Header Ads

MP Board New Order : MPBSE द्वारा MASHIM Portal एवं शैक्षणिक सत्र 2020-21 के सम्बन्ध में दिशानिर्देश जारी

MP Board New Order : MPBSE द्वारा MASHIM Portal एवं शैक्षणिक सत्र 2020-21 के सम्बन्ध में दिशानिर्देश जारी 

माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्यप्रदेश, भोपाल द्वारा नई शिक्षा नीति एवं शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश, नामांकन (Students Enrollment), सतत आंतरिक मूल्याङ्कन आदि के सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी किए हैं, सचिव, माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्यप्रदेश, भोपाल जारी आदेश क्रमांक/विद्योचित/2694/2020  भोपाल दिनांक 03/09/2020 द्वारा इस सम्बन्ध में आदेश जारी किया.
मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग, मंत्रालय, भोपाल द्वारा आदेश क्रमांक एफ 50-4/2020/20-3 भोपाल दिनांक 06 सितम्बर 2020 द्वारा माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा जारी किए गए निर्देश पत्र क्रमांक /विद्योचित/2694/2020 भोपाल दिनांक 03-09-2020 नई शिक्षानीति एवं शैक्षणिक सत्र 2020-21 को निरस्त किया गया है 
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति एवं शैक्षणिक सत्र 2020-21 विषयक MP Board द्वारा जारी आदेश की प्रमुख बातें इस प्रकार है –
माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू की गई है। शिक्षा नीति का उद्देश्य विद्यार्थियों को Global Citizen with National Objectives and National Goals बनाना है। माननीय प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन में शिक्षा की गुणवत्ता पर जोर देने, शिक्षा सीखने, अनुसंधान एवं नवाचार उन्मुखी बनाने; तथा छात्रों की रूचि के अनुसार विषय चयन की सुविधा दिये जाने पर जोर दिया गया है। प्रधानमंत्री जी के शब्दों में नई शिक्षा नीति 'What to think' के स्थान पर 'How to think' पर केन्द्रित है.

कोरोना संकट के कारण शालाओं में नियमित पठन-पाठन में उत्पन्न चुनौती एव नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 में 'What to think' के स्थान पर 'How to think' तथा 'What to do' के स्थान पर "How to do' की क्षमता छात्रों में विकसित करने हेतु वर्ष 2020-21 सत्र से पठन-पाठन एवं मूल्यांकन के संबंध में निम्नानुसार व्यवस्था लागू की जाती है -

नामांकन/पंजीयन के सम्बन्ध में निर्देश
MASHIM पर School एवं Students का नामांकन - माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा विकसित Mobile App माशिम" पर प्रत्येक हाईस्कूल एवं हायर सेकण्डरी स्कूल का नामांकनअनिवार्य होगा कक्षा 9वीं से 12वीं के प्रत्येक विद्यार्थी एवं स्वाध्यायी विद्यार्थी का भी नामांकन अनिवार्य होगा संबंधित विद्यालय द्वारा "माशिम" पोर्टल पर नामांकन की पुष्टि उपरान्त मण्डल द्वारा विद्यार्थियों का नामांकन स्वीकार कर नामांकन क्रमांक जारी किया जायेगा।

MASHIM Portal पर Teachers का नामांकन - "माशिम" एप पर प्रत्येक हाईस्कूल/हायर सेकण्डरी स्कूल को कक्षा 9वीं से 12वीं तक पढ़ाने वाले शिक्षकों का नामांकन करना होगा जो विद्यालय के नामांकन में निहित होगा। शिक्षक स्थाई, अनुबंधित, अतिथि, पूर्णकालिक, अंशकालिक अथवा मानदेयी हो सकते हैं। एक शिक्षक एक से अधिक विद्यालय के लिये नामांकित किया जा सकता है बशर्ते कि किसी शिक्षक विशेष को 200 से अधिक छात्र और 5 से अधिक कक्षाएं आबंटित न हो।

शिक्षक का नामांकन विद्यालय के नामांकन में निहित होने से विद्यालय के नागांकन पर स्वतः हो जाएगा। यदि कोई शिक्षक स्वंय का नामांकन करना चाहे तो उसे यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। संबंधित विद्यालय द्वारा "माशिम" पोर्टल पर नामांकन की पुष्टि के पश्चात् शिक्षकों का मण्डल में नामांकन स्वीकार किया जाकर शिक्षकों को नामांकन क्रमांक जारी किया जायेगा।

