्स लिंक पर क्लिक करने पर आने वाले आप्शन में DIKSHA एप का चयन कीजिए)

🙏यदि  आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया इसे अपने मित्रों को share जरुर कीजिए. इस जानकारी को whatsapp पर share करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए 

MP Education Gyan Deep पर ये जानकारियां भी देखिए –

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.