Header Ads

CM RISE Digital Training Course 10 शिक्षक प्रशिक्षण मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण भाग 3 – मन की व्यायामशाला की संक्षिप्त जानकारी एवं कोर्स की लिंक

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण भाग 3 मन की व्यायामशाला की संक्षिप्त जानकारी एवं कोर्स की लिंक

MP Education Gyan Deep पर पुनः स्वागत है. COVID-19  के कारण जो परिस्थितियां हमारे समक्ष उपस्थित हुई है, वे अप्रत्याशित है. COVID-19 से उत्पन्न परिस्थियों ने हर किसी केजीवन को किसी न किसी तरह प्रभावित किया है.  जीवन में इस तरह आने वाली अनिश्चितताओं या अप्रत्याशित परिस्थितियों का सामना करने के लिए व्यक्ति का मानसिक रूप से होना अति आवश्यक है। आशा है हमारी यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रहेगी.

मन की व्यायाम शाला – मानसिक सवास्थ्य प्रशिक्षण के इस कोर्स में मन को स्वस्थ बनाए से सम्बन्धित महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की गई है. तनावपूर्ण जीवन शैली के कारन मानसिक अवसाद (डिप्रेशन) जैसी समस्याएँ (मानसिक बीमारियाँ) उत्पन्न होती है, कोर्ट्स में बताया गया है कि किस तरह हम छोटे-छोटे उपायों द्वारा इन समस्याओं से अपने आप को दूर रख सकते हैं.


इस कोर्स द्वारा हम जानेंगे कि किस प्रकार शिक्षक COVID-19  से उभरी विकट परिस्थितियों को स्वीकारते हुए पूर्व की तरह सामान्य जीवन जी सकते हैं। साथ में यह भी जानेंगे कि किस प्रकार से तनाव को दूर रखा जा सकता है।

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण के अंतर्गत मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण का तीसरा कोर्स मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण भाग 3 (मन की व्यायामशाला) दिनांक 25/08/2020 से प्रारंभ हो रहा है. कोर्स की संक्षिप्त जानकारी इस प्रकार है -

कोर्स से परिचय
मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण भाग 3 | परिचय

भाग 1 - प्रशिक्षण प्री वर्क
मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 3 | प्री वर्क - – कोर्स के इस भाग में एक प्रश्नोत्तरी दी गई है.


भाग 2 - विषय सम्बंधित प्रशिक्षण सामग्रीमानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण कोर्स 3 के इस भाग में दो वीडियो दिए गए हैं -
1. मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण | मन की व्यायामशाला
2. मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण | सामान्यत: उठने वाले प्रश्नों का समाधान

भाग 3 - प्रशिक्षण पोस्ट वर्क
मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 3 | पोस्ट वर्क – कोर्स के इस भाग में पुनः  एक प्रश्नोत्तरी अपनी समझ को परखें के रूप में दी गई है.

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण भाग 3 - मन की व्यायाम शाला कोर्स की लिंक – मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण भाग 3 कोर्स की लिंक नीचे दी जा रही है, ओपन होने पर आने वाले आप्शन में से DIKSHA एप का चयन कीजिए.

मन की व्यायाम शाला CM RISEDigital शिक्षक प्रशिक्षण मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण भाग 3) में भाग लेने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

यदि  आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया इसे अपने मित्रों को share जरुर कीजिए. इस जानकारी को whatsapp पर share करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए 

ये जानकारियां भी देखिए -




कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.