Header Ads

ICT Lab Operating Instructions-2 – ICT@School योजनान्तर्गत स्कूलों में आईसीटी लैब के सञ्चालन के सम्बन्ध में DPI का नया आदेश

ICT Lab Operating Instructions-2 – ICT@School योजनान्तर्गत स्कूलों में आईसीटी लैब के सञ्चालन के सम्बन्ध में DPI का नया आदेश 

ICT Lab Integrated Monitoring System

ICT Lab Integrated Monitoring System

Vimarsh Portal MP पर इंटीग्रेटेड मॉनिटरिंग सिस्टम से होगी कम्प्लेंट रिपोर्टिंग एवं मानिटरिंग 

आईसीटी लैब के सुचारु संचालन हेतु विकसित इंटीग्रेटेड मॉनिटरिंग सिस्टम का क्रियान्वयन के सम्बन्ध में लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश गौतम नगर भोपाल का आदेश  क्रमांक/आईसीटी / मॉनिटरिंग/2024-25/137, भोपाल, दिनांक 20-06-2024 इस प्रकार है -

ICT लैब संचालन निर्देश-2 ICT Lab Operating Instructions-2

विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत प्रदेश के विद्यालयों में स्थापित आईसीटी लैब के सुचारु संचालन के लिए आवश्यक है कि लैब में स्थापित उपकरण क्रियाशील हो, निर्धारित समय सारिणी के अनुसार कक्षाएं संचालित हो तथा आईसीटी कार्यक्रम की नियमित मॉनिटरिंग एवं मासिक समीक्षा की जाए। इसे सुनिश्चित करने के लिए विमर्श पोर्टल में एक इंटीग्रेटेड मॉनिटरिंग सिस्टम विकसित किया गया है, जिसमें निम्नानुसार बिन्दु शामिल है  -

1. आई.सीटी. लैब के उपकरणों का रखरखाव - कम्प्लेंट रिपोर्टिंग सिस्टम

2. आईसीटी गतिविधियों का विद्यालय द्वारा प्रस्तुत मासिक प्रतिवेदन - मासिक रिपोर्टिंग सिस्टम

3. अधिकारियों द्वारा आईसीटी लैब की गतिविधियों का अवलोकन - अवलोकन रिपोर्टिंग सिस्टम

4 आईसीटी गतिविधियों के सुचारु संचालन हेतु मासिक समीक्षा - मासिक समीक्षा सिस्टम

2. उक्त सिस्टम का संक्षिप्त विवरण निम्नानुसार है  -

1. कम्प्लेंट रिपोर्टिंग सिस्टम - आईसीटी लैब में स्थापित उपकरण की खराबी की सूचना जिले को देने के लिए। उपकरण खराब होने पर विद्यालय के लॉगिन से Vimarsh Portal MP पर जानकारी दर्ज की जाएगी.

2.  मासिक रिपोर्टिंग सिस्टम - आईसीटी से संबंधित गतिविधियों के संचालन का मासिक प्रतिवेदन । विद्यालय द्वारा प्रतिमाह विद्यालय के लॉगिन से Vimarsh Portal MP पर जानकारी दर्ज की जाएगी.

3. अवलोकन रिपोर्टिंग सिस्टम - संभाग/जिलों के अधिकारियों द्वारा आईसीटी लैब की गतिविधियों के अवलोकन उपरांत पोर्टल में प्रविष्टि। अवलोकनकर्ता द्वारा अवलोकन के उपरान्त Vimarsh Portal MP पर जानकारी दर्ज की जाएगी.

4. ICT गतिविधियों की मासिक समीक्षा सिस्टम - आईसीटी लैब में संचालित गतिविधियों पर चर्चा तथा निर्देशों के अनुसार कार्यवाही हेतु समस्त मासिक समीक्षा बैठक जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा आईसीटी विद्यालयों। जिला आईटी कॉर्डिनेटर द्वारा

