Header Ads

NISHTHA Training Module Details And Link - निष्ठा (NISHTHA) ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम तीन माड्यूल की जानकारी एवं NISHTA Course Link की जानकारी.

NISHTHA Training Module Details And Link 

NISHTHA Training Module 1, 2 & 3 

Nishtha Training Question - निष्ठा ट्रेनिंग माड्यूल 1, 2 एवं 3 की जानकारी एवं लिंक 

NISHTHA Training 16 अक्तूबर 2020 से प्रारंभ हो रही है, NCERT द्वारा तैयार इस प्रशिक्षण में कुल 18 माड्यूल है. प्रशिक्षण के पहले चरण में (16 अक्टूबर 2020 से 30 अक्तूबर 2020) के लिए तीन प्रशिक्षण माड्यूल हैं प्रथम चरण के माड्यूल की सामान्य जानकारी आपको दी जा रही है आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी. NISHTHA ऑनलाइन प्रशिक्षण के प्रथम चरण के तीनो प्रशिक्षण 30/10/2020 तक से पूर्ण करना है.

विशेष - Nishtha Training login - NISHTHA प्रशिक्षण DIKSHA एप के माध्यम से पूर्ण करना है और दीक्षा एप में लॉग इन के सम्बन्ध में यह बात ध्यान रखें कि दीक्षा एप में Login with State System के माध्यम से State Madhya Pradesh सेलेक्ट कर अपनी यूनिक आई डी व पासवर्ड से ही लॉग इन कीजिए, दीक्षा एप में लॉग इन की सही प्रक्रिया जानने के लिए आप विभाग द्वारा जारी 'CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण मार्गदर्शिका' आप यहाँ क्लिक कर देख सकते हैं. 

NEW - NISHTHA Activity Blog Link - निश्तः ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण में प्रत्येक माड्यूल में शिक्षक के लिए कुछ गतिविधियाँ दी गई है, निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण में दी गई गतिविधियों (Comment) की जानकारी एवं लिंक, 

NISHTHA Activities Blog पर कमेन्ट कैसे पब्लिश करें? जानने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

माड्यूल 1 – MP पाठ्यचर्या और समावेशी कक्षा 

NISHTHA Training For Teachers - NISHTHA प्रशिक्षण के प्रथम माड्यूल MP पाठ्यचर्या और समावेशी कक्षा की सामान्य जानकारी इस प्रकार है -

NISHTHA Training का यह मॉड्यूल राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020), की रूपरेखा, पाठ्यचर्या एवं इनके प्रकार और शिक्षा-शास्त्र की एक उच्च समझ विकसित करने और समावेशी कक्षाओं का निर्माण पर केन्द्रित है. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं. जिससे विभिन्न असाधारण परिस्थितियों, जिनमें COVID-19 भी सम्मिलित है, में विविधता को स्वीकार किया जा सके और समावेशी कक्षाओं का निर्माण किया जा सके।

MP पाठ्यक्रम और समावेशी कक्षा माड्यूल में 9 भाग इस प्रकार है –

1. मॉड्यूल विवरण (कंटेंट) – माड्यूल के इस भाग में पाठ्यचर्या और समावेशी कक्षा परिचय, उद्देश्य और सामग्री की रूपरेखा डी गई है.

2. परिचय – परिचय के अंतर्गत पाठ्यचर्या और समावेशी कक्षा तथा पाठ्यचर्या और समावेशी कक्षा – प्रतिलेख सम्मिलित है.

3. पाठ्यचर्या – पाठ्यचर्या के अंतर्गत गतिविधि 1 - निम्नलिखित शब्दावलियों को उनके पदक्रम के अनुसार लगायें, पाठ्यचर्या, पाठ्यचर्या – प्रतिलेख, गतिविधि-2: पाठ्यचर्या - शब्दावलियों का अवेष्ठन, गतिविधि 3-चिंतन करना तथा गतिविधि 4 चिंतन करना (MP) जैसे 6 उपभाग शामिल किए गए हैं.

