Header Ads

Surplus Teachers : Primary, Middle Schools, High School और Higher Secondary Schoolsमें अतिशेष शिक्षकों की जानकारी यहाँ देखिए.

Surplus Teacher Management System अतिशेष शिक्षक प्रबंधन प्रणाली

Primary, Middle Schools, High  School और  Higher Secondary  Schoolsमें अतिशेष शिक्षकों की जानकारी देखिए.

Surplus Teacher Management System अतिशेष शिक्षक प्रबंधन प्रणाली

Surplus Teachers in Primary Schools

Surplus Teachers in Middle Schools

Surplus Teachers in High  Schools

Surplus Teachers in Higher Secondary  Schools

MP Education Portal पर अतिशेष शिक्षकों की जानकारी अपलोड कर दी गई है, MP Education Portal 2.0 पर प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी शालाओं में शिक्षकों की स्थिति अपडेट कर दी गई है.

अतिशेष शिक्षक सम्बन्धी नियमस्कूल शिक्षा विभाग स्थानांतरण नीति, 2022 की कंडिका 3.2.2 के अनुसार संख्या अथवा विषयमान से, जैसे भी स्थिति हो, अतिशेष शिक्षकों का चिन्हांकन, पदस्थ संस्था में उनकी कार्यरत सेवा अवधि के आधार पर वरिष्ठता क्रम में किया जायेगा। तात्पर्य यह है कि जो शिक्षक वर्तमान पदस्थापना वाली संस्था में सबसे ज्यादा समय से कार्यरत है वे अतिशेष की श्रेणी में चिन्हित होंगे।

अतिशेष से छूट सम्बन्धी नियम - स्कूल शिक्षा विभाग स्थानांतरण नीति, 2022 की कंडिका 3.2.4 के अनुसार ऐसे शिक्षक जिनकी सेवानिवृत्ति में एक वर्ष से कम समय शेष हैं, 40% या उससे अधिक निशक्तता है अथवा गंभीर बीमारी से ग्रसित है, को अतिशेष मानकर स्थानांतरित नहीं किया जायेगा। ऐसी स्थिति में कंडिका 3.2.2 अनुसार अगले क्रम पर उपलब्ध वरिष्ठ शिक्षक का स्थानान्तरण किया जायेगा।

स्थानांतरण सम्बन्धी प्रावधानों की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करके स्कूल शिक्षा विभाग स्थानांतरण नीति 2022 देखिये.

प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल में Surplus शिक्षकों की जानकारी अब Education Portal 2.0 के Surplus Teacher Management System के अंतर्गत देखी जा सकती है.

Education Portal पर Surplus Teachers की जानकारी कैसे देखें?

School Details along with Surplus Teachers

Education Portal पर अतिशेष शिक्षकों की जानकारी देखने के लिए आपको School DISE Code की आवश्यकता होगी. अतिशेष शिक्षकों की जानकारी देखने की लिंक आगे दी जा रही है. लिंक ओपन करने पर आने वाले पेज पर आपको दो बार DISE Code दर्ज कर दिया गया केप्त्चा कोड दर्ज कर View Details अपर क्लिक करना है.

आपके सामने School Details के साथ दो भागों में जानकारी प्रदर्शित होगी –

Panel-Wise Teacher's Surplus Details 

इस भाग में आप पद अनुसार Sanctioned Posts प्रदर्शित होगी और + के चिन्ह पर क्लिक कर आप कार्यरत संख्या और अतिशेष संख्या देख सकेंगे. (Middle School Setup Order के लिए यहाँ क्लिक कीजिए)

All Employees with Surplus Details

इस भाग में स्कूल में कार्यरत सभी शिक्षकों के नाम और पदनाम प्रदर्शित होंगे, आप नाम के सामने दिए + चिन्ह पर क्लिक कर सम्बन्धित शिक्षक की जानकारी के साथ Surplus है या नहीं यह देख सकते हैं.

Surplus Teachers की जानकारी देखने के लिए Education Portal पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

आपने Gyan Deep पर विजिट कियाथैंक्स। आपको यदि ज्ञान दीप की जानकारियां उपयोगी लगे तो कृपया शेयर अवश्य कीजिए।

MP Education Gyan Deep पर ये भी देखिये -

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.