MASHIM Portal पर Students का नामांकन
  • जो विद्यार्थी पूर्व से मण्डल में नामांकित है उसे भी "माशिम" एप के माध्यम से नामांकन करना होगा, लेकिन नामांकन के लिए शुल्क नहीं लगेगा। (पूर्व से नामांकित विद्यार्थियों के नामांकन के सम्बन्ध में प्रक्रिया प्राप्त होने पर हमारे द्वारा जानकारी देने का प्रयास है, आप septadeep.blogspot.com पर विजिट करते रहिए)
  • जिन छात्रों के पास मोबाईल सुविधा उपलब्ध नहीं है वे उनके नामांकन किसी परिचित के मोबाईल से. स्कूल में जाकर अथवा किसी कियोस्क सेन्टर में जाकर कर सकते हैं। विद्यालय से भी छात्र "माशिम" एप/ पोर्टल पर नामांकन करा सकेगा.
  • विद्यालय में दर्ज सभी विद्यार्थियों के द्वारा "माशिम" एप पर प्रस्तुत ऑनलाईन नामांकन आवेदन की पुष्टि संबंधित विद्यालय को पोर्टल/मोबाइल एप "माशिम' से करनी होगी। विद्यालय द्वारा छात्रों के नामांकन की पुष्टि करने एवं यथोचित नामांकन शुल्क ऑनलाइन जमा करने पर "माशिम" एप से छात्र का मण्डल में नामांकन स्वतः हो जायेगा।
MP Board Exam Form -  वार्षिक परीक्षा के लिये पृथक से नामांकन अथवा परीक्षा फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होगी। संबंधित विद्यालय छात्रों से परीक्षा शुल्क प्राप्त करेगा और छात्रों द्वारा चयनित विषयों की पुष्टि करने के उपरांत विभिन्न विद्यार्थियों का परीक्षा शुल्क मोबाईल एप "माशिम" से मण्डल के खाते में ऑनलाइन जमा कर सकेगा।

शुल्क एवं प्रवेश पत्र - धनराशि ऑनलाईन जमा होते ही विद्यार्थी का वार्षिक परीक्षा पंजीयन मान्य हो जाएगा और उसका प्रवेश-पत्र वह स्वंय अथवा विद्यालय के माध्यम से मण्डल के पोर्टल से निकाल सकेगा।

शिक्षक को कक्षा एवं विषय आवंटन - मोबाइल एप "माशिम" के माध्यम से ही संबंधित विद्यालय उसके शिक्षक को कक्षा छात्र एवं विषय आबंटित कर सकेगा। किसी शिक्षक को आवेदन कक्षा/ छात्रों में परिवर्तन की दशा में "माशिम" एप/पोर्टल के माध्यम से विद्यालय को जानकारी अद्यतन करनी होगी।

पठन एवं पाठन के सम्बन्ध में
पाठ्यक्रम विभाजनएवं दूरदर्शन पर माशिम कक्षा शैक्षणिक प्रसारण - पठन एवं पाठन के लिये प्रत्येक विषय को 10 यूनिट में बांटकर प्रति 2 सप्ताह में 1 यूनिट के लिए मध्यप्रदेश दूरदर्शन पर ऑडियो-वीडियो पाठ प्रसारित किये जाएंगे।
Audio – Video MASHIM Website, facebook YouTube पर - समस्त ऑडियो-वीडियो पाठ मण्डल एवं शासन की वेबसाइट, फेसबुक एवं यू-ट्यूब पर उपलब्ध रहेंगे। विद्यालय / शिक्षक/विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार इन्हें डाउनलोड भी कर इसका उपयोग कर सकेंगे। प्रत्येक अध्यायवार पाठ्यपुस्तक, ऑडियो-वीडियो सामग्री एवं प्रश्न बैंक "माशिम" एप/पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगे।

कोरोना संकट का प्रभाव कम होने पर जब शालाओं में नियमित पठन-पाठन शुरू होगा तब विद्यालयों से अपेक्षा है कि वे समय चक्र बनाते समय मध्यप्रदेश दूरदर्शन पर मण्डल द्वारा प्रसारित किए जाने वाले ऑडियो-वीडियो पाठ के समय-चक्र को ध्यान में रखें और उनका लाभ अध्यापन कार्य में लें।

Home assignment के माध्यम से सतत मूल्यांकन
प्रत्येक विषय को 10 यूनिट में बांटकर प्रतिमाह 2 यूनिट अध्ययन/अध्यापन कराकर यूनिटवार होम असाइनमेंट (या गृह कार्य) से मूल्यांकन किया जाए।

MASHIM App से प्राप्त होगा प्रश्न पत्र - विद्यार्थी मोबाइल एप से घर बैठे प्रत्येक यूनिट के लिये प्रश्नपत्र प्राप्त कर सकेगा और किताब, शिक्षक, मित्र, परिवार के किसी सदस्य, आदि की सहायता से उत्तर तैयार कर सकेगा। उत्तर विद्यार्थी की हस्तलिपि में होना अनिवार्य होगा। इसे होम असाईनमेन्ट कहा जायेगा जिसका मूल्यांकन संबंधित विद्यालय का शिक्षक करेगा। शिक्षक/विद्यालय प्रत्येक यूनिट के प्राप्तांक विद्यार्थीवार "मासिक" मोबाइल एप पर अपलोड करेगा।

