Header Ads

COMPUTER PROFICIENCY CERTIFICATION TEST कंप्यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा CPCT



Computer Proficiency Certification Test

COMPUTER  PROFICIENCY  CERTIFICATION  TEST

कंप्यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा CPCT 



14, 15 और 21 दिसंबर 2019 को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है।

  • आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि -  05 नवम्बर 2019
  • आवेदन की अंतिम तिथि - 25 नवम्बर 2019
  • परीक्षा तिथि - 14, 15 और 21 दिसम्बर 2019

CPCT की पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़िए 
Computer Proficiency Certificate Test कंप्यूटर निपुणता प्रमाणीकरण परीक्षा का उद्देश्य कंप्यूटर दक्षता का प्रमाणीकरण करना है, इस परीक्षा से प्राप्त स्कोर कार्ड मध्य प्रदेश शासन के विभिन्न विभागों में भर्ती के लिए उपयोग किया जा सकता है । आप यह जानकारी Gyan Deep (septadeep.blogspot.com) पर देख रहे हैं । इस सम्बन्ध में मध्य प्रदेश शासन सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय के आदेश क्रमांक सी 3-15 / 2014 / 1 / 3 भोपाल, दिनांक 26 फरवरी, 2015  मध्य प्रदेश शासन के विभिन्न विभागों / कार्यालयों में संविदा / नियमित नियुक्तियों के लिए कंप्यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा (CPCT) के स्कोर कार्ड को अनिवार्य किया गया है. मध्य प्रदेश शासन के विभिन्न विभागों के ऐसे पद, जिनके भर्ती नियमों में अनिवार्य योग्यता के रूप में कंप्यूटर डिप्लोमा शामिल नहीं है, बल्कि कंप्यूटर संचालन का ज्ञान होना चाहिए, ऐसे पदों के लिए CPCT परीक्षा के माध्यम से अर्ह स्कोर कार्ड धारित करना पर्याप्त होगा. ऐसे पदों के लिए CPCT Score Card के अतिरिक्त अन्य किसी प्रकार की कंप्यूटर / आई.टी. से सम्बन्धित डिप्लोमा / सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं होगी. 




CPCT क्या है? 

CPCT मध्य प्रदेश शासन  की एक नई पहल है जिसके माध्यम से शासकीय विभागों में नियुक्ति के लिए कंप्यूटर निपुणता का आंकलन कर निपुणता को प्रमाणित किया जाता है । सीपीसीटी एक कंप्यूटर ज्ञान आधारित परीक्षा  है जो सरकारी नौकरियों में नियमित गतिविधि के लिए आवश्यक कौशल का आंकलन करती है। सीपीसीटी में निम्नलिखित योग्यताओं का आंकलन होता है:


  • कंप्यूटर कार्यप्रणाली का मूल ज्ञान
  • कंप्यूटर हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेर से परिचित होना
  • सामान्य आईटी कौशल जैसे नेटवर्किंग, इन्टरनेट, ईमेल आदि में निपुणता
  • अंग्रेजी एवं हिंदी में टाइपिंग कुशलता
  • बोध व्याख्या में कुशलता
  • गणित एवं तर्क-सम्बन्धी में कुशलता
  • सामान्य जागरूकता


सीपीसीटी परीक्षा में भाग लेकर प्राप्त होने वाले स्कोर कार्ड का प्रयोग मध्य प्रदेश शासन की विभिन्न सेवाओं के लिए किया जा सकता है । आप यह जानकारी Gyan Deep (septadeep.blogspot.com) पर देख रहे हैं ।


यह परीक्षा कौन दे सकता है ?