3. उक्त वर्णित विभिन्न सिस्टम की प्रक्रिया एवं उपयोग का विवरण निम्नानुसार है :-

3.1 आईसीटी लैब के उपकरणों का रखरखाव कंप्लेंट रिपोर्टिंग सिस्टम

3.1.1 आईसीटी लैब की सामग्री जिले के द्वारा जेम बिड के माध्यम से क्रय की गई है। लैब के उपकरण व्यवस्थित रूप से संचालित हो, इसके दृष्टिगत बिड के साथ संलग्न स्कोप ऑफ वर्क डॉक्यूमेंट की शर्तों के अनुसार उपकरण 5 वर्ष की वारंटी के साथ हैं। वारंटी अवधि में संबंधित प्रदायकर्ता द्वारा उपकरण की खराबी को निर्धारित समय-सीमा में ठीक किया जाएगा, जिसकी मॉनिटरिंग जिले के द्वारा की जायेगी।

3.1.2 आईसीटी लैब में उपकरणों के खराब होने की स्थिति में शिकायत दर्ज करने तथा उपकरण के सुधार के लिए त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित होने के दृष्टिगत जिले की सुविधा हेतु विमर्श पोर्टल में आईसीटी कंप्लेंट रिपोर्टिंग सिस्टम तैयार किया गया है। सिस्टम से सम्बंधित प्रक्रिया मार्गदर्शिका के पृष्ठ क्रमांक 2-5 पर उल्लेखित है।

3.1.3 आईसीटी विद्यालय के प्राचार्य द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए की उपकरण की खराबी की जानकारी तत्काल विमर्श पोर्टल में दर्ज हो।

3.1.4 दर्ज शिकायतों को प्रदायकर्ता को ई-मेल करना तथा निराकरण होने तक मॉनिटरिंग एवं फॉलो अप की कार्यवाही जिले के द्वारा की जाये। स्कोप ऑफ वर्क डॉक्यूमेंट में उल्लेखित प्रपत्र में शिकायतों के विवरण को संधारित किया जाए, जिससे उपकरणों के सुधार में किए गए विलंब की गणना की जा सके।

3.2 मासिक रिपोर्टिंग सिस्टम -

आईसीटी लैब में संचालित गतिविधियों की रिपोर्टिंग हेतु मासिक रिपोर्टिंग सिस्टम बनाया गया है। इस सिस्टम में विद्यालय प्रतिमाह आईसीटी लैब में संचालित गतिविधियों की जानकारी को दर्ज करेंगे। स्कूल रिपोर्टिंग सिस्टम से सम्बंधित प्रक्रिया मार्गदर्शिका के पृष्ठ क्रमांक 6-8 पर उल्लेखित है। विद्यालय द्वारा प्रति माह की मासिक जानकारी को आगामी माह की 10 तारीख तक अनिवार्यतः पोर्टल में दर्ज की जाए।

ICT Lab Log Book Excel Sheet : आईसीटी लैब के लिए लाग बुक एक्सेल शीट में यहाँ से डाउनलोड कीजिए.

3.3 अवलोकन रिपोर्टिंग सिस्टम -

जिला एवं संभाग के अधिकारियों के द्वारा आईसीटी लैब में संचालित गतिविधियों को निर्धारित की गई संख्या में अवलोकन किया जाएगा। अवलोकन का मुख्य उद्देश्य लैब में निर्देशों के अनुसार गतिविधियों का संचालन तथा परिलक्षित कमियों के सुधार की दिशा में मार्गदर्शन देना है। अवलोकन उपरांत अवलोकनकर्ता द्वारा प्रतिवेदन विमर्श पोर्टल पर अपलोड किया जाए। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा मार्गदर्शिका के पृष्ठ क्रमांक-12 में उल्लेखित तालिका के अनुसार अवलोकन के लिए अधिकारियों को निर्धारित संख्या में विद्यालय आवंटित करें। आई.सी.टी. लैब के अवलोकन हेतु मासिक निरीक्षण रोस्टर को इस प्रकार से तैयार किया जाए जिससे जिले के सभी आई.सी.टी. विद्यालय अवलोकित हो जाए। अवलोकन विद्यालय में जाकर अथवा वीडियों काल के माध्यम से भी किए जा सकेंगे। मॉनिटरिंग सिस्टम से सम्बंधित प्रक्रिया पुस्तिका के पृष्ठ क्रमांक 11-13 पर उल्लेखित है। मॉनिटरिंग के दौरान पाई गयी कमियों के निराकरण हेतु जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा नियमित समीक्षा की जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि उनके जिले के समस्त आईसीटी लैब सुचारू रूप से संचालित हो।