4. समावेशी कक्षा – समावेशी कक्षा के अंतर्गत समावेशी कक्षा-प्रतिलेख, समावेशी शिक्षा- कानूनी एवं नीतिगत ढांचा, कक्षा में विविधता को स्वीकार करना, द एनिमल स्कूल (जानवरों का विद्यालय)- कक्षा प्रक्रियाओं को प्रतिबिंबित करने वाली एक कल्पित कहानी, द एनिमल स्कूल (जानवरों का विद्यालय) – प्रतिलेख, गतिविधि 5 | द एनिमल स्कूल (जानवरों का विद्यालय) कल्पित कथा पर चिंतन (MP), स्वयं को शिक्षार्थी के रूप में देखना- प्रदर्शन, स्वयं को शिक्षार्थी के रूप में देखना - प्रदर्शन –प्रतिलेख, गतिविधि 6: अधिगम शैली पर विचार, कक्षा में विविधता को संबोधित करना तथा समावेशी कक्षा निर्माण के लिए सुझाव जैसे 12 उप भाग शामिल है.

कोर्स के अन्य भाग हैं -

5. सारांश

6. पोर्टफोलियो गतिविधि

7. अतिरिक्त संसाधन

8. प्रश्नोत्तरी

9. मॉड्यूल समापन

NISHTHA Training Module 1 Link - निष्ठा प्रशिक्षण माड्यूल : MP पाठ्यचर्या और समावेशी कक्षा कोर्स पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.  (लिंक पर क्लिक करने पर आने वाले आप्शन में से DIKSHA एप का चयन कीजिए)

NISHTHA Training Module 2 : MP_स्वस्थ विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्‍त‍िगत-सामाजिक योग्यता विकसित करना

NISHTHA प्रशिक्षण का दूसरा माड्यूल 'MP स्वस्थ विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्‍त‍िगत-सामाजिक योग्यता विकसित करना' विद्यालय में स्वस्थ परिवेश निर्माण करने के लिए शिक्षक को सक्षम बनाने पर आधारित है, कोर्स शिक्षक में व्यक्तिगत – सामाजिक योग्यता विकसित करने का प्रयास है जिससे शिक्षक व्यक्तिगत – सामाजिक गुणों के मनोवैज्ञानिक आधारों को समझ कर विद्यार्थियों के समान पोषण द्वारा कक्षा में सीखने का एक अनुकूल वातावरण निर्मित करने में सक्षम हो सकेगा. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं.

MP_स्वस्थ विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्‍त‍िगत-सामाजिक योग्यता विकसित करना माड्यूल में कुल 13 भाग हैं,  जिनका संक्षेप विवरण इस प्रकार है -

1. मॉड्यूल विवरण – कोर्स के प्रथम भाग माड्यूल विवरण में तीन उपभाग स्वस्थ विद्यालयी परिवेश-परिचय, उद्देश्य तथा सामग्री की रूपरेखा सम्मिलित है.

2. व्यक्तिगत-सामाजिक योग्यता का परिचय – कोर्स के इस भाग में सुरक्षित और स्वस्थ विद्यालय परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्तिगत-सामाजिक योग्यता का विकास — एक परिचय, सुरक्षित और स्वस्थ विद्यालय परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्तिगत-सामाजिक योग्यता का विकास — एक परिचय प्रतिलेख तथा सुरक्षित और स्वस्थ विद्यालय परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्तिगत सामाजिक योग्यता तीन उपभाग शामिल किए गए हैं.

3. व्यक्तिगत सामाजिक योग्यता की समझ विकसित करना - एक दृष्टिकोण – कोर्स के इस भाग में चार उपभाग व्यक्तिगत-सामाजिक कौशल विकसित करने के आधार —दृष्टिकोण लेना, व्यक्तिगत-सामाजिक कौशल विकसित करने के आधार — दृष्टिकोण लेना प्रतिलेख, विद्यालय / कक्षा में व्यक्तिगत-सामाजिक गुणों की क्या भूमिका है?, गतिविधि 1 | एक परिपेक्ष्य (MP) शामिल है.

4. व्यक्तिगत-सामाजिक गुणों के बारे में समझ विकसित करें – इसके अंतर्गत दो उपभाग, व्यक्तिगत-सामाजिक गुण क्या हैं? और गतिविधि 2 | व्यक्तिगत -सामाजिक गुणों को समझना (MP) सम्मिलित है.

