Header Ads

MP Education : NISHTHA Online Training Program For Teachers - अब शिक्षकों के लिए "निष्ठा (NISHTHA) ऑनलाईन प्रशिक्षण अब 16 अक्तूबर 2020 से आयोजित होगा, "निष्ठा (NISHTHA) ऑनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम” की जानकारी

 NISHTHA Online Training Program For Teachers


NISHTHA Online Training Program For Teachers

MP Education : "निष्ठा (NISHTHA) ऑनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम” 

New - अब NISHTA Online शिक्षक  प्रशिक्षण 16 अक्तूबर 2020 से प्रारंभ होगा.

मध्य प्रदेश के प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों के लिए DIKSHA एप पर CM RISE Training के अंतर्गत NCERT द्वारा निर्धारित माड्यूल पर भारत शासन के "निष्ठा (NISHTHA) ऑनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम ऑनलाईन प्रशिक्षण आयोजन किया जाएगा. यह प्रशिक्षण कक्षा 1 से 8 तक के सभी शिक्षकों के लिए अनिवार्य है.
Teachers Education Program : स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय, भारत शासन की गाईडलाईन के अनुसार कक्षा 1 से 8 तक के समस्त शिक्षकों का NCERT द्वारा निर्धारित माड्यूल पर निष्ठा ऑनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम 16 अक्टूबर 2020 से आयोजित किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 18 माड्यूल निर्धारित है जो 16 अक्टूबर 2020 से 15 जनवरी 2021 के मध्य DIKSHA एप पर ऑनलाइन आयोजित होंगे. NISHTHA कोर्स माड्यूल ऑनलाइन होने पर MP Education Gyan Deep द्वारा जानकारी दी जाएगी.
NCERT Cerificate - Teachers को प्रति 15 दिवस में 3 माड्यूल प्रशिक्षण पूर्ण करना है, इस प्रकार एक माह में 6 माड्यूल का प्रशिक्षण लेना होगा. "निष्ठा (NISHTHA) ऑनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम के 18 माड्यूल पूर्ण करने के बाद जनवरी माह में ऑनलाइन कंपीटेंसी टेस्ट आयोजित किया जाएगा, इस टेस्ट में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले शिक्षकों को निष्ठा प्रशिक्षण का पूर्णता प्रमाणपत्र NCERT द्वारा प्रदान किया जाएगा. साथ ही कोर्स पूर्णता प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले शिक्षकों को 1000 रूपये की राशि भी प्रदान की जाएगी.