3.4 मासिक समीक्षा सिस्टम -

आईसीटी योजना अपने प्रारम्भिक चरण में है, अतः इस कार्यक्रम के सुचारू क्रियान्वयन हेतु निरंतर फॉलो अप की आवश्यकता है। इसके दृष्टिगत जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा समस्त आईसीटी विद्यालयों की प्रत्येक माह के द्वितीय सप्ताह में आयोजित मासिक समीक्षा बैठक की जाए। समीक्षा बैठक में आईसीटी विद्यालय के प्राचार्य, आईसीटी प्रभारी शिक्षक शामिल होंगे। विशेष स्थिति में समीक्षा बैठक ऑनलाइन भी आयोजित की जा सकेगी। बैठक का सुझावात्मक एजेंडा एवं सिस्टम से सम्बंधित प्रक्रिया मार्गदर्शिका के पृष्ठ क्रमांक 14 पर उल्लेखित है। समीक्षा बैठक में यदि किसी विद्यालय में कोई कमियों दृष्टिगत हो रही है तो उन्हें निर्धारित समयसीमा में दूर कराते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि लैब संचालनालय के निर्देशों के अनुसार संचालित हो।

4. मॉनीटरिंग सिस्टम की प्रक्रिया की जानकारी प्रदान करने के दृष्टिगत वेबीनार के माध्यम से प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा जिसकी तिथि पृथक से सूचित की जाएगी। प्रशिक्षण में संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी, एडीपीसी/एपीसी, कॉर्डिनेटर / सहा. कॉर्डिनेटर आईटी तथा आईसीटी विद्यालयों के प्राचार्य, आईसीटी लैब के प्रभारी शिक्षक भी उपस्थित रहेंगे।

आईसीटी लैब के सुचारु संचालन हेतु जिला शिक्षा अधिकारी, एडीपीसी / एपीसी तथा आईटी कॉर्डिनेटर द्वारा उक्त निर्देशों के अनुसार आईसीटी लैब में संचालित गतिविधियों की नियमित मॉनिटरिंग की जाए।

संलग्न - आईसीटी लैब मॉनिटरिंग मार्गदर्शिका

ICT Lab Operating Instructions-2 : आईसीटी लैब मॉनिटरिंग मार्गदर्शिका एवं आईसीटी लैब के सुचारु संचालन हेतु विकसित इंटीग्रेटेड मॉनिटरिंग सिस्टम का क्रियान्वयन के सम्बन्ध में DPI निर्देश यहाँ देखिये. 

ICT Lab Operating Instructions 1 - ICT Lab के Computers का उपयोग गैर शैक्षणिक कार्यों में नहीं कर सकेंगे, आईसीटी लैब का संचालन निर्देश 1 यहाँ देखिये.

आपने Gyan Deep पर विजिट कियाथैंक्स। आपको यदि ज्ञान दीप की जानकारियां उपयोगी लगे तो कृपया शेयर अवश्य कीजिए। 

Gyan Deep के facebook पेज पर यहाँ  से जाइये और हमारे facebook पेज को like कीजिए   

Telegram पर MP Education Gyan Deep की अपडेट पाने के लिए ज्ञानदीप टेलीग्राम ग्रुप यहाँ  से ज्वाइन कीजिए.

Gyan Deep Info : स्कूल शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग , सामान्य प्रशासन विभाग, राज्य शिक्षा केन्द्र, लोक शिक्षण संचालनालय, MPBSE, MPPEB आदि द्वारा जारी महत्वपूर्ण आदेश की जानकारी यहाँ देखिये.

MP Education Gyan Deep की अपडेट Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए WhatsApp Group Join कीजिए. 

Follow the MP Education Gyan Deep Channel on WhatsApp:

👉शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही उपयोगी जानकारियों की अपडेट अपने Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए  MP Education Gyan Deep का Whatsapp Channel यहाँ से Follow कीजिए 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.