Students के पास सुविधा न होने पर School उपलब्ध कराएँगे प्रश्न पत्र - विद्यार्थियों द्वारा मोबाइल एप से प्रश्न पत्र प्राप्त करने की कठिनाई की दशा में संस्था के प्राचार्य को यह सुनिश्चित करना होगा कि नियत समय पर संबंधित विद्यालय "माशिम" पोर्टल से प्रश्न पत्र प्राप्त कर विद्यार्थियों को उपलब्ध करायें।

Students के लिए Home assignment पूर्ण करना अनिवार्य - जो विद्यार्थी होम असाईनमेन्ट (गृह कार्य नहीं करेगा, उसे एक बार समझाईश दी जाएगी। तत्पश्चात् एक चेतावनी दी जायेगी। इसके बाद भी जो विद्यार्थी होम असाईनमेन्ट (गृह कार्य) नहीं करेगा, उसका नामांकन तब तक के लिए निलबित हो जायेगा जब तक कि वह होगा असाइनमेंट पूरा नहीं करे।
होम असाइनमेंट (गृह कार्य) के प्राप्तांक को आंतरिक मूल्यांकन के रूप में मान्य किया जायेगा। यह सतत मूल्यांकन का अनिवार्य भाग होगा।

प्रत्येक Home assignment (गृह कार्य) में निम्न 3 खण्ड तैयार करना अनिवार्य होगा
खण्ड - अ  वस्तुनिष्ठ प्रश्न
खण्ड – ब ज्ञानपरख प्रश्न
खण्ड – स समझपरख प्रश्न

प्रत्येक विद्यार्थी को पृथक प्रश्न-पत्र - होम असाइनमेंट (गृह कार्य) के लिये मोबाइल एप में यह व्यवस्था होगी कि प्रत्येक विद्यार्थी को भिन्न-भिन्न प्रश्न-पत्र मिल सके।

Question Bank - मण्डल स्तर पर प्रत्येक विषय के प्रत्येक अध्याय के लिये प्रश्न बैंक बनाएं जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न बैंक में वस्तुनिष्ठ (objective), ज्ञान परख विषयात्मक (subjective) एवं समझपरख (analytical) प्रश्न होंगे।

होम असाइनमेंट (गृह कार्य) के मूल्यांकन की गुणवत्ता सतत् रूप से बढ़ाने के उद्देश्य से उपलब्ध शिक्षकों में से मण्डल द्वारा कुछ शिक्षकों को चयनित कर विषयवार मार्गदर्शक दल बनाए जाएंगे। यह दल मण्डल द्वारा समय-समय पर जारी कार्यक्रम के अनुसार पूर्व सूचना देकर विभिन्न विद्यालयों में किये गये होम असाईनमेन्ट (गृह कार्य) और उनके मूल्यांकन की गुणवत्ता का परीक्षण करने और गुणवत्ता में सुधार के लिए मदद करने का कार्य करेगा। विद्यार्थी का मूल्यांकन सभी अनिवार्य विषयों के प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा।

उपरोक्तानुसार मिलाकर पूर्णांक निर्धारित किए जाएंगे जो विद्यार्थी होम असाईनमेन्ट पूरे नहीं करेगा अथवा अनुत्तीर्ण होगा उसे आंतरिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण माना जाएगा। होम असाइनमेंट एवं वार्षिक परीक्षा में पृथक-पृथक पूर्णांक संबंधी आदेश पृथक से शीघ्र जारी किए जाएंगे।

कक्षा 9 वी एवं 11 वी की परीक्षा - कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा विद्यालय स्तर पर ही ली जाएगी। वार्षिक परीक्षा के लिए विद्यालय चाहे तो मण्डल स्तर पर आधारित प्रश्न बैंक से 'माशिम" एप/पोर्टल के माध्यम से प्रश्न पत्र आहरित कर सकेगा।

शिक्षक प्रशिक्षण (Teachers Training)
होम असाईनमेन्ट (गृह कार्य) के मूल्यांकन के आधार पर शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए चिन्हित कर मण्डल द्वारा उनके प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा सकेगी। विभिन्न विद्यालयों द्वारा शिक्षकों के प्रशिक्षण की मांग पर भी मण्डल विशेष प्रशिक्षण सत्र की व्यवस्था कर सकेगा।

MP Board की यह नवीन व्यवस्था दिनांक 07/09/2020 से लागू होगी. उपरोक्त व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में यदि कोई विद्यालय /शिक्षक कोई सुझाव भेजना चाहें तो वह मण्डल को भेज सकते हैं। प्राप्त सुझाव पर सम्यक रूप से विचार किया जाएगा।
यदि आपको यह जनज्कारी उपयोगी लगे तो कृपया इसे whatsapp पर share जरुर कीजिए, whatsapp पर share करने के लिए नीचे दिए whatsapp बटन पर क्लिक कीजिए -'

MP Education Gyan Deep पर ये जानकारियां भी देखिए -
1
2
3
4

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.