Header Ads

Guest Teachers अनुभव प्रमाण पत्र (Experience Claim) के सम्बन्ध में DPI New Order

MP Education Guest Teachers Update News 2022-23
Atithi Shikshak Anubhav Praman Patra Process Order Date 15/05/2019 & New Order Date 07/10/2022
Guest Teachers अनुभव प्रमाण पत्र (Experience Claim)  के सम्बन्ध में DPI Order


Guest Teachers Experience Claim के सम्बन्ध में नए निर्देश 

अतिथि शिक्षक के अनुभव प्रमाण पत्र जारी करने के संबंध में नया आदेश दिनांक 07/10/2022

लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश (ई-मेल dpi.atithi@gmail.com) का आदेश क्रमांक / आई.टी. सेल/ अति. शि. / अनु / 2022-23/525, भोपाल, दिनांक 07-10-2022 

अतिथि शिक्षक अनुभव प्रमाण पत्र जारी करने के सम्बन्ध में संचालनालय का पत्र क्र / 1582 दिनांक 15.05.2019 एवं संचालनालय का पत्र क्र / 3852 दिनांक 22.11.2019 द्वरा विस्तृत निर्देश दिये गये थे। वर्तमान में उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक के नियोजन हेतु डाक्युमेन्ट अपलोड करने की प्रक्रिया प्रचलन में है। 

शीघ्र ही प्राथमिक शिक्षक के डाक्युमेन्ट सत्यापन की कार्यवाही प्रारम्भ होने वाली है। समस्त संकुल प्राचार्यों को निर्देशित किया जाता है कि आवेदकों से प्राप्त आवेदन को तत्काल सत्यापन उपरान्त जिला शिक्षा अधिकारी को ऑनलाईन प्रेषित करें जिला शिक्षा अधिकारी संदर्भित पत्र में दिये गये निर्देशों के अनुसार डिजिटल साइन करें। कृपया उक्त विवरण के अनुसार अनुभव प्रमाणपत्र जारी करने संबंधी प्रक्रिया प्रारंभ करने की कार्यवाही करने का कष्ट करें।

Guest Teachers Ecperience Certificate Kaise Prapt Kare?

अतिथि शिक्षक अनुभव प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया.

अतिथि शिक्षक अनुभव प्रमाण पत्र कैसे बनेगा?

अतिथि शिक्षक अनुभव प्रमाण पत्र के संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय का आदेश दिनांक 15/05/2019