"निष्ठा (NISHTHA) ऑनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम के सम्बन्ध में राज्य शिक्षा केन्द्र (RSK) ने  आदेश क्रमांक/रा.शि.के./शि.प्रशि/2020/ 4315 भोपाल दिनांक 26/09/2020 द्वारा विस्तृत निर्देश जारी किए हैं, RSK द्वारा जारी निर्देश इस प्रकार है -  
1- कार्यक्रम का उद्देश्य
  • देशभर में प्रारंभिक स्तर पर 42 लाख शिक्षकों और शाला प्रमुखों जिसमें मध्यप्रदेश के 270202 शिक्षकों का निरंतर व्यावसायिक विकास करना।
  • विभिन्न गुणवत्तापूर्ण शिक्षण-अधिगम संसाधनों तक पहुँच प्रदान करना जो शिक्षकों को बच्चों की विविध जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा।
  • अपने बच्चों के संदर्भ के अनुरूप संसाधन बनाने और साझा करने के लिए प्रमुख संसाधन व्यक्तियों, शाला प्रमुखों और शिक्षकों को सशक्त बनाना "निष्ठा (NATIONAL INITIATIVE FOR SCHOOL HEADS AND TEACHERS HOLISTIC AADVANCEMENT) ऑनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम CM Rise के अंतर्गत ही संचालित किया जायेगा।
2-निष्ठा प्रशिक्षण माड्यूल का विवरण
इस डिजिटल प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 18 गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण माड्यूल NCERT के विशेषज्ञों द्वारा तैयार किये गए हैं (निष्ठा अंतर्गत शिक्षकों का ऑनलाईन प्रशिक्षण 1 अक्टूबर, 2020 से दीक्षा एप पर प्रारंभ होंगे। प्रत्येक सप्ताह में तीन (03) कोर्स पर प्रशिक्षण शुरू किए जाएंगे. इस प्रकार सभी 18 कोर्स में निर्धारित प्रशिक्षणों को तीन महीने में पूर्ण किया जायेगा। दिसंबर 2020 के अंत तक प्रदेश के सारे शिक्षक सभी 18 माड्यूल पर निष्ठा ऑनलाईन प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। सभी शिक्षकों को ये 18 कोर्स पूर्ण करना अनिवार्य है. उसके उपरांत ही संबंधित शिक्षकों को निष्ठा अंतर्गत प्रशिक्षण पूर्णता का प्रमाण-पत्र एन.सी.ई.आर.टी. द्वारा प्रदान किया जायेगा।
3-ऑनलाईन माड्यूल विवरण :
प्रत्येक सप्ताह के पहले दिन प्रशिक्षण के लिंक खुलेंगे और 15 वें दिन बंद कर दिए जाएंगे। शिक्षकों को सभी 18 प्रशिक्षणों के प्रारंभ होने और बंद होने के सम्बन्ध में संलग्न अ समय सारणी अनुसार ऑनलाईन प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा इससे शिक्षकों को अपनी गति और सुविधा के अनुसार अपनी सीखने की यात्रा की योजना बनाने का अवसर मिलेगा। सभी शिक्षकों को एक माड्यूल पूरा करने के लिए 3 से 4 घंटे का समय प्रतिदिवस देना होगा और 15 दिवस में 3 माड्यूल पूरा करने होंगे। यहाँ विशेष रूप से ध्यान देने की बात हैं की केवल प्रशिक्षण माड्यूल पूर्ण करना इस कार्यक्रम का लक्ष्य नहीं हैं अपितु इन सभी गुणवतापूर्ण प्रशिक्षणों के माध्यम से अपने ज्ञान व कौशल निर्माण को और बेहतर कर बच्चों के सीखने के अधिगम स्तर में सुधार लाना हैं।
4-निष्ठा अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश निम्नानुसार है:
1-निष्ठा (NISHTHA) ऑनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षकों का पंजीयन :
जिन शिक्षकों द्वारा CM Rise कार्यक्रम अंतर्गत दीक्षा एप पर अपने विभागीय यूनिक आईडी (SSO) और पासवर्ड का उपयोग कर प्रशिक्षण पूर्ण किये है उन्हें पृथक से कोई नया पंजीयन नहीं करना होगा। वे पूर्व की तरह निष्ठा ऑनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी प्रशिक्षण पूर्ण कर सकते हैं। परन्तु जिन शिक्षकों द्वारा दीक्षा एप पर विभागीय यूनिक आईडी (SSO) और पासवर्ड का उपयोग किये बिना CM Rise कार्यक्रम के प्रशिक्षण किये हैं या नहीं किये गए हैं उन्हें अनिवार्यतः दीक्षा एप पर विभागीय (SSO) और पासवर्ड का उपयोग करते हुए ही निष्ठा ऑनलाईन प्रशिक्षण के सभी यूनिक आईडी माड्यूल पूर्ण करने हैं। इस हेतु CM RISE कार्यक्रम अंतर्गत पूर्व में एक मार्गदर्शिका सभी के साथ साझा की गई है। 
