Header Ads

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण Couese 14 - बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 4 | ज़िंदगी की ओर कोर्स की सामान्य जानकारी तथा कोर्स की लिंक

Teachers Education Program - CM RISE Digital Teachers Training 

बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 4 | ज़िंदगी की ओर CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण, मध्य प्रदेश
MP Education Gyan Deep पर पुनः स्वागत है, CM RISE Digital Teachers Training  के अंतर्गत बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण श्रंखला का चौथा प्रशिक्षण 10 सितम्बर से DIKSHA एप पर प्रारंभ हो रहा है, आपकी सुविधा के लिए कोर्स की लिंक तथा सामान्य जानकारी share की जा रही है, आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी. 
New - CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण नई कोर्स श्रृंखला सीखने के प्रतिफल के पहले कोर्स की जानकारी पोस्ट में आगे दी गई है।
कोर्स से परिचय (Course modules)
बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 4 | कोर्स से परिचय - बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण श्रंखला का यह अंतिम कोर्स है, इस कोर्स में व्यक्ति के आत्मघाती कदम उठाने कारणों, इसके लक्षणों तथा ऐसी अवस्था में हम क्या करें? आदि बिन्दुओं का मनोवाज्ञानिक विश्लेषण प्रस्तुत किया गया है.

भाग 1 - प्रशिक्षण प्री वर्क
बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 4 | प्री वर्क – कोर्स के इस भाग में एक प्रश्नोत्तरी दी गई है.
भाग 2 - विषय सम्बंधित प्रशिक्षण सामग्री
बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण- भाग 4 | जिंदगी की ओर – कोर्स की विषय सामग्री में एक वीडियो है जिसमें पुनर्वास मनोवैज्ञानिक माया बोहरा द्वारा यह व्यक्ति के आत्मघाती कदम उठाने के कारण, लक्षण और उपाय पर चर्चा की गई है.

आत्मघाती कदम उठाने के कारण - विश्लेषण में आत्मघात के कारणों में मानसिक बीमारी, लगातार असफलता प्राप्त होना, तनाव को न झेल पाने की क्षमता, अपमानजनक परिस्थिति, समस्या का समाधान न ढूंढ पाना, आवेगशीलता, आर्थिक समस्याएं, नशे की लत, Cyber – Bullying, ठीक न हो पाने वाली बीमारी का पता चलना जैसे कारणों पर चर्चा की गई है

लक्षण - इसके लक्षणों में डिप्रेशन के लक्षण (सामान्य व्यवहार से बिलकुल अलग व्यवहार होना जैसे अत्यधिक खाना तो बिल्कुल न खाना , अत्यधिक सोना या बिलकुल न सो पाना, स्वयं की स्वछता का ध्यान न रखना, अत्यधिक रोना आदि), सामान्य बातचीत में बार - बार नकारात्मक बातें कहना, अपनी प्रिय वस्तुओं का वितरण, सोशल मीडिया पर उदासी प्रकट करना.

हम क्या करें ? (उपाय) - किसी भी प्रकार का जीवन दर्शन न दें, गोपनीयता का विश्वास दिलाएं, खुल कर बात करने के लिए प्रोत्साहित करें,प्रश्न सिर्फ समस्या के सन्दर्भ में ही करें, अपनी बातों से बीच में ना टोकें, समभाव में रह कर पूरी बात सुनें, रोने का पूरा अवसर दें , बीच में रोकें नहीं, किसी विशेषज्ञ से सलाह करें.

भाग 3 - प्रशिक्षण पोस्ट वर्क
बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 4 | पोस्ट वर्क के अंतर्गत एक प्रश्नोत्तरी दी गई है.
CM RISEकोर्स 14 लिंक - कोर्स की लिंक नीचे दी जा रही है, लिंक को open करते समय आने वाले विकल्पों में से DIKSHA एक का चयन कीजिए.

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स 14 - बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण - भाग 4 | ज़िंदगी की ओर पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

New - CM RISE डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण नई कोर्स श्रृंखला सीखने के प्रतिफल के पहले कोर्स की जानकारी के लिए नीचे दी लिंक पर क्लिक कीजिए।


यदि  आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया इसे अपने मित्रों को share जरुर कीजिए. इस जानकारी को whatsapp पर share करने के लिए नीचे दिए whatsapp बटन पर क्लिक कीजिए 
CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण सम्बन्धी विविध जानकारियां दीक्षा एप में लॉग इन कैसे करें?, CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण के सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?, CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण को ऑनलाइन वेरीफाई कैसे करें? पूर्व जारी सभी कोर्स की लिंक आदि के लिए नीचे दी लिंक पर क्लिक कीजिए –

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.