Header Ads

NISHTHA Training Module 7-8-9 Link – निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण तृतीय चरण (16 नवम्बर 2020 से 30 नवम्बर 2020) कोर्स माड्यूल की जानकारी एवं कोर्स लिंक


NISHTHA Training Module 7, 8 & 9 – निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण तृतीय चरण (16 नवम्बर 2020 से 30 नवम्बर 2020) कोर्स माड्यूल की जानकारी एवं कोर्स लिंक 

NISHTHA Training Module  Link

Teachers Education Program 

NISHTHA Teachers Training  तृतीय चरण (16 नवम्बर 2020 से 30 नवम्बर 2020) - NISHTHA ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण के अंतर्गत तृतीय चरण में विशिष्ट शिक्षाशास्त्र अंतर्गत पहले 3 माड्यूल का प्रशिक्षण 16 नवम्बर 2020 से प्रारंभ होने जा रहा है. शिक्षकों को तृतीय चरण के इन तीनो प्रशिक्षण माड्यूल 30 नवम्बर 2020 तक पूर्ण करना है.

Gyan Deep Info Quiz - Current Affairs और General Knowledge Quiz के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

NISHTHA Teachers Training के तृतीय चरण के तीन माड्यूल इस प्रकार है -

MP Education Gyan Deep द्वारा निष्ठा प्रशिक्षण के तृतीय चरण के तीनो माड्यूल की सामान्य जानकारी एवं माड्यूल लिंक दी जा रही है, कोर्स 16 नवम्बर 2020 से प्रारंभ होना है. आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी.

NISHTHA Activity Blog (www.mp-nishtha.blogspot.com) – NISHTHA Training Module के अंतर्गत शिक्षकों के लिए कुछ ऑनलाइन गतिविधियाँ भी दी गई है, जिनके अंतर्गत शिक्षक को निष्ठा एक्टिविटी ब्लॉग www.mp-nishtha.blogspot.com पर जाकर कमेन्ट के रूप में अपने विचार लिखने होते हैं. निष्ठा प्रशिक्षण के तृतीय चरण के अंतर्गत दी गई ऑनलाइन एक्टिविटी की जानकारी एवं लिंक के लिए नीचे दी लिंक पर क्लिक कीजिए.

Module 7 – MP विद्यालय आधारित आकलन (School Based Assessment)

माड्यूल विवरण - निष्ठा शिक्षक प्रशिक्षण का 7 वा माड्यूल MP विद्यालय आधारित आकलन (School Based Assessment) से सम्बन्धित है, विद्यालय आधारित आकलन (SBA) से आशय ‘आकलन, जो शिक्षण-अधिगम की प्रक्रिया के दौरान समग्र रूप से सीखने के  के प्रतिफलों के संदर्भ में निर्दिष्ट दक्षताओं को प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है’, इसे विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों का आकलन भी कह सकते हैं. शिक्षक इस माड्यूल से आकलन के लिए शिक्षार्थी केन्द्रित दृष्टिकोण से परिचित होने के साथ शिक्षकों को विद्यालय आधारित आकलन की उत्पत्ति और महत्व को समझ कर आकलन प्रक्रियाओं के साथ शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया के एकीकरण में मदद करेगा.

कोर्स के भाग – इस माड्यूल के प्रमुख भाग विद्यालय आधारित आकलन का परिचय, उद्देश्य एवं सामग्री कि रुपरेखा, विद्यालय आधारित आकलन की अवधारणा, आकलन कार्यनीतियाँ, रिकार्डिंग तथा रिपोर्टिंग करना, पोर्टफोलियो गतिविधि, अतिरिक्त संसाधन (सन्दर्भ सामग्री एवं वेब लिंक्स) तथा प्रश्नोत्तरी है.

NISHTHA Training Module 7 Link : निष्ठा कोर्स 7 लिंक - MP विद्यालय आधारित आकलन कोर्स पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Module 8- MP पर्यावरण अध्ययन का शिक्षाशास्त्र (Pedagogy of Environmental Studies)

माड्यूल विवरण – निष्ठा शिक्षक प्रशिक्षण का यह 8 वा माड्यूल प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन (EVS) के शिक्षण-अधिगम के लिए आवश्यक विभिन्न पहलुओं को प्रस्तुत करता है. यह माड्यूल शिक्षकों को बच्चों के लिए उनके संदर्भ एवं आवश्यकता के हिसाब से विशेष अधिगम अनुभवों की योजना और रुपरेखा तैयार करने में तथा EVS में सीखने के प्रतिफलों के साथ अधिगम प्रगति की रुपरेखा बनाने और विभिन्न आकलन रणनीतियों का उपयोग करने में मदद करेगा.

कोर्स के भाग – इस माड्यूल के प्रमुख भाग है पर्यावरण अध्ययन का शिक्षाशास्त्र का परिचय, उद्देश्य, पर्यावरण अध्ययन कि प्रकृति और संकल्पना, पर्यावरण अध्ययन का कार्यक्षेत्र, पर्यावरण अध्ययन में शिक्षण-अधिगम  की कार्यनीतियाँ और संसाधन, पर्यावरण अध्ययन में सीखने के अनुभवों का नियोजन और सृजन कैसे करें? तथा प्रश्नोत्तरी आदि.

NISHTHA Training Module 8 Link : निष्ठा कोर्स 8 लिंक - MP पर्यावरण अध्ययन का शिक्षाशास्त्र (Pedagogy of Environmental Studies) कोर्स पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Module 9- MP गणित का शिक्षाशास्त्र (Pedagogy of Mathematics)

कोर्स का विवरण – प्रारंभिक स्तर गणित एक अनिवार्य विषय है और स्कूल शिक्षा में गणित का स्थान महत्वपूर्ण है. यह माना जाता है कि गणित बच्चों के मन में डर, भय और तनाव पैदा करता है. जीवन में गणित के विविध उपयोगों को दृष्टिगत रखते हुए यह आवश्यक है कि  बच्चे गणित सीखने में रूचि ले. प्राथमिक स्तर पर गणित के अध्ययन को आनंददायी बनाने के लिए शिक्षण अधिगम प्रक्रियाओं में सुधार की आवश्यकता को देखते हुए निष्ठा प्रशिक्षण का यह माड्यूल विद्यार्थी केन्द्रित शिक्षण के माध्यम से प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर के बच्चों में गणित में कौशल और दक्षता विकसित करने पर जोर देता है. 

कोर्स के भाग – इस माड्यूल के प्रमुख भागों में गणित का शिक्षाशास्त्र का परिचय, उद्देश्य, गणित की प्रकृति और स्कूल स्तर पर गणित अध्ययन के सामान्य उद्देश्य, प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर गणित की पाठ्यचर्या की अपेक्षाएं व उद्देश्य, गणित अध्ययन-अध्यापन रणनीति और मूल्याङ्कन, सन्दर्भ-वेब लिंक्स तथा प्रशोत्तरी शामिल है.

NISHTHA Training Module 9 Link : निष्ठा कोर्स 9 लिंक - MP गणित का शिक्षाशास्त्र कोर्स पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

ये जानकारियाँ भी देखिए -

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.