Header Ads

Online Student Attendence System (OAS) - मध्यप्रदेश के सभी शासकीय स्कूलों में विद्यार्थियों की ली जाएगी ऑनलाइन उपस्थिति, राज्य शिक्षा केन्द्र का नया आदेश

School Education Department MP - मध्यप्रदेश में कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों की लगाई जाएगी ई-अटेंडेंस

Student Attendance System : Education Portal 2.0

Online Student Attendence System (SAS)

ऑनलाइन स्टूडेंट अटेंडेंस सिस्टम (SAS)

Hazari Online Attendance System : ऑनलाइन दर्ज होगी विद्यार्थियों की उपस्थिति RSK Order 

विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज होगी, जिले / विकासखण्ड से की जा सकेगी मानिटरिंग, राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किया आदेश.

Education Department MP ने NIC के सहयोग से Hazari - Student Attendence Reporting & Monitoring System (Hazari – SARMS) विकसित किया है. विद्यार्थियों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने के इस सिस्टम को ऑनलाइन स्टूडेंट अटेंडेंस सिस्टम (SAS) से जाना जाएगा. यह Education Portal 2.0 का भाग होगा.

राज्य शिक्षा केन्द्र के आदेश क्रमांक / राशिके / ई & आर / SAS-2022-23 / 4914 भोपाल, दिनांक 26/08/2022 के अनुसार सत्र 2022-23 के लिए 3 जिलों में यह व्यवस्था दिनांक 29/08/2022 से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में जिला शाजापुर, छिंदवाडा एवं बडवानी शुरू की गई थी. 

सभी जिलों के लिए लागू - राज्य शिक्षा केन्द्र के आदेश क्रमांक / राशिके / ई & आर / SAS-2022-23 / 5817 भोपाल, दिनांक 06/10/2022 के अनुसार विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करने की व्यवस्था मध्यप्रदेश के सभी जिलों के लिए लागू कर दी गई है.

Online attendance management system

ऑनलाइन अटेंडेंस सिस्टम (OAS) YouTube LIVE - शाला प्रभारी द्वारा शिक्षकों तथा विद्यार्थियों की उपस्थिति कैसे दर्ज की जाना है, इसकी प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए School Education Department (RSK) YouTube LIVE के माध्यम से जानकारी दी जाएगी. 

YouTube LIVE  दिनांक - 10 अक्टूबर, 2022 

YouTube LIVE समय  - दोपहर 02:30 PM 

YouTube LIVE Link - ऑनलाइन अटेंडेंस सिस्टम पर YouTube LIVE देखने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Purpose of attendance management system

शिक्षा की गुणवत्ता को प्रभावी बनाने के लिए विद्यार्थियों की औसत उपस्थिति सुनिश्चित करना तथा मानिटरिंग सिस्टम को प्रभावी तथा उत्तरदायी बनाना SAS का प्रमुख उद्देश्य है.

म०प्र० में शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत शाला जाने योग्य बच्चों का शाला में नामांकन, शाला में उपस्थिति एवं गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदाय करने का प्रावधान है। वर्तमान में म०प्र० शासन के द्वारा शिक्षा को प्राथमिकता में लेते हुये अध्ययनरत बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता में उपलब्धि हेतु सतत प्रयास किये जा रहें है अध्ययनरत बच्चों में गुणवत्ता उपलब्धि के लिये यह आवश्यक है कि बच्चें शाला में नियमित रूप से उपस्थित हो। वर्तमान में शाला में आने वाले बच्चों की दैनिक उपस्थिति की मॉनिटरिंग हेतु कोई व्यवस्था नहीं है। अतः विभाग द्वारा एक ऐसा तंत्र विकसित किया गया है, जिससे छात्रों की राज्य, जिला एवं विकासखंड स्तर पर दैनिक मॉनिटरिंग की जा सके इस सिस्टम को हाज़री ऑनलाईन अटेन्डेन्स सिस्टम के नाम से जाना जायेगा। 

Hazari Online Attendance System के मुख्य बिन्दु निम्नानुसार है - 

Online Attendance System का उददेश्य

• छात्रों की दैनिक उपस्थिति हेतु सिस्टम विकसित कर छात्रों की औसत उपस्थिति सुनिश्चित करते हुये गुणवत्ता युक्त शिक्षा को प्रभावी बनाना। 

• कमजोर उपस्थिति वाले छात्रों की जानकारी एकत्रित कर कारणों का अध्ययन करते हुये युक्तियुक्त समाधान तैयार करना।

• मॉनिटरिंग तंत्र को प्रभावी एवं उत्तरदायी बनाना। 

Online Attendance System अंतर्गत उपस्थिति दर्ज करने की  प्रक्रिया 

M-Shiksha Mitra Mobile App के माध्यम से दर्ज होगी उपस्थिति 

• विभाग द्वारा हाज़री ऑनलाईन अटेन्डेन्स सिस्टम के लिये M-Shiksha Mitra Mobile App तैयार किया गया है. 