राज्य के तकनीकी नोडल अधिकारी द्वारा प्रत्येक प्रशिक्षण मॉड्यूल की लिंक जिले के तकनीकी नोडल अधिकारी को SSA एवं डाईट के WhatsApp समूहों के माध्यम से प्रत्येक जिले को भेजी जाएगी। जिले के तकनीकी नोडल अधिकारी (प्रोग्रामर जिला शिक्षा केन्द्र) एवं प्राचार्य डाइट द्वारा विकासखण्ड के बीआरसी को प्रेषित की जायेगी. बीआरसी अपने तकनीकी नोडल अधिकारी एमआईएस कोऑर्डिनेटर के माध्यम से समस्त जनशिक्षकों को प्रेषित करेंगे तथा जनशिक्षक सभी शिक्षकों को लिंक 30 सितंबर 2020 को उपलब्ध करायेंगे जिससे समस्त शिक्षक 1 अक्टूबर को लिंक के माध्यम से निष्ठा ऑनलाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम में लॉगइन होंगे। जो शिक्षक सीएम राईज में पूर्व से रजिस्टर्ड है वे यूनिक आईडी पासवर्ड का उपयोग करते हुये सीधे लॉगइन कर सकते है।
2-जिला परियोजना समन्वयक एवं प्राचार्य डाईट के दायित्व
(i)-प्रचार्य डाईट एवं जिला परियोजना समन्वयक की जिम्मेदारी होगी की निष्ठा ऑनलाईन प्रशिक्षण के सभी प्रशिक्षण जिले से समस्त शिक्षकों द्वारा समय-सीमा में पूर्ण किये जाए। अपने जिले में प्रत्येक प्रशिक्षण की प्रगति एवं अन्य गतिविधियों की सूचना प्रोग्रामर के माध्यम से राज्य के प्रशिक्षण विभाग को उपलब्ध कराएंगे।
(ii)-डाईट प्रचार्य द्वारा जिला स्तर पर डाईट प्रशिक्षण प्रभारी को नोडल अधिकारी (अकादमिक) नामांकित करेंगे।
(iii)-जिला परियोजना समन्वयक जिला स्तर पर प्रोग्रामर तथा विकासखंड स्तर पर MIS Coordinator को नोडल अधिकारी (तकनीकी) नामांकित करेंगे। विकासखंड स्तर पर बीआरसी को नोडल अधिकारी (अकादमिक) नामांकित करेगे. इनके द्वारा राज्य के तकनीकी नोडल अधिकारी द्वारा प्रेषित लिंक को प्रति 3 माड्यूल की लिंक प्रत्येक 15 दिवस में शिक्षकों को विकासखण्ड स्तरीय तकनीकी नोडल अधिकारी तथा जनशिक्षक के माध्यम से प्रेषित की जायेगी। जिसके माध्यम से शिक्षक ऑनलाईन प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे।
(vi)-जन शिक्षा केंद्र स्तर पर जनशिक्षक इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी होंगे। (v)-सभी डाईट फैकल्टी, एपीसी, बीआरसीसी, बीएसी, शिक्षकों को यह सभी प्रशिक्षण अनिवार्यतः पूर्ण करने हैं जिससे वे शिक्षकों के साथ शैक्षिक संवाद के माध्यम से अपने अनुभवों को साझा कर सके।
3-जिला एवं विकासखंड तकनीकी समन्वयक के दायित्व :
विकासखण्ड द्वारा नामित तकनीकी समन्वयक की जिम्मेदारी हैं की वे जिले के तकनीकी नोडल अतिधकारी से प्राप्त लिंक को प्रति सप्ताह जनशिक्षक के माध्यम से शिक्षकों तक उपलब्ध कराये एवं कार्यक्रम के क्रियान्वयन में शिक्षकों को प्रशिक्षण पूर्ण करने में किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या आने पर राज्य तकनीकी नोडल अधिकारी को अवगत कराएंगे।
4-के.आर.पी./एस.आर.पी के दायित्व :
प्रत्येक जिले से 10 केआरपी/एसआरपी ने राज्य स्तर से पूर्व में निष्ठा कार्यक्रम अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त किया था, उन्हें पुनः यह ऑनलाईन प्रशिक्षण प्राप्त करना है। इन्हें डाईट एवं बीआरसी के सहयोग से प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को आने वाली अकादमिक समस्याओं का समाधान करना है तथा शैक्षिक संवाद के दौरान आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे।
5-निष्ठा कोर्स पूर्णता पर सर्टिफिकेशन :
शिक्षकों द्वारा प्रत्येक माड्यूल पूर्ण करने के बाद पूर्णता प्रमाण-पत्र संबंधित शिक्षक को ऑनलाईन प्राप्त होगा। इसी प्रकार प्रत्येक माड्यूल पूर्ण करने पर पूर्णता प्रमाण-पत्र प्राप्त होंगे। शिक्षक द्वारा सभी ।8 माड्यूल कोर्स पर प्रशिक्षण निश्चित समय-सीमा में पूर्ण करने के बाद जनवरी प्रथम/द्वितीय सप्ताह में कंपीटेंसी टेस्ट ऑनलाइन होगा इसमें न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले ही निष्ठा प्रशिक्षण प्राप्त करने का प्रमाण-पत्र एन.सी.ई.आर.टी. दिल्ली द्वारा प्रदान किया जायेगा। जो शिक्षक इसे पूर्ण करेंगे उन शिक्षकों को ही निर्धारित 1000 रुपये राशि उनके खाते में देय होगी