5. विद्यालय में व्यक्तिगत-सामाजिक योग्यता के पोषण के अवसर – कोर्स के इस भाग में एक उपभाग विद्यालय में व्यक्तिगत-सामाजिक योग्यता के पोषण के अवसर है.

6. शिक्षार्थियों को समझना – कोर्स के इस भाग में दो उपभाग प्राथमिक स्तर के शिक्षार्थियों को समझना तथा उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षार्थियों को समझना शामिल है.

7. स्वस्थ विद्यालय, कक्षा परिवेश प्रदान करने लिए योग्यता और कौशल – कोर्स के इस भाग में चार गुणवत्ता संवेदनशीलता, विश्वसनीयता, अपनी समझ की जाँच करे तथा संप्रेक्षण कौशल शामिल किए गए हैं. 

गुणवत्ता 1 : संवेदनशीलता के अंतर्गत व्यक्तिगत सामाजिक गुणवत्ता के रूप में संवेदनशीलता और देखभाल, विद्यार्थियों में संवेदनशीलता और देखभाल का पोषण करना, विद्यार्थियों में संवेदनशीलता और देखभाल का पोषण करना — प्रतिलिपि

गुणवत्ता 2 : विश्वसनीयता के अंतर्गत विश्वसनीयता को समझें और विद्यार्थियों में उसका पोषण करें, गतिविधि 3 : अपनी समझ की जाँच करे, अतिरिक्त संसधान: विश्वसनीयता के महत्व को समझना, अतिरिक्त संसधान: विश्वसनीयता के महत्व को समझना-प्रतिलिपि और अतिरिक्त संसाधन: विद्यार्थियों के बीच विश्वास बनाने की रणनीतियाँ

गुणवत्ता 3 : सकारात्मक दृष्टिकोण के अंतर्गत स्वयं और दूसरों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण, स्वयं तथा दूसरों में अच्छाई देखना, दूसरों में अच्छाई देखना - प्रतिलिपि

गुणवत्ता 4 : संप्रेक्षण कौशल के अंतर्गत व्यक्तिगत-सामाजिक कौशल के रूप में प्रभावी संप्रेक्षण, अतिरिक्त पढ़ना : सुनना और प्रतिक्रिया देना, गैर-मौखिक संप्रेक्षण के माध्यम से दूसरों/स्वयं की भावनाओं को समझना, गैर-मौखिक संप्रेक्षण के माध्यम से दूसरों / स्वयं की भावनाओं को समझना – प्रतिलिपि, गतिविधि 4: विचार करें, अतिरिक्त गतिविधि : अपनी समझ की जाँच करें. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं.

परानुभूति, परानुभूति

8. विद्यार्थियों को विद्यालय में सुरक्षित और स्वस्थ परिवेश की जानकारी  - इस भाग में गतिविधि 5: सुरक्षित विद्यालय, एक सुरक्षित और स्वस्थ स्कूल वातावरण बनाना

9. सारांश - सारांश

10. पोर्टफ़ोलियो गतिविधि - पोर्टफ़ोलियो गतिविधि

11. अतिरिक्त संसाधन - प्रयास करने की गतिविधियाँ, संदर्भ

12. प्रश्नोत्तरी - प्रश्नोत्तरी

13. मॉड्यूल समापन - मॉड्यूल समापन

NISHTHA Training Module 2 Linkनिष्ठा प्रशिक्षण माड्यूल - MP स्वस्थ विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्‍त‍िगत-सामाजिक योग्यता विकसित करना पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए. (लिंक पर क्लिक करने पर आने वाले आप्शन में से DIKSHA एप का चयन कीजिए)

NISHTHA Training Module 3 – MP विद्यालय में स्वास्थ्य और कल्याण

निष्ठा प्रशिक्षण का यह माड्यूल 'MP विद्यालय में स्वास्थ्य और कल्याणबच्चों के लिए स्कूल में सुरक्षित वातावरण निर्मित करने को लक्षित है, इस कोर्स माड्यूल में स्वास्थ्य और कल्याण की अवधारणा, शारीरिक वृद्धि और विकास, स्वस्थ भोजन की आदतों एवं स्वच्छता क्यों, कैसे बढ़ावा दें, स्वस्थ आदतें, स्वस्थ आदतें, संतुलित आहार, हिंसा और उत्पीड़न को समझना, कोविड- 19 सुरक्षा प्रोटोकॉल, इंटरनेट, गैजेट्स और मीडिया के सुरक्षित उपयोग को बढ़ावा देना जैसे महत्वपूर्ण विषय शामिल किए गए हैं. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं.