• M-Shiksha Mitra एप्प को प्लेस्टोर से डाउनलोड / अपडेट करके हाजरी मॉडयूल के माध्यम से शाला के प्रधानाध्यापक / संस्था प्रभारी बच्चों / शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज कर सकेगें।

• उस स्कूल में पदस्थ शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापक की जानकारी HRMIS से उपलब्ध होगी। 

• एप्प में शालावार कर्मचारियों को जोड़ने या हटाने के लिये DDO से संर्पक कर जानकारी अपडेट की जा सकेगी। 

• प्रदेश के दुरस्थ क्षेत्रों में समान्यतः मोबाईल नेटवर्क की उपलब्धता नहीं होने के कारण मोबाईल एप्प को इस तरह डिजाईन किया गया है जिससे इसे ऑफलाईन उपयोग किया जा सके यूजर नेटवर्क एरिया में आने पर डेटा स्वतः अपलोड हो सकेगा।

कैसे दर्ज करना है उपस्थिति ?
शाला में दर्ज विद्यार्थियों की उपस्थिति स्कूल के HM या HM की अनुपस्थिति में स्कूल में पदस्थ शिक्षक द्वारा मोबाइल एप्प के माध्यम से स्टूडेंट्स की उपस्थिति दर्ज करेंगे, उपस्थिति दर्ज करने के लिए HM / शिक्षक को m-Shiksha Mitra एप्प में अपनी यूनिक आई डी व पासवर्ड से लॉग इन करना होगा. लॉग इन के बाद एप्प में उपलब्ध आप्शन हाज़री (स्टूडेंट अटेंडेंस सिस्टम) के माध्यम से विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज की जा सकेगी. मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध नही होने पर भी एप्प में उपस्थिति दर्ज हो सकेगी, यूजर के नेटवर्क क्षेत्र में आने पर एप्प में दर्ज डाटा स्वतः ऑनलाइन अपलोड हो जाएगा.
उपस्थिति दर्ज करने का समय

m-Shiksha Mitra एप्प एप्प के माध्यम से दैनिक रूप से की जाने वाली गतिविधियाँ  

• शाला के प्रधानाध्यापक शाला में पदस्थ शिक्षक एवं बच्चों प्रतिदिन हाजरी मॉडयूल एप्प के माध्यम से शाला में प्रातः 10 बजे से 02 बजे के बीच (शाला प्रारंभ होने के एक घंटे के अन्दर) छात्रों की उपस्थिति दर्ज करेगे। इससे बच्चों की शाला में प्रतिदिन उपस्थिति ज्ञात हो सकेगी। 

M-शिक्षा मित्र / Education Portal Password Reset की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

• सायं 05 बजे के बाद बच्चों की उपस्थिति दर्ज नहीं की जा सकेगी। एप्प पर कक्षावार शाला में दर्ज बच्चों की जानकारी समग्र शिक्षा पोर्टल पर दर्ज नामांकन अनुसार उपलब्ध होगी। 

Features of student attendance management system

प्राथमिक शाला (PS) के लिए कक्षा 1 से 5 तक पांच कक्षाओं के लिए छात्र एवं छात्रा की अलग अलग इंट्री इस प्रकार कुल 10 इंट्री होगी, जबकि माध्यमिक शाला के लिए कक्षा 6 से 8 तीन कक्षाओं के लिए कुल 6 इंट्री दर्ज करनी होगी. शाला में दर्ज छात्र-छात्राओं की जानकारी (संख्या) शिक्षा पोर्टल पर दर्ज जानकारी के अनुसार प्रदर्शित होगी. 

मोबाईल एप्प की उपयोगिता

हाज़री ऑनलाईन अटेन्डेन्स सिस्टम का डेस बोर्ड अलग से होगा जिससे प्रतिदिन साप्ताहिक एवं मासिक उपस्थिति का जिलेवार विकासखंडवार, संकूलवार डेटा प्राप्त कर उसकी समीक्षा करते हुये कमजोर उपस्थिति वाले जिलों / विकासखंडों के लिये प्रभावी निर्णय लिये जा सकेंगे। कमजोर उपस्थिति वाली शालाओं को चिन्हित कर शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों एवं स्थानीय निकायों के सहयोग से उपस्थिति बढ़ाने हेतु प्रयास किये जा सकेंगे। उपस्थिति के आधार पर गुणवत्ता युक्त शिक्षा की उपलब्धि स्तर का भी विश्लेषण किया जा सकेगा।

दैनिक उपस्थिति के आधार पर मध्यान भोजन योजना की भी प्रभावी मॉनिटरिंग की जा सकेगी।

सत्र 2022-23 के लिये दिनांक 11.10.2022 से प्रदेश के समस्त जिलों में यह व्यवस्था शुरू की जा रही हैकृपया जिले के समस्त शाला के प्रधानाध्यापक / संस्था प्रभारी को  प्रतिदिन विद्यालय में पदस्थ शिक्षक एवं छात्रों की शतप्रतिशत उपस्थिति एप्प के माध्यम से जानकारी दर्ज कराना सुनिश्चित करने को कहा गया है. प्रदेश के समस्त जिलों में 

Education Portal 2.0 के माध्यम से छात्र उपस्थिति की दर्ज जानकारी देखना

Education Portal 2.0 के अंतर्गत Hazari - Student Attendence Reporting & Monitoring System (Hazari – SARMS)  के माध्यम से प्रतिदिन दर्ज उपस्थिति की मानिटरिंग की जा सकेगी, शालाओं की उपस्थिति की जानकारी देखने के लिए Education Portal 2.0 के अंतर्गत Hazari – SARMS पर जाने की लिंक नीचे दी जा रही है.
Hazari Online Attendance System RSK ORDER 

आपने Gyan Deep पर विजिट कियाथैंक्स। आपको यदि ज्ञान दीप की जानकारियां उपयोगी लगे तो कृपया शेयर अवश्य कीजिए।

https://septadeep.blogspot.com/p/blog-page_22.html

Telegram पर MP Education Gyan Deep की अपडेट पाने के लिए ज्ञानदीप टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Gyan Deep Info : स्कूल शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग , सामान्य प्रशासन विभाग, राज्य शिक्षा केन्द्र, लोक शिक्षण संचालनालय, MPBSE, MPPEB आदि द्वारा जारी महत्वपूर्ण आदेश की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep की अपडेट Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक  कर WhatsApp Group Join कीजिए. 

ये भी देखिये -

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.