6- रिपोर्टिंग प्रक्रिया :
प्रत्येक 6 दिवस में चरणवार लक्ष्य उपलब्धि की रिपोर्ट तकनीकी नोडल अधिकारी एवं पीपल टीम (सहयोगी संस्था) द्वारा प्रत्येक जिले प्रदत्त की जायेगी जिसके आधार पर जिला आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करेगा यह रिपोर्ट राज्य स्तर से एन.सी.ई.आर.टी. तकनीकी टीम को प्रेषित करेंगे।
7- बजट प्रावधान :
प्रत्येक शिक्षक को एक पेन ड्राईव ताथा डाटा पेक एवं स्टेशनरी फोटोकॉपी आदि हेतु 1000 रूपये जिले की डाईट के माध्यम से उनको खातों में सीधे जनवरी 2021 के द्वितीय सप्ताह में प्रेषित किये जायेंगे। यह राशि उन्हीं शिक्षकों को प्राप्त होगी जो पूरा कोर्स पूर्ण करके एनसीईआरटी से प्रमाण-पत्र प्राप्त करेंगे।
8-राज्य स्तर से वीडियो कांफ्रेंस : (New Date)
राज्य स्तर से दिनांक 06/10/2020 को प्रातः 11.30 से 12.30 बजे तक एजूसेट के माध्यम से एक VC का आयोजन किया जा रहा है उक्त VC में समस्त जिला परियोजना समन्वयक प्राचार्य डाईट, प्रशिक्षण प्रभारी, एपीसी अकादमिक, प्रोग्रामर, बीआरसी, एमआईएस कोऑर्डिनेटर सहभागिता करेंगे। इस VIDEO का लिंक  जिलों को प्रेषित की जायेगी। इसमें केवल संबंधित ही जुडेंगे शिक्षकों एवं सीएसी को इसके उन्मुखीकरण की लिंक यूट्यूब के माध्यम से प्रेषित किया जायेगा जिसके माध्यम से वे जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.
(राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी आदेश क्रमांक/रा.शि.के./शि.प्रशि/2020/ 4366 भोपाल दिनांक 03/10/2020 के अनुसार निष्ठा प्रशिक्षण जो एक अक्टूबर 2020 से ऑनलाइन प्रारंभ होना था ये प्रशिक्षण अब  16 अक्टूबर 2020 से प्रारंभ होगा, प्रशिक्षण की नई तिथियाँ शीघ्र घोषित घोषित कर दी गई है)
1
16 अक्टूबर से 30 अक्टूबर
(3 पाठ्यक्रम)
पाठ्यक्रम / माड्यूल
1- पाठ्यक्रम और समावेशी शिक्षा
2- सामाजिक-व्यक्तिगत योग्यता का विकास करना और सुरक्षित और स्वस्थ स्कूल वातावरण बनाना
3- स्कूलों में स्वास्थ्य और कल्याण
2
1  नवम्बर से 15 नवम्बर
(3 पाठ्यक्रम)
पाठ्यक्रम / माड्यूल
4- शिक्षण सीखने की प्रक्रिया में लिंग को एकीकृत करना
5- टीचिंग-लर्निंग और असेसमेंट कोर्स में आईसीटी का एकीकरण
6- आर्ट इंटीग्रेटेड लर्निंग
3
16   नवम्बर से 30 नवम्बर
(3 पाठ्यक्रम)
पाठ्यक्रम / माड्यूल
7- स्कूल आधारित मूल्याङ्कन
8- पर्यावरण अध्ययन (प्राथमिक चरण) का शैक्षणिक
9-गणित का शिक्षाशास्त्र
4
1   दिसम्बर से 15  दिसम्बर
(3 पाठ्यक्रम)
पाठ्यक्रम / माड्यूल
10- सामाजिक विज्ञान का विज्ञान (उच्च प्राथमिक चरण)
11- भाषाओँ का शिक्षाशास्त्र
12- विज्ञान का विज्ञान (उच्च प्राथमिक चरण)
5
16  दिसम्बर से 30 दिसम्बर
(3 पाठ्यक्रम)
पाठ्यक्रम / माड्यूल
13- स्कूल नेतृत्व : अवधारणा और आवेदन
14- स्कूली शिक्षा में पहल
15- प्री-स्कूल शिक्षा
6
01  जनवरीसे 15 जनवरी
(3 पाठ्यक्रम)
पाठ्यक्रम / माड्यूल
16- पूर्व व्यावसायिक शिक्षा 
17-कोविड-19 परिदृश्य : स्कूली शिक्षा में चुनौतियों का समाधान  विकास करना और सुरक्षित और स्वस्थ स्कूल वातावरण बनाना
18- अधिकार, बाल यौन शोषण (सीएसए) और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) अधिनियम, 2012
सादर निवेदन - MP Education Gyan Deep पर विजिट करने के लिए थैंक्स, यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया इसे whatsapp के माध्यम से share कर हमारे ‘मिशन ज्ञानदीप’ को सफल बनाने में अपना अमूल्य योगदान दीजिए. इस जानकारी को whatsapp पर share करने के लिए नीचे दिए whatsapp बटन पर क्लिक कीजिए.

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.