अतिथि शिक्षक अनुभव प्रमाण पत्र के संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा दिनांक 15 मई 2019 को नए निर्देश जारी किए गए नए निर्देश के अनुसार अतिथि शिक्षक द्वारा अनुभव प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु की जाने वाली कार्रवाई तथा संकुल प्राचार्य द्वारा अनुभव प्रमाण पत्र के वेरीफिकेशन सत्यापन के संबंध में निर्देश दिए गए, MP Education Gyan Deep द्वारा अतिथि शिक्षकों की जानकारी के लिए जारी निर्देशों की प्रमुख बातें दी जा रही है.
अतिथि शिक्षक आवेदक द्वारा की जाने वाली कार्यवाही
  • अनुभव प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से जीएफएमएस पोर्टल पर लॉगइन करना होगा।
  • जीएफएमएस पोर्टल पर उपलब्ध ऑप्शन का प्रयोग कर बायोमैट्रिक या ओटीपी प्रक्रिया द्वारा आधार सत्यापन करते हुए E-KYC कराना होगी E-KYC के लिए आवेदक के पास Samagra ID होना आवश्यक है
  • रिपोर्ट ऑप्शन में डाइस कोड सत्र तथा माह की प्रविष्टि के उपरांत सूची प्राप्त होगी जिसमें उस सत्र में कार्यरत अतिथि शिक्षक का Guest ID, अतिथि शिक्षक का नाम, जन्मतिथि इत्यादि जानकारी प्रदर्शित होगी इस सूची में प्रदर्शित Guest ID एवं जन्म तिथि की जानकारी नोट करें उसकी आवश्यकता रजिस्टर क्लेम फॉर्म भरने के लिए होगी रजिस्टर क्लेमफॉर्म इसी Guest ID एवं जन्म तिथि से ही जनरेट होगा.
  • रजिस्टर क्लेम फार्म ऑप्शन में Guest ID, जन्म तिथि, सत्र  तथा दिया गया कैप्चा कोड डालने के बाद के लिए फार्म देख सकते हैं
  • आवेदक सत्र आ रहे हो विद्यालय बाद क्लेम फार्म डाउनलोड कर प्रिंट करेंगे.  यदि क्लेम फॉर्म में कार्य दिवसों की संख्या में विसंगति परिलक्षित हो रही है तो रिमूव क्लेम के द्वारा क्लेम फॉर्म को डिलीट करके नया क्लेम फॉर्म जनरेट करें.
  • क्लेम फार्म में कार्य दिवसों की संख्या का प्रदर्शन एजुकेशन पोर्टल से तैयार किए गए मानदेय देयक से हो रहा है यदि किसी सत्र, माह में मानदेय देयक एजुकेशन पोर्टल से जनरेट नहीं होने की स्थिति में उस सत्र के माह एवं दिन प्रदर्शित नहीं होंगे इस स्थिति में आवेदक संलग्न प्रारूप में क्लेम फॉर्म भरेंगे जो कि परिशिष्ट 1 (यहाँ क्लिक कीजिए) में दिया गया है
  • क्लेम फॉर्म में अंकित उपस्थिति कार्य दिवसों की संख्या के सत्यापन हेतु फार्म संबंधित संस्था को आवेदक तीन प्रतियों में प्रस्तुत करें यह कार्रवाई की है
  • क्लेम फार्म प्राप्त होने पर संस्था प्रमुख से सत्यापन के उपरांत आवेदक समस्त क्लेम फार्म को एक फाइल कवर में व्यवस्थित रूप से संधारित कर संकुल प्राचार्य कार्यालय में प्रस्तुत करें
संस्था प्रमुख द्वारा की जाने वाली कार्यवाही
  • आवेदक से प्राप्त क्लेम फार्म में अंकित उपस्थिति कार्य दिवस का मिलान  उपस्थिति पंजी से करेंगे. कार्य दिवसों की संख्या में भिन्नता की स्थिति में उपस्थिति पंजी की संख्या को अंकित करें सत्यापन उपरांत हस्ताक्षरित एक आवेदक को विद्यालय में रखी जाएगी
संकुल प्राचार्य अधिकारी द्वारा की जाने वाली कार्यवाही
  • आवेदक द्वारा प्रस्तुत की जा रही क्लेम फाइल को कार्यालय में व्यवस्थित तथा सुरक्षित रखा जाए तथा भविष्य में आवश्यकता होने पर प्रस्तुत किया जाए.
  • संकुल प्राचार्य द्वारा यह देखा जाएगा कि  (अ)आवेदक से प्राप्त की जा रही फाइल संस्था प्रमुख द्वारा सत्यापित हो. (ब) स्कूल संकुल के अंतर्गत हो.
  • आवेदक द्वारा किए गए कार्य दिवसों का वेरिफिकेशन संकुल द्वारा तैयार किए गए मानदेय देयकों के आधार पर किया जाएगा, भिन्नता की  स्थिति में मानदेय देयक की संख्या को क्लेम फॉर्म पर अंकित करेंगे.
  • संकुल प्राचार्य DDO लॉग इन से क्लेम  फार्म में संस्था प्रमुख द्वारा सत्यापित उपस्थिति दिवसों  को ऑनलाइन रूप में gfms पोर्टल पर दर्ज करेंगे.
  • आवेदक जिनके द्वारा हस्तलिखित क्लेम फार्म (मानदेय एजुकेशन पोर्टल से तैयार नहीं होने के कारण ऑनलाइन क्लेम फॉर्म जनरेट नहीं होने की स्थिति) में प्रस्तुत किया गया है इस प्रकार केक्लेम फॉर्म में क्लेम  किए गए कार्य दिवसों का सत्यापन जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा गठित समिति के विशेष परीक्षण के उपरांत ही मान्य किया जाएगा इसके संबंध में निर्देश जारी किए जाएंगे.
  • क्लेम फार्म के संशोधनों को संकुल प्राचार्य द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार gfms पोर्टल में अपडेट करने के पश्चात लॉक किया जाएगा.
जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा की जाने वाली कार्यवाही
संकुल द्वारा की गई कार्यवाही के पूर्ण होने के पश्चात लॉक किए गए  प्रकरण जिला शिक्षा अधिकारी के लॉगिन आईडी पर प्रदर्शित होने लगेंगे, जिसे जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा लॉक किया जाएगा तत्पश्चात पोर्टल जनरेटेड बारकोडेड अनुभव प्रमाण पत्र जनरेट होगा,  जिसे डाउनलोड करने के उपरांत जिस पर संस्था प्रमुख तथा संकुल प्राचार्य के हस्ताक्षर एवं जिला शिक्षा अधिकारी के प्रतिहस्ताक्षर के उपरांत मान्य होगा.
जारी निर्देश  में कुछ ध्यान रखने योग्य प्रमुख सावधानिया दी गई है -
  • gfms पोर्टल में केवल एक ही पंजीयन कराना है, ऐसे आवेदक जिन्होंने जीएफएमएस पोर्टल पर एक से अधिक पंजीयन करा लिए हैं वह आवेदक संकुल प्राचार्य द्वारा सत्यापित नंबर से ही लॉग इन कर ईकेवाईसी करें.
  • आवेदक जिन्होंने ईकेवाईसी सत्यापित पंजीयन से न  कराते हुए अन्य पंजीयन नंबर से करा लिया है तो इस प्रकार की त्रुटि सुधार के लिए संलग्न प्रारूप में आवेदन ईमेल करना है.
  • ईकेवाईसी करते समय समग्र आईडी एवं आधार नंबर सावधानीपूर्वक दर्ज करें यदि आवेदक द्वारा किसी अन्य व्यक्ति की समग्र आईडी आधार नंबर दर्ज कर दिया गया है तो इस प्रकार की त्रुटि सुधार के लिए प्रारूप में आवेदन dpi.atithi@gmail.com पर ईमेल करना है.

Guest Teachers Update News 2022

अतिथि शिक्षक भर्ती 2022 सम्बन्धी जानकारियाँ -  

आपने Gyan Deep पर विजिट कियाथैंक्स। आपको यदि ज्ञान दीप की जानकारियां उपयोगी लगे तो कृपया शेयर अवश्य कीजिए।

https://septadeep.blogspot.com/p/blog-page_22.html

Telegram पर MP Education Gyan Deep की अपडेट पाने के लिए ज्ञानदीप टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Gyan Deep Info : स्कूल शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग , सामान्य प्रशासन विभाग, राज्य शिक्षा केन्द्र, लोक शिक्षण संचालनालय, MPBSE, MPPEB आदि द्वारा जारी महत्वपूर्ण आदेश की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep की अपडेट Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक  कर WhatsApp Group Join कीजिए. 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.