MP विद्यालय में स्वास्थ्य और कल्याण कोर्स में 12 भाग है जिनका संक्षेप परिचय इस प्रकार है -

1. मॉड्यूल विवरण – कोर्स के इस भाग में शामिल है विद्यालय में स्वास्थ्य और कल्याण ||परिचय, उद्देश्य तथा सामग्री की रूपरेखा

2. MP विद्यालय में स्वास्थ्य और कल्याण परिचय - स्वास्थ्य और कल्याण की अवधारणा, स्वास्थ्य और कल्याण की तथा अवधारणा_प्रतिलिपि सम्मिलित है.

3. शारीरिक विकास क्या है?  - कोर्स के इस भाग में शारीरिक वृद्धि और विकास, शारीरिक वृद्धि और विकास -प्रतिलिपि, जीवन के विभिन्न चरण, बड़े होने से संबंधित मिथक और गलत धारणाएँ, गतिविधि 1: बच्चों में परिवर्तन, बच्चों में परिवर्तन, शारीरिक स्वास्थ्य, गतिविधि 2 | स्वास्थ्य सम्बंधित गतिविधियां (MP), अच्छा आसन / पोश्चर/मुद्रा कैसे सुनिश्चित करें तथा समग्र स्वास्थ्य के लिए योग शामिल है.

4. भावनात्मक कल्याण और मानसिक स्वास्थ्य क्या है – कोर्स के भाग 4 में भावनाओं को समझना, भावनाओं को समझना-प्रतिलिपि, गतिविधि 3 | मुख्य गुण /कोर स्ट्रेंथ, मुख्य गुण / कोर स्ट्रेंथ, तनाव प्रबंधन / स्ट्रेस मैनेजमेंट तथा गतिविधि 4: पढ़ें और चिंतन करें सम्मिलित है.

5. स्वस्थ भोजन की आदतों एवं स्वच्छता क्यों, कैसे बढ़ावा दें – कोर्स के इस भाग में तीन उपभाग स्वस्थ आदतें, स्वस्थ आदतें – प्रतिलिपि तथा  संतुलित आहार - दर्शाता पिरामिड है. 

6. विभिन्न विषयों में स्वास्थ्य और कल्याण घटक का समेकन कैसे करें – इस भाग में विभिन्न विषयों में स्वास्थ्य और कल्याण घटक का समेकन, विभिन्न विषयों में स्वास्थ्य और कल्याण घटक का समेकन –प्रतिलिपि शामिल है.

7. विद्यालयों में सुरक्षा और निर्यात कैसे सुनिश्चित करें – कोर्स के इस भाग में विद्यालयों में सुरक्षा और निर्यात, विद्यालयों में सुरक्षा और निर्भयता- प्रतिलिपि, गतिविधि 5: स्वयं प्रयास करें, हिंसा और उत्पीड़न, हिंसा और उत्पीड़न-प्रतिलिपि, गतिविधि 6: हिंसा और उत्पीड़न को समझना, इंटरनेट, गैजेट्स और मीडिया के सुरक्षित उपयोग को बढ़ावा देना शामिल है.

कोर्स के अगले भाग 

8. सारांश

9. पोर्टफोलियो गतिविधि

10. अतिरिक्त संसाधन

11. प्रश्नोत्तरी

12. मॉड्यूल समापन

NISHTHA Training Module 3 Linkनिष्ठा प्रशिक्षण माड्यूल - MP विद्यालय में स्वास्थ्य और कल्याण पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए. (लिंक पर क्लिक करने पर आने वाले आप्शन में से DIKSHA एप का चयन कीजिए)

MP Education Gyan Deep पर विजिट करने के लिए थैंक्स.

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.