कंप्यूटर निपुणता प्रमाणन परीक्षा (सीपीसीटी) मध्य प्रदेश (एमपी) सरकार की पहल है जिससे उम्मीदवार की कंप्यूटर निपुणता का प्रमाण मिलता है। कोई भी भारतीय नागरिक CPCT परीक्षा में सम्मिलित हो सकता है, जिसने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली हो तथा हायर सेकेंडरी परीक्षा उत्तीर्ण हो. सीपीसीटी परीक्षा में भाग लेने हेतु उम्मीदवार को सबसे पहले सीपीसीटी पोर्टल पर पंजीकरण करने की आवश्यकता है और परीक्षा शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के बाद अगला खाली सीपीसीटी स्थान बुक करना होगा।




परीक्षा में सम्मिलित होने के अवसर :

 


परीक्षा के अवसरों की कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है, नियत योग्यता का कोई व्यक्ति कितनी भी बार परीक्षा में बैठ सकता है. मौजूदा नियम के हिसाब से एक उम्मीदवार सीपीसीटी परीक्षा में दोबारा सिर्फ 6 महीने बाद भाग ले सकता है। 


COMPUTER  PROFICIENCY  CERTIFICATION  TEST  का आयोजन : 


परीक्षा के आयोजन सम्बन्धी सम्पूर्ण प्रक्रिया म.प्र. एजेन्सी फॉर प्रमोशन ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (मैप-आई.टी.)  Madhya Pradesh Agency for Promotion of Information Technology (MAP_IT) द्वारा सम्पन्न की जाएगी. MAP_IT द्वारा समय-समय पर CPCT परीक्षा का आयोजन किया जाता है. परीक्षा में मेरिट के आधार पर प्रत्येक अभ्यर्थी को एक CPCT स्कोर कार्ड प्रदान किया जाता है. मेरिट का निर्धारण न्यूनतम कट-ऑफ़ के आधार पर किया जाता है, परीक्षा में अभ्यर्थी को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होता है.

Online आवेदन link
"14th, 15th & 21th  December 2019" को आयोजित होने वाली CPCT exam के लिए Registration Open है।
Last Date for Registration is "25th November 2019" 




CPCT Result - CPCT Result एवं  स्कोर कार्ड की वैधता : 

Results Declared for CPCT Held on "05th & 06th Oct. 2019" -
दिनांक 05 एवं 06 अक्टूबर 2019 को आयोजित परीक्षा का रिजल्ट घोषित अपना Score Card डाउनलोड करने के लिए "यहाँ  यहाँ Click" कीजिए।.

यह कार्ड अंतिम परीक्षा परिणाम घोषित होने से अधिकतम दो वर्ष तक वैध होगा. उक्त कार्ड का उपयोग मध्य प्रदेश में किसी भी शासकीय विभाग / कार्यालय में आवेदन करते समय उक्त अवधि के लिए लिया जा सकेगा.

MAP_IT द्वारा CPCT परीक्षा के लिए घोषित (संभावित) आगामी तिथियों की जानकारी के लिए https://www.cpct.mp.gov.in website पर विजिट कीजिए।



 कंप्यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा का पाठ्यक्रम :

Syllabus for CPCT
Competency and Sub Topics

1. Familiarity with computer system.

2. Knowledge of Basic  Computer Operations.

3.  Proficiency in general IT skills.

4.  Reading Comprehension.

5. Mathematical & Reasoning Aptitude.

6. General Awareness.

7. Keyboard Skills - Typing In English    & Typing In Hindi.

                         

CPCT परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम


मध्य प्रदेश एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी MAP_IT की website से CPCT परीक्षा का Syllabus डाउनलोड करने के लिए यहाँ click कीजिए . 

  

 ***************************

कंप्यूटर निपुणता प्रमाणन परीक्षा COMPUTER PROFICIENCY CERTIFICATION TEST के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु MAP - IT की website पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए . 








Gyan Deep की यह जानकारी आपको उपयोगी लगे तो कृपया इसे share जरूर कीजिए । ✍

यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे Like एवं Share भी कीजिए । यदि आप चाहते हैं कि Gyan Deep की जानकारियाँ आपकी facebook टाइम लाइन पर भी मिले तो Please Gyan Deep के facebook page को like कीजिए ।


Gyan Deep

9755801181  











No comments

Gyan Deep. Powered by Blogger.